विज्ञापन
Story ProgressBack

CG News : कोरिया वन मंडल पर लगे कई गंभीर आरोप, BJYM जिलाध्यक्ष ने कहा भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं

Chhattisgarh News : पिछले 18 सालों की बात की जाए तो वन विभाग में कई बार तबादले हुए, जिसमें प्रभारी रेंजर, एसडीओ व डीएफओ से लेकर सभी अधिकारी कर्मचारियों का तबादला हुआ, यदि किसी का तबादला नहीं हुआ तो वह हैं अखिलेश मिश्रा. वनपाल से डिप्टी रेंजर, रेंजर से एसडीओ व एसडीओ से अब गुरूघासीदास नेशनल पार्क में असिस्टेंट डायरेक्टर की जिम्मेदारी मिली है. वन विभाग में ऐसा कोई मुख्य सचिव नहीं आया जो इनका तबादला कर सके जबकि तबादले को लेकर मिश्रा पर कई बार गंभीर आरोप तक लग चुके हैं. 

Read Time: 6 min
CG News : कोरिया वन मंडल पर लगे कई गंभीर आरोप, BJYM जिलाध्यक्ष ने कहा भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं
कोरिया:

Latest Chhattisgarh News : बैकुंठपुर-कोरिया वन मंडल पर पिछले 2 साल में कई गंभीर आरोप लगे हैं, लेकिन मामले में शिकायतों के बावजूद जांच तक की कार्रवाई नहीं की गई है. अब इस मामले में भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) जिलाध्यक्ष ने वन विभाग (Forest Department) पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि पिछले 5 सालों में कांग्रेस (Congress) की सरकार में भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया गया, लेकिन अब प्रदेश में भाजपा की सरकार बन चुकी है अब भ्रष्टाचार का यह खेल नहीं चलेगा.

क्या आरोप हैं वन मंडल पर?  

कोरिया वन मंडल पर बड़ा आरोप यह है कि विभागीय अफसरों की मिलीभगत से यहां कई बड़े मामलों को दबा दिया जाता है. वन विभाग के एसडीओ अखिलेश मिश्रा पर बीते सालों में कई गंभीर आरोप लगे हैं, लेकिन ट्रांसफर तो दूर इस मामले में अधिकारी जांच तक करने की जहमत नहीं उठाते हैं. आपको बता दें कि वन मंडल के एसडीओ अखिलेश मिश्रा पर बीते 2 साल में ही 6 से ज्यादा बड़े आरोप लगे हैं जिनकी शिकायतें लगातार सामने आने के बावजूद विभाग कार्रवाई से बचता नजर आया. मिलीभगत के मामले को लेकर भाजपा (BJP) के युवा नेता हितेश प्रताप सिंह ने प्रदेश कांग्रेस में पूर्व में हुए भ्रष्टाचार पर हमला बोलते हुए अपनी बात विधायक व प्रदेश सरकार तक पहुंचाने को कहा है. बता दें कि वन विभाग पर बीते सालों में कई गंभीर आरोप लगे हैं. शिकायतों पर NDTV ने कोरिया वन मंडल के जिम्मेदारों से सवाल किया तो उन्होंने मामले से अपनी दूरी बना ली. डीएफओ (DFO) प्रभाकर खलको ने भी मामले में कुछ भी कहने से साफ तौर पर इंकार कर दिया.

चामट पहाड़ में गड़बड़ी के गंभीर आरोप 

पटना कटकोना से लगे चामट पहाड़ पर लाखों रुपए खर्च कर सड़क का निर्माण किया जा रहा है. सीसी सड़क (CC Road) बहने के साथ यहां गड़बड़ी के कई गंभीर आरोप लगे थे. मामले में कई शिकायतें भी सामने आईं, लेकिन विभागीय अधिकारियों में मजबूत पकड़ होने के कारण मामले की जांच नहीं हुई. आराेप है कि कोरिया वन मंडल में वन अफसरों की मिलीभगत से ठेकेदार गुणवक्ता विहिन कार्य कर रहा है. 

