विज्ञापन
Story ProgressBack

Balodabazar Agjani: बलौदा बाजार आगजनी में खाक हुए 11.53 करोड़ रुपए, 240 वाहन स्वाहा, पीड़ितों को करानी पड़ रही काउंसलिंग

Balodabazar Violence And Aagjani Case: बलौदाबाजार हिंसा और आगजनी में पीड़ितों की सहायता के लिए जन सुविधा केंद्र बनाया गया है, जिसमें वाहन क्षति क्लेम और आगजनी की शिकार हुईं नॉन इंश्योरेंड वाहन का आकलन हो रहा है. वहीं, घटना में मानसिक रूप से प्रभावित हुए कर्मचारियों की काउंसलिंग की जा रही है.

Balodabazar Agjani: बलौदा बाजार आगजनी में खाक हुए 11.53 करोड़ रुपए, 240 वाहन स्वाहा, पीड़ितों को करानी पड़ रही काउंसलिंग
फाइल फोटो

Balodabazar Violence: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार में हुई हिंसक प्रदर्शन और आगजनी के बाद रेस्टोरेशन का काम अब पूरा कर लिया गया है. हिंसा और आगजनी की घटना में पीडब्ल्यूडी और ई एंड एम डिपार्टमेंट ने क्षति का 11.53 करोड़ का आकलन किया है. हिंसक घटना में 240 वाहनों के नुकसान पहुंचाने का आकलन हुआ है,

बलौदाबाजार हिंसा और आगजनी में पीड़ितों की सहायता के लिए जन सुविधा केंद्र बनाया गया है, जिसमें वाहन क्षति क्लेम और आगजनी की शिकार हुईं नॉन इंश्योरेंड वाहन का आकलन हो रहा है. वहीं, घटना में मानसिक रूप से प्रभावित हुए कर्मचारियों की काउंसलिंग की जा रही है.

10 जून को बलौदा बाजार के दशहरा मैदान में सतनाम समाज के प्रदर्शन में अचानक आक्रोश बढ़ा

गौरतलब है गत 10 जून को दशहरा मैदान में सतनामी समाज के द्वारा प्रदर्शन के दौरान भीड़ ने अचानक अक्रोशित होकर शहर सहित संयुक्त जिला कार्यालय में जमकर उत्पात मचाया था. एसपी कार्यालय में आगजनी की घटना को अंजाम देते हुए उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया था.

पीडब्ल्यूडी विभाग ने बलौदा बाजार के प्रभावित इलाकों का तेजी से कराया रेस्टोरेशन का काम

हिंसा और आगजनी घटना के बाद पीडब्ल्यूडी ने तेजी से बलौदाबाजार के प्रभावित इलाकों का रेस्टोरेशन का काम कराया है. वहां अब रेस्टोरेशन का काम पूरा हो गया है.. नवनियुक्त बलौदा बाजार कलेक्टर दीपक सोनी और एसएसपी विजय अग्रवाल ने पत्रकारों के साथ घटना से संबंधित विषयों पर चर्चा की.

आगजनी के शिकार हुए 8 वाहनों को दिया गया क्लेम, इश्योरेंस क्लेम के लिए बनाया गया हेल्प सेंटर

कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि जिन वाहनों में क्षति पहुंची है, उनमें से अब तक 8 वाहनों का इंश्योरेंस क्लेम भी दिया जा चुका है. साथ ही, इंश्योरेंस क्लेम के लिए अलग से सहायता केंद्र बनाया गया है. वहीं, हिंसाग्रस्त बलौदा बाजार से प्रभावित हुए लोगों का जिला पंचायत सीईओ के नेतृत्व में साइकोलॉजिकल काउंसलिंग भी कराई जा रही है.

पेट्रोल पंप के संचालकों को खुले में पेट्रोल नहीं बेचने कहा गया है, अगर कृषि कार्य के लिए अगर पेट्रोल-डीजल देते हैं, तो कृषक का आधार कार्ड की कॉपी रखने का निर्देश दिए गए हैं. वहीं, सीसीटीवी फुटेज का रिकॉर्ड दो माह तक रिकॉर्ड रखने के निर्देश दिए गए हैं.

हिंसा और आगजनी में मानसिक प्रताड़ना के शिकार हुए पीड़ितों के लिए योग का लिया जा रहा सहारा

जिला प्रशासन द्वारा घटना के वक्त कर्मचारियों को हुई मानसिक प्रताड़ना से राहत देने के लिए योग और दूसरे उपायों को अपनाया जा रहा है, ताकि लोग जल्द स्वस्थ होकर अपनी बेहतर सेवाएं आमजन को दे सकें. आगजनी की घटना में हुई दस्तावेजों की क्षति के लिए डिप्टी कलेक्टर रामरतन दुबे के नेतृत्व में समिति बनाई गई है.

आगजनी और हिंसा में खनिज विभाग के जले पुराने डीओ, पुलिस विभाग को लगी 32 लाख की चपत

टीम द्वारा हिंसा और आगजनी में हुए नुकसान का आकलन कर लिया है, जिसमें पता चला है कि खनिज विभाग के पुराने डीओ जल गए हैं, साथ ही, आबकारी विभाग के 2017 से 2024 के दस्तावेज और पुलिस विभाग को 32 लाख रुपए की क्षति पहुंची है. दस्तावेजों के क्षति का आकलन पूर्ण होने के बाद पुनर्निर्माण का काम भी समिति के द्वारा शुरू कर दिया गया है.

