विज्ञापन

राऊ कोचिंग हादसे के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी सख्ती, बिलासपुर में बनाई गई जांच समिति, 10 दिन में आएगी रिपोर्ट

CG News: दिल्ली में कोचिंग हादसे के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी प्रशासन सख्ती बरत रहा है. बिलासपुर जिला प्रशासन ने कोचिंग में सुरक्षा व्यवस्था की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है. बुधवार को समिति ने कई कोचिंग का दौरा किया.

राऊ कोचिंग हादसे के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी सख्ती, बिलासपुर में बनाई गई जांच समिति, 10 दिन में आएगी रिपोर्ट
बिलासपुर कलेक्टर अवनीश शरण ने कमेटी को 10 दिन के अंदर जांच रिपोर्ट सौंपने को कहा है. (फाइल फोटो)

Coaching Institutes Inspection For Safety Standards: दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर (Old Rajinder Nagar) में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत के बाद छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बिलासपुर में प्रशासन (Bilaspur District Administration) अलर्ट हो गया है. कलेक्टर अवनीश शरण (Bilaspur Collector) ने एसडीएम की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति बनाई है जो सुरक्षा मानकों पर कोचिंग संस्थानों की जांच करेगी और 10 दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. बता दें कि छत्तीसगढ़ का बिलासपुर (Bilaspur) तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे पीएससी, यूपीएससी, नेट, स्लेट, सिविल जज, एडीपीओ और व्यापम आदि की तैयारी करने वाले छात्रों का गढ़ माना जाता है. यहां गांधी चौक पर कई कोचिंग केंद्र हैं, जिनमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं तैयारी के लिए आते हैं.

जांच समिति में ये हैं सदस्य

बिलासपुर के गांधी चौक में कई कोचिंग कॉम्प्लेक्स और बिल्डिंग का संचालन होता है. कई कोचिंग केंद्र किराये के भवनों में भी संचालित होते हैं. प्रदेश भर के युवा यहां आकर भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करते हैं. कलेक्टर अवनीश शरण ने कोचिंग में सुरक्षा मानकों की जांच के लिए पांच सदस्यीय समिति बनाई है. समिति में एसडीएम बिलासपुर अध्यक्ष होंगे. इसके अलावा एडिशनल एसपी शहर, अप्रयुक्त नगर पालिका निगम, होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट और अपर संचालक उच्च शिक्षा सदस्य है.

समिति ने बुधवार को की जांच

जांच समिति बुधवार शाम शहर के कोचिंग सेंटर पहुंची जहां कृषि कोचिंग सेंटर में अव्यवस्था पाई गई. कोचिंग सेंटर संचालक को नोटिस जारी कर फायर सेफ्टी को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए. इसके अलावा दिल्ली आईएएस, कल्पवृक्ष, आचार्या और मोशन कोचिंग सेंटरों की जांच की गई, जिसमें पार्किंग और फायर की कमियां पाई गईं. इन खामियों को तीन दिन के भीतर ठीक करने का निर्देश दिया गया है. इसके बाद कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि 27 जुलाई को दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में राऊ कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर गया था. इसमें डूबने से यूपीएससी की तैयारी करने वाले तीन छात्रों तानिया सोनी, श्रेया यादव और नवीन डेल्विन की मौत हो गई थी.

यह भी पढ़ें - 'गोली का जवाब गोली और बोली का जवाब बोली से ही दिया जाएगा' एंटी नक्सल ऑपरेशन पर सीएम साय

यह भी पढ़ें - Raksha bandhan Gift: रक्षाबंधन के पहले बहनों के खाते में आएगी इतनी रकम, सरकार आज दे रही है तोहफा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जशपुर न्यूज: सड़क की मांग को लेकर युवा कांग्रेस ने किया प्रदर्शन, सरकार को दिया अल्टीमेटम
राऊ कोचिंग हादसे के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी सख्ती, बिलासपुर में बनाई गई जांच समिति, 10 दिन में आएगी रिपोर्ट
Bilaspur High Court gave a big decision now after the death of the son father-in-law will have to pay maintenance allowance for widowed daughter-in-law and her children
Next Article
अब ससुर को देना होगा विधवा बहू को गुजारा भत्ता, बिलासपुर हाईकोर्ट का फैसला
Close