विज्ञापन

Anti Naxal Operation: 7 महीने में मारे गए 137 नक्सली, 171 भेजे गए जेल, ऑपरेशन में शहीद हुए 19 जवान

Anti Naxal Movement Chhattisgarh: नेता प्रतिपक्ष महंत ने सदन में पूछे सवाल में गृह मंत्री से दिसंबर 2023 से जून 2024 की अवधि में प्रदेश में नक्सल घटनाओं के बारे में जानकारी मांगी थी. उन्होंने एंटी नक्सल ऑपरेशन में मारे गए और गिरफ्तार हुए नक्सलियों की संख्या और मुठभेड़ में शहीद जवानों की सूची मांगी थी.

Anti Naxal Operation: 7 महीने में मारे गए 137 नक्सली, 171 भेजे गए जेल, ऑपरेशन में शहीद हुए 19 जवान
फाइल फोटो

Anti Naxal Operation Chhattishgarh: छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन नेता प्रतिपक्ष डा. चरण दास महंत के सदन में पूछे गए सवाल के जवाब में गृह मंत्री विजय शर्मा ने बताया कि राज्य में नक्सलियों के खिलाफ जारी ऑपरेशन में पिछले 7 महीने में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में कुल 137 नक्सली मारे गए, जबकि 171 नक्सली गिरफ्तार किए गए हैं. गृह मंत्री ने बताया कि इस दौरान कुल 19 जवानों ने शहादत दी और 88 जवान घायल हुए.

नेता प्रतिपक्ष महंत ने सदन में पूछे सवाल में गृह मंत्री से दिसंबर 2023 से जून 2024 की अवधि में प्रदेश में नक्सल घटनाओं के बारे में जानकारी मांगी थी. उन्होंने एंटी नक्सल ऑपरेशन में मारे गए और गिरफ्तार हुए नक्सलियों की संख्या और मुठभेड़ में शहीद जवानों की सूची मांगी थी.

नक्सल मुठभेड़ में 19 जवान शहीद हुए और 88 घायल हुए

सदन में नेता प्रतिपक्ष डा. महंत के सवालों के जवाब में गृह मंत्री विजय शर्मा ने सदन को बताया कि राज्य में नक्सलियों के विरूद्ध जारी अभियान में दिसंबर 2023 से जून 2024 की अवधि में कुल 137 नक्सली मारे गए जबकि 171 जेल भेजे गए हैं. वहीं, नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में कुल 19 सुरक्षाकर्मी शहीद हुए और 88 जवान घायल हुए. 

'एंटी नक्सल ऑपरेशन में गिरफ्तार 790 नक्सली जेल बंद हैं'

गृह मंत्री ने सदन को बताया कि पिछले सात महीने की अवधि में राज्य में कुल 273 नक्सल घटनाएं हुईं, जिसमें 92 नक्सली-पुलिस मुठभेड़ शामिल है. गृह मंत्री ने सदन को बताया कि नक्सल ऑपरेशन में गिरफ्तार हुए कुल 790 नक्सली जेल में बंद है. वहीं, नक्सल ऑपरेशन के दौरान कुल 34 आम नागरिक मारे गए.

नेता प्रतिपक्ष ने पूछा,  जब्त हुईं बंदूकों की जांच कराएगी क्या?

सदन में नेता प्रतिपक्ष ने गृह मंत्री से पूछा कि नक्सल ऑपरेशन में आम लोंगों की हत्या किस प्रकार हुई? जोड़ते हुए पूछा कि कभी आपने जंगल में बंदूकों की भरमार देखा? अगर देखा तो क्या आपने चेक किया कि वो चलती हैं या नहीं? नेता प्रतिपक्ष ने आशंका जताते हुए कहा, मेरी शंका है कि बंदूक रख दी जाती है और मासूमों को नक्सली घोषित कर दिया जता है?

