विज्ञापन
This Article is From Jan 21, 2024

6 साल की उम्र में 3 किताबें प्रकाशित... जानें प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले अरमान की कहानी

Armaan Ubhrani: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 के लिए छत्तीसगढ़ के अरमान उभरानी को चुना गया है. जिनकी उम्र सिर्फ 6 साल है. इन्होंने इस उम्र में 3 किताबें लिखी हैं.

6 साल की उम्र में 3 किताबें प्रकाशित... जानें प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले अरमान की कहानी
इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कर चुके हैं अरमान उभरानी

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 (Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2024) की घोषणा हो चुकी है. 19 बच्चों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. वहीं इस लिस्ट में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के 6.5 वर्षीय अरमान उभरानी (Armaan Ubhrani) का नाम भी शामिल है. अरमान को ये पुरस्कार कला व संस्कृति के क्षेत्र में योगदान के लिए दिया जा रहा है. 

4 साल की उम्र से अरमान लिख रहे हैं किताब

अरमान उभरानी छत्तीसगढ़ की संस्कारधानी बिलासपुर (Bilaspur) के रहने वाले हैं. वहीं इनके पिता एक व्यवसाई हैं, जबकि मां शिक्षिका हैं. दरअसल, अरमान की मां प्ले स्कूल चलाती हैं और इसी स्कूल से अरमान ने केजी-1 और केजी-2 की पढ़ाई पूरी की है. बता दें कि अरमान 4 साल की हीं उम्र से किताबें लिखनी शुरू कर दी थी. 

अरमान की मैथ्स की कैल्कुलेशन भी काफी तेज है. दरअसल, उन्होंने 12 मिनट 28 सेकंड में 100 अलग-अलग संख्याओं का सही उत्तर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. ये रिकॉर्ड इंडिया बुक में दर्ज है.

कम उम्र में किताब लिखने का अरमान ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

वहीं 6 साल की उम्र में अरमान की लिखी हुई तीन किताबें प्रकाशित हो चुकी है. साथ ही कम उम्र में किताब लिखने का अरमान के नाम विश्व रिकॉर्ड बन चुका है. अरमान की लिखी किताबों का नाम है पिंक डॉल्फिन, प्लेनेक्स और माई कान्टीनेंट एशिया. ये तीनों किताबें  Amazon  पर भी उपलब्ध हैं. 

22 जनवरी को सम्मानित किया जाएगा बाल पुरस्कार

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  22 जनवरी को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2024 से सम्मानित करेंगी. वहीं  23 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी बच्चों से मुलाकात करेंगे. साथ ही 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने का मौका भी मिलेगा.

ये भी पढ़े: छत्तीसगढ़ केंद्रीय मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने विधायकों से क्यों कहा PR-सोशल मीडिया का खूब उपयोग करें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Shardiya Navratri 2024: तीसरे दिन करें मां चंद्रघंटा की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब कुछ जानिए यहां
6 साल की उम्र में 3 किताबें प्रकाशित... जानें प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित होने वाले अरमान की कहानी
Kawardha violence Additional SP IPS officer Vikas kumar suspend
Next Article
Kawardha: IPS अफसर पर गिरी निलंबन की गाज, इस आरोप में सरकार ने एडिशनल SP पर की कार्रवाई
Close