विज्ञापन
Story ProgressBack

Bharat Jodo Nyay Yatra: आंदोलन के बीच किसानों के लिए कांग्रेस ने किया बड़ा ऐलान, सत्ता में आई तो देगी ये बड़ा तोहफा

Chhattisgarh News Today: खरगे ने दावा किया कि भाजपा ने कांग्रेस की नकल करते हुए 'मोदी की गारंटी' शब्द का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस गारंटी देकर कर्नाटक और अन्य राज्यों में सत्ता में आई थी. उन्होंने कहा कि हम अपने वादों को कांग्रेस की गारंटी कहते हैं, लेकिन वे इसे मोदी की गारंटी कहते हैं.

Read Time: 5 min
Bharat Jodo Nyay Yatra: आंदोलन के बीच किसानों के लिए कांग्रेस ने किया बड़ा ऐलान, सत्ता में आई तो देगी ये बड़ा तोहफा

Mallikarjun Kharge News: किसानों के 'दिल्ली चलो' (Delhi Chalo) आंदोलन (Kisan Aandolan) के बीच कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge) ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी सत्ता में आने के बाद किसानों के हित में फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को कानूनी गारंटी प्रदान करेगी. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2004) से पहले यह उनकी पार्टी की पहली 'गारंटी' है.

छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के मुख्यालय अंबिकापुर में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए खरगे ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर भी निशाना साधा और कहा कि लोगों को मोदी की 'गारंटियों' पर विश्वास नहीं करना चाहिए.

किसानों के रास्ते में कील बिछाने पर उठाए सवाल

खरगे ने कहा कि मैं छत्तीसगढ़ से घोषणा करना चाहता हूं कि किसानों के लिए फसलों की व्यापक खरीद के साथ एमएसपी की कानूनी गारंटी हमारी ओर से आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पहली गारंटी है. अगर हम सत्ता में आते हैं, तब इस गारंटी को जरूर लागू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जो किसान दिल्ली सीमा पर अपने अधिकारों के लिए लड़ रहे हैं, उन्हें रोकने के लिए सड़क पर लोहे की कीलें बिछाई गई और सीमेंट की दीवारें खड़ी की गई. ये कैसा लोकतंत्र है? क्या अब यहां कोई अपने अधिकारों के लिए लड़ भी नहीं सकता है.

 पीएम मोदी अमीरों के हितैषी

'दिल्ली चलो' मार्च में शामिल किसानों की एक मांग फसलों के लिए एमएसपी की गारंटी वाला कानून बनाने की है. खरगे ने यह भी दावा किया कि निजी बीमा कंपनियों ने पीएम फसल बीमा योजना के माध्यम से पिछले दस वर्षों में 40 हजार करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को किसानों और गरीबों की परवाह नहीं है, बल्कि वह केवल अमीरों पर ध्यान देते हैं.

'सब कुछ बेचो, पर देश तो न बेचो'

उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि वह खुद को पिछड़ा, गरीब और चाय बेचने वाला बताते हैं. इसके बाद उन्होंने पीएम मोदी पर प्रहार करते हुए कहा कि आप चाय या कुछ और बेचिए, लेकिन देश और सार्वजनिक उपक्रमों को मत बेचिए. उन्होंने कहा कि जब मोदी अडानी को बंदरगाह, सड़कें और खदानें देते हैं, तो उन्हें पिछड़ों की याद नहीं आती है.

'मोदी की गारंटी' पर साधा निशाना

खरगे ने दावा किया कि भाजपा ने कांग्रेस की नकल करते हुए 'मोदी की गारंटी' शब्द का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस गारंटी देकर कर्नाटक और अन्य राज्यों में सत्ता में आई थी. उन्होंने कहा कि हम अपने वादों को कांग्रेस की गारंटी कहते हैं, लेकिन वे इसे मोदी की गारंटी कहते हैं. वह (मोदी) हमेशा अपने बारे में बात करते हैं. अगर किसी व्यक्ति में इतना अहंकार है, तो सोचो कि वह लोकतंत्र में विश्वास करता है या नहीं? वह केवल अपने लिए काम करते हैं और जो व्यक्ति अपने लिए काम करता है. वह तानाशाह और हिटलर जैसा है, न कि वह जो लोकतंत्र में विश्वास करता है.

पीएम मोदी पर लगाया गुमराह करने का आरोप

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मोदी ने हर नागरिक के बैंक खाते में 15 लाख रुपये जमा करने, हर साल दो करोड़ रोजगार पैदा करने और किसानों की आय दोगुनी करने की गारंटी दी थी. क्या उसे पूरा किया गया? जो आदमी 2014 और 2019 में झूठ बोल चुका है, वह अब फिर गारंटी दे रहा है. उसकी गारंटी पर भरोसा मत करो. वह लोगों को गुमराह कर रहे हैं.

बताया  'झूठों के सरदार'

उन्होंने कहा कि मैं कहता रहा हूं कि वह 'झूठों के सरदार' हैं और उनके वादे फर्जी हैं, लेकिन कुछ लोग इसे समझ नहीं पाए और आज उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का एजेंडा कांग्रेस को गाली देना है. वह कभी सोनिया को गाली देते हैं और कभी राहुल गांधी को. वह कहते हैं कि एक परिवार ने देश को लूट लिया है.

'देश को बांट रही है भाजपा'

खरगे ने कहा कि 1989 में राजीव गांधी के प्रधानमंत्री बनने के बाद परिवार का कोई भी सदस्य न तो प्रधानमंत्री बना और न ही मंत्री. लेकिन, पीएम मोदी लोगों को भड़काने की कोशिश करते हैं. कृपया उनके जाल में न फंसें अन्यथा लोकतंत्र और देश नष्ट हो जाएगा. उन्होंने भाजपा पर देश को बांटने का आरोप लगाते हुए उसकी आलोचना की.
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पीएम मोदी और उनकी सरकार ओबीसी, धर्म और भगवान के नाम पर वोट मांगती है. उन्होंने कहा कि धर्म को राजनीति में नहीं लाना चाहिए, क्योंकि, देश में विभिन्न धर्मों के लोग रहते हैं. ऐसा करके मोदी देश को बांटना चाहते हैं.

भाजपा को बताया अमीरों की पार्टी

उन्होंने जैव-विविधता से समृद्ध हसदेव क्षेत्र में एक कोयला खदान परियोजना के लिए कथित तौर पर 15 हजार पेड़ों को काटने की अनुमति देने के लिए छत्तीसगढ़ में नवनिर्वाचित भाजपा सरकार पर भी निशाना साधा. खरगे ने कहा कि सोमवार को राहुल गांधी ने हसदेव बचाओ आंदोलन समिति के सदस्यों से मुलाकात की और उन्हें समर्थन देने का आश्वासन दिया. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस गरीबों की पार्टी है, जबकि भाजपा अमीरों की पार्टी है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close