नेता प्रतिपक्ष डा. चरण दासर महंत की आशंका पर बोलते हुए गृह मंत्री ने कहा, मैं आपकी शंका को नहीं समझ पा रहा हुं, एंटी नक्सल ऑपरेशन में जितने भी नक्सली मारे गए है उन पर कोई न कोई प्रकरण दर्ज है, तो ऐसा कोई सवाल नहीं खड़ा होता है.

गृह मंत्री ने बताया, नक्सल ऑपरेशन में 34 आम नागरिकों की हुई मौत

गृहमंत्री ने जवाब देते हुए सदन को बताया कि नक्सल ऑपरेशन में मारे आम नागिरकों में 4 नागिरकों को नक्सलियों की जन अदालत में मारा गया, जबकि कई  IED ब्लास्ट में मारे गए वहीं, 24 आम नागरिकों को नक्सलियों ने मुखबिरी के लिए मारा और कुछ आम नागरिक नक्सलियों द्वारा की गई फायरिंग में मारे गए.

विपक्ष का आरोप, पीढ़िया में 10 ग्रामीणों को नक्सली बताकर मारा गया

वहीं, एक पूरक प्रश्न में बीजापुर विधायक विक्रम ने पूछा कि, पीढ़िया में 10 बंदूक़ें मिलीं, जहां 11 में से 10 ग्रामीणों को नक्सली बताकर मारा गया, मैं यही बताने का प्रयास कर रहा हूं कि फर्जी मुठभेड़ की जा रही है. इस पर गृहमंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि मैजिस्ट्रियल जांच की बात की गई है, ऐसा है तो सामने आ जाएगा.

सुकमा विधायक के सवालों पर नाराज़गी की ज़ाहिर गृह मंत्री ने कहा, आपके वक्तव्य का बिल्कुल जवाब नहीं दूंगा, आप ऐसा नहीं कह सकते. गृह मंत्री के ऐसा कहते ही सदन में हंगामा शुरू हो गया  गृहमंत्री ने आगे कहा, किसी निर्दोष को नहीं मारा गया, नक्सलियों का साथ देना बंद करे.

गृह मंत्री बोले, जवानों के मनोबल को कमजोर करते हैं विपक्ष के सवाल

गृह मंत्री ने नेता प्रतिपक्ष डा. चरण दास मंहत और बीजापुर विधायक विक्रम के सवालों पर जवाब देत हुए कहा कि, आपके ऐसे सवाल जवानों के मनोबल को कमजोर करते है, ऐसा न कीजिए. गृह मंत्री ने सुकमा विधायक कवासी के सवाल पर नाराजगी जाहिर की, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया कि पीढ़िया में तेंदू पत्ता तोड़ रहे आदिवासियों को घेर कर मारा गया.

सुकमा विधायक कवासी के सवालों पर गृह मंत्री ने सदन में जताई नाराजगी

गृहमंत्री ने सुकमा विधायक कवासी के सवालों पर नाराज़गी की ज़ाहिर करते हुए कहा, आपके इस तरह के वक्तव्य का बिल्कुल जवाब नहीं दूंगा, आप ऐसा नहीं कह सकते. गृह मंत्री के ऐसा कहते ही सदन में ज़ोरदार हंगामा शुरू हो गया  गृहमंत्री ने कहा, ऑपरेशन में किसी निर्दोष को नहीं मारा गया, नक्सलियों का साथ देना बंद करे.

ये भी पढ़ें-गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होगी महाकाल की सवारी, सीएम मोहन यादव ने दिए तैयारी के निर्देश

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Train Cancelled: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! बिलासपुर रेल मंडल से होकर गुजरने वाली इन ट्रेनों को किया गया रद्द, देखिए पूरी लिस्ट
Anti Naxal Operation: 7 महीने में मारे गए 137 नक्सली, 171 भेजे गए जेल, ऑपरेशन में शहीद हुए 19 जवान
Bastar Dussehra Kachandevi gave permission to celebrate sitting swing thorns
Next Article
Bastar Dussehra: कांटों के झूले पर बैठ काछनदेवी ने दी बस्तर दशहरा मनाने की अनुमति, जानें पूरी डिटेल 
Close