विज्ञापन
Story ProgressBack

बच्चों के पार्क में शरारती लोगों का डेरा, निगरानी की कमी से झूले, लाइट और मूर्तियों को पहुंचा नुकसान

CG News : ऐसा नहीं है कि पार्क आने वाले लोगों की संख्या कम है. यह पार्क दोपहर 3 से शाम 8 बजे तक खुला रहता है. इस बीच 700 से ज्यादा टिकट बिकती थी. हालांकि पिछले हफ्ते से हल्की ठंड होने के कारण पार्क में 250 से 300 टिकट की बिक्री हो रही है. यहां एक टिकट का शुल्क पांच रुपए है.

Read Time: 4 min
बच्चों के पार्क में शरारती लोगों का डेरा, निगरानी की कमी से झूले, लाइट और मूर्तियों को पहुंचा नुकसान
कोरिया:

Chhattisgarh News : बैकुंठपुर-कोरिया जिला मुख्यालय के इंदिरा पार्क में बच्चों के मनोरंजन के साधन खस्ता हाल में हैं. यहां के झूले और जानवरों की मूर्तियां टूट-फूट गई हैं. इससे पार्क में आने वाले छोटे बच्चे निराश हो रहे हैं. नगर पालिका (Nagar Palika) ने पार्क को विकसित करने के साथ ही, यहां मनाेरंजन के नए इंतजाम करने के दावे किए थे, लेकिन अभी तक योजना पर काम शुरू नहीं हुआ है. पार्क में लगाई गई लाइट्स को भी असमाजिक तत्वों ने तोड़ दिया है. बिजली ऑफिस के सामने गार्डन भी बदहाल पड़ा है. नगर पालिका प्रशासन (Municipal Administration) भी बजट की कमी के कारण पार्क की देखरेख पर ध्यान नहीं दे रहा है. बता दें कि शहर में बच्चों के खेलने के लिए गेज नदी के पास इंदिरा पार्क व बिजली ऑफिस के सामने गार्डन है लेकिन यहां लगे मनोरंजन के साधन की चीजें टूट-फूट गई हैं.

क्या-क्या नुकसान हुआ?

निगरानी की सुचारू व्यवस्था न होने के कारण यहां बच्चों के लिए लगाए गए झूले व अन्य चीजों को शरारती युवकों ने तोड़ दिया है. इन दिनों पार्क के कुछ झूले टूटे हुए हैं, भालू के सिर को तोड़ दिया गया है, वहीं शेर की पूंछ भी कुछ वर्षों से टूटी हुई है. यहां खंभों पर लगी झालर बंद है, लाइट भी टूटी पड़ी है. पार्क में नए झूले लगाने के लिए दो साल से नगर पालिका तैयारी कर रही है, पर झूले नहीं लग सके हैं. मनोरंजन के अन्य साधन भी नहीं बढ़ाए जा रहे हैं. हालांकि पार्क में सफाई व्यवस्था ठीक है, बेंच भी पर्याप्त हैं लेकिन निगरानी के लिए कर्मचारियों की कमी से शरारती युवा यहां नुकसान पहुंचा रहे हैं.

पार्क में सालभर पहले भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा लगाई गई थी जो बदरंग हो चुकी है. श्रीकृष्ण के हाथों की बांसुरी भी किसी ने हटा दी है. मूर्ति को रंग-रोगन की जरूरत है. 

पार्क में रोज बिक रही थी 700 से अधिक टिकट

ऐसा नहीं है कि पार्क आने वाले लोगों की संख्या कम है. यह पार्क दोपहर 3 से शाम 8 बजे तक खुला रहता है. इस बीच 700 से ज्यादा टिकट बिकती थी. हालांकि पिछले हफ्ते से हल्की ठंड होने के कारण पार्क में 250 से 300 टिकट की बिक्री हो रही है. यहां एक टिकट का शुल्क पांच रुपए है.

टूरा-टूरी बगिया में भी बदहाल पड़ा, झूले नहीं

बिजली ऑफिस के सामने टूरा-टूरी बगिया भी बदहाल है. यहां बच्चों के लिए झूले की कमी है. सफाई व देखरेख की व्यवस्था भी ठीक नहीं है, जिससे यहां पहुंचने वाले बच्चों को निराशा होती है. इस गार्डन में बेंच की भी कमी है.

शिव प्रतिमा का दर्शन नहीं कर पा रहे लोग

इस पार्क में 65 फीट ऊंचे भगवान शिव की प्रतिमा है, जिसे यहां घूमने वालों के दर्शन के लिए बनाया गया है, लेकिन पार्क पहुंचने वाले शरारती युवकों के कारण नगर पालिका ने यहां के गेट पर ताला लगा दिया है, जिससे लोग पार्क में शिव प्रतिमा का दर्शन नहीं कर पा रहे हैं.

जिम्मेदारों का क्या कहना है?

नगर पालिका सीएमओ (Municipality CMO) मनीष वारे ने कहा कि पार्क के सौंदर्यीकरण को लेकर प्रक्रिया चल रही है. जल्द ही पार्क के सौंदर्यीकरण के साथ नए झूले लगाए जाएंगे. यहां मनोरंजन के साधन भी तैयार करेंगे.

यह भी पढ़ें : कोरिया वन मंडल में बड़ा नाम बन चुका है 'भंवरलाल', निर्माण से लेकर सप्लाई एक ही ठेकेदार के पास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close