बलौदा बाजार हिंसा और आगजनी से प्रभावित इलाकों के बारे में चर्चा करते हुए जिला कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि जिले में हो रहे अवैध उत्खनन और अवैध शराब बिक्री के लिए क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई है, जिसके पास सूचना आते ही यह टीम तत्काल कार्यवाही करेगी. 

बलौदा बाजार में शांति बहाली के लिए जिला प्रशासन कृषक संगठनों से कर रही है वार्ता

कलेक्टर सोनी ने बताया कि लॉ एंड ऑर्डर को व्यवस्थित करने के लिए एसडीएम और एसडीओपी को निर्देश दिया गया है कि वह संगठनों के साथ चर्चा करें. साथ ही, चेंबर ऑफ कॉमर्स और नगर पालिका के पार्षद और जनप्रतिनिधियों के साथ में बैठक की गई है. प्रभावित इलाकों में शांति व्यवस्था बहाल करने के लिए कृषकों के संगठनों से भी बात की गई है.

पेट्रोल पंप संचालकों को खुले में पेट्रोल बेचने की मनाही, कृषकों से लिए लिए जा रहे आधार कार्ड

वहीं, पेट्रोल पंप के संचालकों की बैठक कर खुले में पेट्रोल नहीं बेचने कहा गया है, जबकि कृषि कार्य के लिए अगर पेट्रोल-डीजल देते हैं, तो कृषक का आधार कार्ड की कॉपी रखने का निर्देश दिए गए हैं. साथ ही, हाई क्वालिटी के सीसीटीवी लगाने और उसका रिकॉर्ड दो माह तक रिकॉर्ड रखने के निर्देश दिए गए हैं.

बलौदा बाजार हिंसा के बाद बनाए गए कंट्रोल रूम में दर्ज की जा रही घटना से संबंधित गोपनीय जानकारी 

घटना के बाद कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिससे घटना से संबंधित गोपनीय जानकारी को दर्ज की जा रही है. इसके अलावा सोशल मीडिया कंट्रोल रूम का भी निर्माण किया गया है और सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट, कमेंट करने वालों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जा रही है.

कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि जिन वाहनों में क्षति पहुंची है, उनमें से अब तक 8 वाहनों का इंश्योरेंस क्लेम भी दिया जा चुका है. इंश्योरेंस क्लेम के लिए अलग से सहायता केंद्र बनाया गया है. वहीं, प्रभावितों का जिला पंचायत सीईओ के नेतृत्व में साइकोलॉजिकल काउंसलिंग की जा रही है.

ग्रामीण सत्र पर होने वाली समस्याओं के निदान के लिए तहसीलदार और थाना प्रभारी नियुक्त किए गए

जिला कलेक्टर दीपक सोनी ने पत्रकार वार्ता में बताया कि बलौदा बाजार हिंसा और आगजनी में प्रभावित हुए गांवों में निदान के लिए ग्रामीण स्तर पर होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए तहसीलदार और थाना प्रभारी को नियुक्त किया गया है. वे समस्या की सुनवाई ग्रामीण स्तर पर कर मूल जगह पर ही समस्या के निराकरण का काम करेंगे.  

हिंसा प्रभावित बलौदा बाजार में अवैध खनन और अवैध शराब के लिए क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई 

बलौदा बाजार हिंसा और आगजनी से प्रभावित इलाकों के बारे में चर्चा करते हुए जिला कलेक्टर दीपक सोनी ने बताया कि जिले में हो रहे अवैध उत्खनन और अवैध शराब बिक्री के लिए क्विक रिस्पांस टीम बनाई गई है, जिसके पास सूचना आते ही यह टीम तत्काल कार्यवाही करेगी. 

दूसरे राज्यों से आए मजदूरों और किराएदारों की जानकारी थानों में दर्ज कराई जाएगी 

चर्चा के दौरान कलेक्टर सोनी ने बताया कि जिले में मकान मालिकों को निर्देशित किया गया है कि वह अपने किराएदारों की जानकारी थाने को दें. दुकान और घर किसको किराए पर दिया जा रहा है, उसका पूर्ण विवरण मकान मालिक थानों को सूचित करेंगे. साथ ही, दूसरे राज्यों के मजदूरों और कर्मचारियों की जानकारी विभाग को देने के लिए निर्देशित किया गया है.

ये भी पढ़ें-

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh News: सूरजपुर SDM पर किसान ने लगाया जान से मारने का आरोप...पहले कांग्रसी नेताओं के साथ की थी मारपीट
Balodabazar Agjani: बलौदा बाजार आगजनी में खाक हुए 11.53 करोड़ रुपए, 240 वाहन स्वाहा, पीड़ितों को करानी पड़ रही काउंसलिंग
Sahara India Case Former regional manager arrested from Bilaspur in Sahara fraud case know what is the matter
Next Article
Sahara India Case: सहारा फ्रॉड मामले में पूर्व रीजनल मैनेजर बिलासपुर से गिरफ्तार, जानिए क्या है मामला
Close
;