विज्ञापन

CG News: इतना बड़ा छलावा! पूर्व कैबिनेट मंत्री ने दिया था डेमो चेक, अब राशि के लिए भटक रहे किसान

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर में किसानों के साथ बड़ा छलावा हुआ है. कांग्रेस की सरकार में सालभर पहले मंत्री के हाथों डमी चेक तो मिला है, लेकिन असल राशि के लिए किसान दफ्तरों के चक्कर काटने को मजबूर हैं.

CG News: इतना बड़ा छलावा! पूर्व कैबिनेट मंत्री ने दिया था डेमो चेक, अब राशि के लिए भटक रहे किसान

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के गिरवानी गांव में बांध निर्माण के लिए किसानों की सैकड़ों एकड़ जमीन अधिग्रहण कर ली गई और सालों बाद किसानों को मुआवजा के नाम पर फर्जी डमी चेक पकड़ा दिया गया.  अब उस चेक को कहां जमा करें उन्हें समझ में नहीं आ रहा है . परेशान किसान डमी चेक को लेकर कलेक्टर के पास पहुंचे किसानों ने अपनी परेशानी बताई है.

ये है मामला 

वाड्रफनगर ब्लॉक क्षेत्र में साल 2012 में गिरवानी में बांध निर्माण के लिए दर्जनों किसानों की जमीन  को अधिग्रहण किया गया था. किसानों का मुआवजा प्रकरण भी बना. लेकिन किसानों को पैसे नहीं मिले थे. किसानों को मुआवजा प्रकरण बनने के लगभग 11 साल बाद इन्हें चेक दिया गया और फोटो भी खींचा गया लेकिन चेक के नाम पर इन्हें फर्जी डमी चेक पकड़ा दिया गया है. आज तक किसानों को असली चेक नहीं मिला है. जिससे किसान बेहद परेशान हैं.

किसानों ने बताया कि साल 2023 में पूर्व मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम ने एक कार्यक्रम में किसानों को यह चेक पकड़ाया था. लेकिन असली चेक उन्हें आज तक नहीं मिला है. एक साल बाद किसान उसी चेक को लेकर कलेक्टर के पास पहुंचे हैं और उन्हें अपनी परेशानी बताई.

 पूर्व कांग्रेस की सरकार खुद को किसान हितैषी सरकार बताने की भले ही दम भरती रही हो, लेकिन जिले के इन पीड़ित किसानों के मायूस चेहरों को देखकर यह साफ तौर पर समझा जा सकता है कि पूर्ववर्ती सरकार में किसान कितने खुश थे. सालों से अधिग्रहित जमीन के बदले भले ही किसानों के नाम पर मुआवजा प्रकरण तो बना लिया गया,  लेकिन आज तक उसका भुगतान नहीं हो पाया.

ये भी पढ़ें नक्सलियों की PLGA बटालियन नंबर 01 का शहरी नेटवर्क ध्वस्त, पुलिस ने दो सप्लायरों को किया गिरफ्तार

 एक तरफ किसानों की जमीन भी गई,  जिससे वह फसल उगा कर अपना परिवार पालने के साथ बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का खर्च भी उठाते थे. दूसरी तरफ तत्कालीन शिक्षा मंत्री प्रेम साय टेकाम  के हाथों मिले फर्जी डेमो चेक के भुगतान के लिए सालों से भटक रहे हैं, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है।

मुआवजे की आस में सालों से भटक रहे पीड़ित किसानों ने अब कलेक्टर से गुहार लगाई है. इस मामले पर कलेक्टर ने कहा है कि जल्द ही किसानों की परेशानी दूर होगी. लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर यह लापरवाही किसकी है ? एक-एक किसान के पास 50 लाख से लेकर 1 करोड़ का डमी चेक है. लेकिन वो इसके मालिक भी हैं या नहीं ये नहीं समझ पा रहे हैं. 

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ के ये टूरिज्म स्पॉट राष्ट्रीय स्तर पर होंगे सम्मानित, जानें क्या है वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chhattisgarh : गले में दूध फंसने से हुई मासूम की मौत! 'लापरवाही' पर स्वास्थ्य विभाग की सफाई 
CG News: इतना बड़ा छलावा! पूर्व कैबिनेट मंत्री ने दिया था डेमो चेक, अब राशि के लिए भटक रहे किसान
Sukma Urban network Naxalites  PLGA battalion number 01 collapsed police arrest two suppliers
Next Article
नक्सलियों की PLGA बटालियन नंबर 01 का शहरी नेटवर्क ध्वस्त, पुलिस ने दो सप्लायर्स को किया गिरफ्तार
Close