विज्ञापन
Story ProgressBack

कोयला शॉर्टेज मामले की जांच करने पहुंची CBI की टीम, SECL के अधिकारियों में मचा हड़कंप

सतर्कता विभाग ने जांच को आगे नहीं बढ़ने दिया और सालों लटकाए रखा. वहीं अब मामले में नया मोड़ आ गया है, सीबीआई अब इस मामले की जांच करेगी. ऐसी जानकारी आने और सीबीआई टीम के सूरजपुर पहुंचने से एसईसीएल के क्षेत्रीय अधिकारीयों में हड़कंप मच गया है.

Read Time: 3 min
कोयला शॉर्टेज मामले की जांच करने पहुंची CBI की टीम, SECL के अधिकारियों में मचा हड़कंप
सीबीआई की टीम के आने से मचा हड़कंप

Chhattisgarh News: सूरजपुर के विश्रामपुर SECL के रेहर भूमिगत खदान में CBI टीम के पहुंचने से हड़कंप मच गया. इस मामले में डेढ़ वर्ष पहले सतर्कता विभाग की औचक जांच में  2700 टन कोयला कम पाया गया था. जिसमें CBI की टीम रेहर भूमिगत खदान जांच में पहुंचीं थी. दरअसल सीबीआई की सात सदस्यीय टीम क्षेत्रीय SECL के मुख्यालय आई और सर्वे विभाग की टीम के साथ वहां से रवाना हो गई.

सीबीआई की टीम सीधे रेहर भूमिगत खदान पहुंची और जांच शुरु कर दी. जानकारी के अनुसार 2022 जुलाई में एक गोपनीय शिकायत के बाद SECL बिलासपुर की टीम के सतर्कता विभाग ने रेहर खदान में अचानक से पहुंच कोयला स्टॉक व कागज़ात की जांच पड़ताल की थी. इस दौरान जांच के दौरान खामियां पाई गई थी. जिसमें खदान में कोल स्टॉक से करोड़ों रुपए की कीमत के 2700 टन कोयला कम होने की बात कही गई थी.

सतर्कता विभाग की टीम दो बार इस मामले की जांच के आई थी

दो से तीन दिनों तक कई राउंड में जांच मेजरमेंट में गड़बड़ी की पुष्टि होने के बाद टीम ने खदान के कांटाघर सहित मैनेजर के दफ्तर के कागजातों की बारीकी से जांच की थी. वहीं कुछ दस्तावेजों को जब्त कर टीम अपने साथ ले गई थी. इस दौरान इन डेढ़ साल में सतर्कता विभाग की टीम दो बार इसी मामले में जांच के लिए आई और जांच रिपोर्ट मुख्य सतर्कता अधिकारी को सौंप दी.

जहां सतर्कता विभाग ने जांच को आगे नहीं बढ़ने दिया और सालों लटकाए रखा. वहीं अब मामले में नया मोड़ आ गया है, सीबीआई अब इस मामले की जांच करेगी. ऐसी जानकारी आने और सीबीआई टीम के सूरजपुर पहुंचने से एसईसीएल के क्षेत्रीय अधिकारीयों में हड़कंप मच गया है.

ये भी पढ़ें MP News: इंसानियत अभी जिंदा है, कड़कड़ाती ठंड में तीन दिन से भटक रहे यूपी के बुजुर्ग को युवक ने ऐसे पहुंचाया घर

CBI ने जांच की शुरु, नपाई हुई कोयला स्टॉक की...

यहां सीबीआई की सात सदस्यीय टीम सीधे रायपुर से पहुंची. CBI टीम खदान कार्यालय में दस्तावेजों की भी जांच करती नजर आईं.  हालांकि पूरी कार्रवाई के दौरान सीबीआई ने मीडिया से दूरी बनाए रखी. वहीं इस मामले में SECL के क्षेत्रीय अधिकारी भी कुछ कह या बता पाने की स्थिति में नहीं दिख रहे थे. फिलहाल देर रात तक CBI की टीम के जिले में मौजूदगी से तरह -तरह के कयास लगाए जा रहे थे. 

ये भी पढ़ें Ram Mandir News: राम मंदिर के लिए 5 किलो चांदी का दीपक अयोध्या रवाना, जयपुर के कारीगरों ने की है नक्काशी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close