विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

"अब नक्सलियों को उनकी मांद में घुसकर मारते हैं...", छत्तीसगढ़ कॉन्क्लेव में CM भूपेश बघेल का दावा

छत्तीसगढ़ कॉन्कलेव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में अपनी सरकार के कामकाज पर बेबाकी से बात की. उन्होंने कहा कि नक्सल समस्या पर हमने चौतरफा वार किया है. अब हालात ये है कि हम नक्सलियों को उनकी मांद में घेरकर मार रहे हैं

Read Time: 2 min

छत्तीसगढ़ कॉन्क्लेव में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में अपनी सरकार के कामकाज पर बेबाकी से बात की. उन्होंने कहा कि नक्सल समस्या पर हमने चौतरफा वार किया है. अब हालात ये हैं कि हम नक्सलियों को उनकी मांद में घेरकर मार रहे हैं, जबकि पहले वे हमारे कैम्पों और थानों पर हमला करते थे. मुख्यमंत्री बघेल ने माना कि नक्सली समस्या अब भी है, लेकिन हालात बेहतर हो रहे हैं. हमने आदिवासियों को उनकी ज़मीन वापस की है.

viftbero

उन्होंने कहा कि देश में पहली बार ऐसा हुआ है कि 18 लाख हेक्टेयर ज़मीन गांव वालों को वापस की गई है. आज हालात ये हैं कि वनांचल में सबसे ज्यादा मिलेट्स का उत्पादन हो रहा है. महुआ, जो पिछली सरकार में 2 रुपया बिकता था, वह अब 40 रुपये में बिक रहा है. इंग्लैंड से कारोबारी आए थे, वे 116 रुपये प्रति किलो की कीमत देकर गए हैं.

शिक्षा के मसले पर मुख्यमंत्री ने दावा किया कि उनकी सरकार ने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी काम किया है. उन्होंने बताया कि यह पहली बार हुआ है कि अब छत्तीसगढ़ी भाषा में MA करने वालों को भी सरकार नौकरी दे रही है. मुख्यमंत्री ने बताया कि हमने हिन्दी और अंग्रेज़ी के साथ-साथ स्थानीय भाषा में भी पढ़ाई पर ज़ोर दिया है.

दिलचस्प तथ्य है कि जगरगुंदा, जो नक्सलियों का कथित तौर पर हेडक्वार्टर कहा जाता है, में भी भूपेश सरकार ने स्कूल शुरू किया है. 13 साल बाद ऐसा हुआ है और अब इस स्कूल में 350 से ज्यादा छात्र पढ़ते हैं. CM ने दावा किया कि उनकी सरकार ने हर ब्लॉक में कम से कम 4 से 5 स्कूल खोले हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close