विज्ञापन

Raipur South Bypoll: सुनील सोनी पर बीजेपी ने क्यों जताया भरोसा? ये है असली वजह

Raipur South Bypoll: भाजपा ने शनिवार को छत्तीसगढ़ में रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए पूर्व सांसद सुनील सोनी (Sunil Soni) को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की.

Raipur South Bypoll: सुनील सोनी पर बीजेपी ने क्यों जताया भरोसा? ये है असली वजह

Raipur South Bypoll: भाजपा ने शनिवार को छत्तीसगढ़ में रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए पूर्व सांसद सुनील सोनी (Sunil Soni) को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की. रायपुर सीट से लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद मौजूदा भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल (Brijmohan Agrawal) के इस्तीफा देने के बाद यह सीट खाली हुई थी. 

पार्टी की राज्य इकाई के प्रवक्ता ने कहा, "नई दिल्ली में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने रायपुर सिटी साउथ उपचुनाव के लिए सोनी के नाम को अंतिम रूप दिया."

सोनी ने पार्टी का जताया आभार

सुनील सोनी ने टिकट मिलने पर केंद्रीय चुनाव समिति का धन्यवाद देते हुए कहा कि बृजमोहन अग्रवाल ने आठ बार विधायक के रूप में सेवा की है. अब वे बृजमोहन अग्रवाल के साथ मिलकर विकास के लिए काम करेंगे. अब दक्षिण विधानसभा के लिए पैसे की कोई कमी नहीं होगी. हम मिलकर साथ में सभी समस्याओं का निराकरण करेंगे और अच्छे भाव के साथ सेवा करेंगे.

2024 में नहीं मिला था टिकट

सोनी 2019 में पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए थे. वे उन चार मौजूदा सांसदों में शामिल थे, जिन्हें भाजपा ने 2024 के आम चुनावों के लिए टिकट देने से मना कर दिया था. वे 2003 से 2010 तक रायपुर के मेयर रहे और अतीत में रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी रहे.

इसलिए मिला टिकट...

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट भाजपा का गढ़ है, 2008 में निर्वाचन क्षेत्र के अस्तित्व में आने के बाद से पार्टी इस पर काबिज है. तब से बृजमोहन अग्रवाल इस सीट से एकमात्र विधायक हैं. संयोग से, अग्रवाल 1990 से, जब राज्य मध्य प्रदेश का हिस्सा था, आठ बार विधायक रहे हैं.
पर्यवेक्षकों ने कहा कि सोनी को अग्रवाल का करीबी माना जाता है और बाद में उनका समर्थन उन्हें उपचुनाव में फायदा पहुंचाएगा. 

क्या है सीट का समीकरण ? 

2023 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने 90 सदस्यीय सदन में 54 सीटें जीतकर भूपेश बघेल सरकार को सत्ता से बेदखल कर दिया था. कांग्रेस सिर्फ 35 सीटें जीतने में सफल रही. 

अधिकारियों के अनुसार, निर्वाचन क्षेत्र में 2,70,936 मतदाता हैं, जिनमें 1,33,713 पुरुष, 1,37,171 महिलाएं और 52 ट्रांसजेंडर शामिल हैं. उपचुनाव के लिए कुल 253 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जबकि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा कर्मियों की पांच कंपनियां तैनात की जाएंगी. कांग्रेस ने अभी तक उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. उपचुनाव का परिणाम 23 नवंबर को घोषित किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- CG By Election: उपचुनाव के लिए बीजेपी ने किया प्रत्याशी का ऐलान, रायपुर दक्षिण से सुनील सोनी को उतारा

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
CG By Election: उपचुनाव के लिए बीजेपी ने किया प्रत्याशी का ऐलान, रायपुर दक्षिण से सुनील सोनी को उतारा
Raipur South Bypoll: सुनील सोनी पर बीजेपी ने क्यों जताया भरोसा? ये है असली वजह
Chhattisgarh thief who stole womens clothes was arrested in Jashpur
Next Article
साड़ी पहनकर नाचने वाला चोर गिरफ्तार, महिलाओं के कपड़े चुराने का था शौक, हुए कई खुलासे
Close