विज्ञापन
Story ProgressBack

बेजुबानों पर जुल्म! बिना इजाज़त के काट दिया 150 साल पुराना पीपल पेड़...तड़प-तड़प कर मर गए 200 पक्षी 

मामले को लेकर कोई भी कुछ कहने से कतरा रहा है...लेकिन इस ख़ामोशी के बीच एक सवाल काफी शोर मचा रहा है कि इन 200 बेजुबानों की मौत का ज़िम्मेदार कौन? किसी को भी नहीं पता कि इस कटाई के पीछे किसका हाथ है. हैरान करने वाली बात है कि जब पेड़ की कटाई हुई उस समय बिजली विभाग ने 5 घंटे लाइन बंद करने पर पुरजोर भूमिका निभाई.

Read Time: 5 min
बेजुबानों पर जुल्म! बिना इजाज़त के काट दिया 150 साल पुराना पीपल पेड़...तड़प-तड़प कर मर गए 200 पक्षी 
बेजुबानों पर जुल्म! बिना इजाज़त के काट दिया 150 साल पुराना पीपल पेड़...तड़प-तड़प कर मर गए 200 पक्षी 

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में एक पीपल का पेड़ काटे जाने से करीब 200 पक्षियों की मौत हो गई. 150 साल पुराने इस पेड़ को बिना अनुमति के काट दिया. इस पेड़ पर कई सारे परिंदें और उनके बच्चे घोंसला बना कर रहते थे. पेड़ के कटने के बाद सभी पक्षी सड़क पर गिरकर तड़प-तड़प कर मर गए. इस बात की खबर वन एवं पर्यावरण विभाग को भी नहीं थी. पेड़ काटने की यह कवायद 5 घंटे तक लगातार चली. इस दौरान शहर के अंदर बिजली बंद रही. मामले में हैरान करने वाली बात यह है कि जहां पर पेड़ काटा गया वहां करीब 300 मीटर की दूरी पर ही वन विभाग का कार्यालय है. लेकिन बावजूद इसके वन विभाग को इसकी कानों-कान खबर नहीं हुई और पूरा महकमा इतनी बड़ी कटाई से अनजान रह गया. 

आखिर किसने कटवा दिया 150 साल पुराना पीपल का पेड़? 

सूत्रों के मुताबिक, इस पेड़ को एक सदर के व्यापारी ने कुछ लोगों की मिलीभगत से अवैध तरीके से कटवाया है. उनका कहना है कि ये पक्षी पेड़ पर रहकर आस-पास गंदगी करते थे. जिसके चलते उनके बच्चे बीमार हो रहे थे. इस पक्षियों की वजह से उन्हें काफी परेशानी भी हो रही थी. खबर है कि इस पेड़ की कटाई के लिए वन विभाग से अनुमति मांगी गई थी लेकिन वन विभाग ने पेड़ को नहीं कटवाया. जिसके बाद मंगलवार को लगातार 5 घंटों तक शहर की बिजली बंद करने के बाद पेड़ को JCB की मदद से काटा गया. लेकिन इसके लिए न तो वन विभाग और न ही राजस्व विभाग की परमिशन ली गई.

Latest and Breaking News on NDTV

150 साल पुराने इस पेड़ के काटे जाने से करीब 200 बेजुबान परिंदों का घर उजड़ गया. इन पक्षियों के अंडे टूट कर नीचे गिर गए. जिसके चलते पक्षियों के चूजों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि पेड़ कटे हुए दो दिन से ज्यादा का समय हो गया है. लेकिन मीडिया में खबर दिखाए जाने से पहले किसी ने वहां पर जाकर जायज़ा लेना जरूरी नहीं समझा. खबर है कि मौके पर बिजली विभाग की टीम के नगर-निगम के कुछ कर्मचारी भी मौजूद थे. इस पेड़ की कटाई को रोकने पहुंचे विजय गोलछा ने इसका विरोध भी किया लेकिन लोगों ने इनकी बातो को नहीं माना.  विजय गोलछा का कहना है कि जिसने भी इन बेजुबान परिंदों को मौत के घाट उतारा है. उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए. 


जब NDTV ने वन विभाग की रेंजर ज्योति गुप्ता से बातचीत की तो उन्होंने कहा,

जब हमें पेड़ काटे जाने के बारे में पता चला तो हमने वह जांच की टीम को भेजा है. मामले में अभी जांच चल रही है. जांच में जो दोषी पाया जाता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी. 

अपना पक्ष रखते हुए SDM विभोर अग्रवाल ने कहा, "हमारे पास कोई भी पेड़ कटाई से संबंधित आवेदन नहीं आया है. इसमें विभाग का कोई हाथ नहीं है."

बिना जानकारी के जो भी इन बेजुबान पक्षियों के मौत की वजह बना है, उसे नहीं बक्शा जाएगा. वन विभाग धमतरी से लेकर रायपुर वन विभाग और दिल्ली तक इसकी शिकायत की गई है. साथ ही दोषियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग भी की गई है. -वाइल्डलाइफ सेक्रेटरी अमर मूलवानी

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें MP News: पुलिस भर्ती परीक्षा में धांधली के दो अलग-अलग मामलों में 5 आरोपियों को जेल, कोर्ट ने जुर्माना भी ठोका

मामले को लेकर कोई भी कुछ कहने से कतरा रहा है...लेकिन इस ख़ामोशी के बीच एक सवाल काफी शोर मचा रहा है कि इन 200 बेजुबानों की मौत का ज़िम्मेदार कौन? किसी को भी नहीं पता कि इस कटाई के पीछे किसका हाथ है. हैरान करने वाली बात है कि जब पेड़ की कटाई हुई उस समय बिजली विभाग ने 5 घंटे लाइन बंद करने पर पुरजोर भूमिका निभाई लेकिन जब मीडिया ने उनसे मामले को लेकर सवाल जवाब किया तो अधिकारी कन्नी कतरते हुए नज़र आए. चूंकि मामला अब वन विभाग और राजस्व विभाग के कानों तक पहुंच चुका है तो अब लोगों में कार्रवाई की उम्मीद जगी है. कहा जा रहा है कि जांच के बाद मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी. पेड़ काटने की घटना धमतरी जिले के सदर मार्ग की है. 

ये भी पढ़ें CG Weather Today: कोरिया में पांच डिग्री तक पहुंचा पारा, जानिए- आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close