विज्ञापन
Story ProgressBack

CG News: वोटिंग के दौरान शहीद हुए जवान को 30 तो घायल को 15 लाख रुपए देने का सरकार ने किया ऐलान

Government Assistance for CRPF Soldiers: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव मतदान के दौरान अपनी ड्यूटी पर तैनात दो अलग-अलग सीआरपीएफ जवानों को सरकार सहायता राशि देगी. शहीद जवान को 30 लाख तो घायल जवान को 15 लाख रुपए की मदद की जाएगी.

Read Time: 3 min
CG News: वोटिंग के दौरान शहीद हुए जवान को 30 तो  घायल को 15 लाख रुपए देने का सरकार ने किया ऐलान
Chhattisgarh Government for CRPF Soldiers

Chhattisgarh News: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के दिशा-निर्देशों के अनुसार बस्तर लोकसभा क्षेत्र (Bastar Lok Sabha Seat) में चुनावी कार्य में नियोजित सीआरपीएफ के शहीद (CRPF Soldier) आरक्षक देवेन्द्र कुमार (Devendra Kumar) के परिजनों को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) राज्य प्रतिकर नियमानुसार 30 लाख रुपए की अनुग्रह राशि की स्वीकृति प्रदान की जाएगी. वहीं, निर्वाचन ड्यूटी के दौरान घायल सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट मनु एचसी को 15 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की स्वीकृति दी गई है. बता दें कि शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान हुआ. इसी दौरान मतदान केंद्र से पांच सौ मीटर की दूरी पर नक्सल विरोधी अभियान में लगे सीआरपीएफ जवान की मृत्यु हो गई थी.

छत्तीसगढ़ राज्य प्रतिकर नियमानुसार दी जाएगी अनुग्रह राशि

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्वाचन कार्य के लिए नियोजित अधिकारियों, कर्मचारियों और सुरक्षाबलों के जवानों के निर्वाचन कर्तव्य के दौरान मृत्यु एवं घायल होने की स्थिति में छत्तीसगढ़ राज्य प्रतिकर नियमानुसार अनुग्रह राशि की स्वीकृति प्रदान की गई है. उल्लेखनीय है कि बस्तर लोकसभा क्षेत्र में शुक्रवार को मतदान के दौरान बीजापुर जिले के उसूर थाना क्षेत्र के अंतर्गत मतदान केंद्र गलगम में आउटर कार्डन ड्यूटी में तैनात सीआरपीएफ के आरक्षक देवेंद्र कुमार की मृत्यु हो गई थी.

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh : गलती से फटा UBGL का गोला, सीआरपीएफ के जवान की गई जान

आईईडी की चपेट में आकर घायल हुआ जवान

बीजापुर में सीआरपीएफ के 62 वीं बटालियन की ई कंपनी मतदान को लेकर एरिया डोमिनेशन पर निकली थी. एरिया डोमिनेशन के दौरान थाना भैरमगढ़ क्षेत्रांतर्गत चिहका क्षेत्र में आईईडी ब्लास्ट हो गया. प्रेशर आईईडी की चपेट में आने से सीआरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट मनु एचसी घायल हो गए थे. प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें बेहतर इलाज के लिए एयर एम्बुलेंस से रायपुर लाया गया. सरकार ने इन्हें 15 लाख रुपए की सहायता राशि देने की बात कही है.

ये भी पढ़ें :- Khajuraho Lok Sabha: भाजपा प्रत्याशी वी डी शर्मा के समर्थन में सीएम मोहन यादव ने किया ऐतिहासिक रोड शो, जीत का किया दावा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close