विज्ञापन

रायपुर दक्षिण उपचुनाव: कांग्रेस ने आकाश शर्मा को बनाया अपना उम्मीदवार, बीजेपी के सुनील सोनी से होगा मुकाबला

CG By Election: रायपुर दक्षिण उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने आकाश शर्मा को अपना प्रत्याशी बनाया है. पूर्व सीएम भूपेश बघेल के करीबी माने जाने वाले शर्मा वर्तमान में यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष हैं.

रायपुर दक्षिण उपचुनाव: कांग्रेस ने आकाश शर्मा को बनाया अपना उम्मीदवार, बीजेपी के सुनील सोनी से होगा मुकाबला

CG By Election: रायपुर दक्षिण उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने आकाश शर्मा को अपना प्रत्याशी बनाया है. पूर्व सीएम भूपेश बघेल के करीबी माने जाने वाले शर्मा वर्तमान में यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. उनका मुकाबला भाजपा के सुनील सोनी से होगा. रायपुर दक्षिण विधानसभा में 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को वोटों की गिनती होगी. 

रायपुर दक्षिण सीट बीजेपी विधायक बृजमोहन अग्रवाल के सांसद चुने जाने के बाद रिक्त हुई है. आकाश शर्मा यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष से पहले 7 साल तक एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. छत्तीसगढ़ के युवाओं में अच्छी पकड़ रखने वाले शर्मा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भी करीबी माने जाते हैं. साल 2023 के विधानसभा चुनाव में भी आकाश शर्मा ने दावेदारी की थी, लेकिन महंत रामसुंदर दास को यहां से उतारा गया था. 

पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता ने यहां कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रायपुर सिटी साउथ विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए आकाश शर्मा के नाम को कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में मंजूरी दे दी है."
उन्होंने कहा कि युवा कांग्रेस की राज्य इकाई के निवर्तमान अध्यक्ष शर्मा इससे पहले कांग्रेस की छात्र शाखा भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. 
 

कौन हैं आकाश शर्मा?

आकाश शर्मा इस समय  यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं. वह कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राजेश तिवारी के दामाद हैं. शर्मा की शिक्षा रायपुर में हुई है. स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने रायपुर के महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय महाविद्यालय से बी.कॉम और उसके बाद एम.कॉम की परीक्षा पास की. परिवार की सियासी पृष्ठभूमि नहीं होने के बाद भी आकाश शर्मा की रूचि स्कूल के ही वक्त से राजनीति में थी. वे स्कूल के समय से ही साल 2007 में एनएसयूआई में शामिल हो गए थे. बाद में उनको एनएसयूआई रायपुर का कॉलेज यूनिट अध्यक्ष बनाया गया. साल 2011 में वे एनएसयूआई रायपुर जिला उपाध्यक्ष चुने गए. उसके बाद 2014 में छत्तीसगढ़ एनएसयूआई अध्यक्ष के रूप में वे निर्वाचित हुए. तीन साल के कार्यकाल के बाद साल 2017 में आकाश को सचिव के तौर पर एनएसयूआई राष्ट्रीय समिति में शामिल कर मध्य उत्तर प्रदेश और ओडिशा राज्य का प्रभार दिया गया था. साल 2022 में उन्होंने युवा कांग्रेस में संगठन के प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव जीता और इंटरव्यू के बाद प्रदेश अध्यक्ष का दायित्व संभाला.


चर्चा में थे कई नाम...

बता दें कि कांग्रेस से टिकट पाने के लिए कई दिग्गज दावेदारी कर रहे थे. चर्चा थी कि नगर निगम सभापति प्रमोद दुबे, युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा और कांग्रेस नेता कन्हैया अग्रवाल के बीच में से किसी एक को उम्मीदवार बनाया जा सकता है. आखिरकार, कांग्रेस आलाकमान ने आकाश शर्मा के नाम पर मुहर लगाई है. दो दिन पहले ही छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी ने उम्मीदवार बनाने के लिए नामों का पैनल बनाकर दिल्ली भेजा था. इस दौरान यह कहा गया था कि, प्रत्याशी के नाम की घोषणा आलाकमान की ओर से की जाएगी. 

इसलिए कांग्रेस ने लगाया दांव...

राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार शर्मा के रूप में युवा चेहरे को मैदान में उतारने से कांग्रेस को रायपुर सिटी साउथ सीट पर फायदा हो सकता है, जिसे भाजपा का गढ़ माना जाता है.  रायपुर शहर दक्षिण शहरी क्षेत्र है, जो 2008 में अस्तित्व में आया था. अभी तक यह सीट भाजपा के प्रभावशाली नेता बृजमोहन अग्रवाल के पास थी. आठ बार विधायक रहे अग्रवाल 1990 के बाद से विधानसभा चुनावों में अपराजित थे. भाजपा ने उन्हें पिछले लोकसभा चुनाव में मैदान में उतारा था और वे पहली बार सांसद चुने गए थे. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस का यह दांव कितना कामयाब हो पाता है. 

कब होगी वोटिंग? कब आएंगे नतीजे? 

इस सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा और मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी. उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 90 सीटों में से 54 सीटें जीतकर शानदार जीत दर्ज की थी, जबकि कांग्रेस ने 35 और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (जीजीपी) ने एक सीट जीती थी. इस निर्वाचन क्षेत्र में 2,70,936 मतदाता हैं, जिनमें 1,33,713 पुरुष, 1,37,171 महिलाएं और 52 ट्रांसजेंडर शामिल हैं. अधिकारियों ने बताया कि उपचुनाव के लिए कुल 253 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा कर्मियों की पांच कंपनियां तैनात की जाएंगी. 

ये भी पढ़ें- Raipur South Bypoll: सुनील सोनी पर बीजेपी ने क्यों जताया भरोसा? ये है असली वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
CG: मयाली नेचर कैंप के कायाकल्प के लिए खर्च होंगे 10 करोड़ रुपये, CM साय ने भी खूबसूरती का उठाया लुत्फ़ 
रायपुर दक्षिण उपचुनाव: कांग्रेस ने आकाश शर्मा को बनाया अपना उम्मीदवार, बीजेपी के सुनील सोनी से होगा मुकाबला
shardiya-navratri-2024-day-6-Maa-Katyayani-mata-6th-day-of-navratri-vrat-puja-vidhi-niyam-mantra-bhog-aarti-katha-significance-durga-path
Next Article
Shardiya Navratri 2024: छठवें दिन करें मां कात्यायनी की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब जानिए यहां
Close