सोनहत के जंगल से लकड़ी चोरी के मामले बढ़े 

कोरिया वन मंडल के सोनहत से लकड़ी चोरी के मामले बढ़े हैं. हालांकि मामले में वन अफसरों का कहना है कि लकड़ी चोरी नहीं हो रही है, लेकिन स्थानीय ग्रामीण बताते हैं कि बारिश के दौरान भी जंगल से अवैध लकड़ी की कटाई बड़े पैमाने पर हुई है. जिले में कई सालों से वन विभाग ने लकड़ी तस्करों या लकड़ी चोरी के मामले में कोई कार्रवाई नहीं की है जिससे वन अफसरों की संलिप्तता उजागर होती है. 

वन्य जीव तस्करों पर कार्रवाई नहीं

जिले में कई बार ऐसा देखा गया है जब रायपुर की टीम वन्य जीव तस्करों पर कार्रवाई के लिए पहुंची है. वन विभाग की स्थानीय टीम को भनक तक नहीं लगती है. वन्य जीवों की तस्करी में 80 फीसदी से ज्यादा कार्रवाई उड़नदस्ता टीम करती है. इससे निचले स्तर के अधिकारियों के मिलीभगत का अनुमान है.

आय से अधिक संपत्ति होना बड़ा आरोप 

कोरिया वन अफसरों की आय से अधिक संपत्ति का जिक्र आरोपों की कतार में सबसे आगे है. बैकुंठपुर में रेंजर से एसडीओ बने अखिलेश मिश्रा के पास इनोवा कार, बलरामपुर जिले में आलिशान घर है. चर्चा ये भी है कि मिश्रा कोरिया जिले से लेकर संभाग व मंत्रालय रायपुर तक के अफसरों को मैनेज करते हैं जिससे शिकायतों का भी उनपर खासा प्रभाव नहीं पड़ता है. 

तबादला नीति एसडीओ पर लागू नहीं होती 

पिछले 18 सालों की बात की जाए तो वन विभाग में कई बार तबादले हुए, जिसमें प्रभारी रेंजर, एसडीओ व डीएफओ से लेकर सभी अधिकारी कर्मचारियों का तबादला हुआ, यदि किसी का तबादला नहीं हुआ तो वह हैं अखिलेश मिश्रा. वनपाल से डिप्टी रेंजर, रेंजर से एसडीओ व एसडीओ से अब गुरूघासीदास नेशनल पार्क में असिस्टेंट डायरेक्टर की जिम्मेदारी मिली है. वन विभाग में ऐसा कोई मुख्य सचिव नहीं आया जो इनका तबादला कर सके जबकि तबादले को लेकर मिश्रा पर कई बार गंभीर आरोप तक लग चुके हैं. 

भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं करेंगे : जिलाध्यक्ष 

मामले को लेकर भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष हितेश प्रताप सिंह ने कहा कि कोरिया वन मंडल में वनांचल क्षेत्र के लोगों से यह बातें हम तब पहुंच रही है कि एसडीओ अखिलेश मिश्रा के द्वारा बहुत बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार किया जा रहा है. चाहे वनों की कटाई हो या वनांचल में जो सड़क बन रही है, उसका निर्माण घटिया स्तर पर कराए जा रहे हैं. निर्माण व सप्लाई के लिए एक ही व्यक्ति भंवरलाल को टेंडर मिल रहा है. पिछले 5 सालों में जो चीजें हुईं कांग्रेस की सत्ता थी. लेकिन अब भारतीय जनता पार्टी की सरकार बन चुकी है. अब प्रदेश में इस तरह के भ्रष्टाचार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : कोरिया वन मंडल में बड़ा नाम बन चुका है 'भंवरलाल', निर्माण से लेकर सप्लाई एक ही ठेकेदार के पास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close