विज्ञापन
Story ProgressBack

जेपी नड्डा, अमित शाह के बाद PM मोदी का भी छत्तीसगढ़ में कैंप..आखिर छोटे राज्य पर बड़ा फोकस क्यों?

छत्तीसगढ़ में लोकसभा की महज 11 सीटें हैं लेकिन इसके बावजूद लोकसभा चुनाव 2024 में PM नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi)और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) समेत बीजेपी के केन्द्रीय नेतृत्व (Chhattisgarh BJP) का छत्तीसगढ़ की सीटों में सीधा फोकस बढ़ गया है. खुद PM मोदी न सिर्फ 24 अप्रैल तक यहां 4 सभाएं कर रहे हैं बल्कि कई सालों बाद पहली बार यहां रात्रि विश्राम कर रहे हैं. बीते दो दिनों में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह यहां रैलियां कर चुके हैं.

Read Time: 4 mins
जेपी नड्डा, अमित शाह के बाद PM मोदी का भी छत्तीसगढ़ में कैंप..आखिर छोटे राज्य पर बड़ा फोकस क्यों?

Lok Sabha Elections 2024: छत्तीसगढ़ में लोकसभा की महज 11 सीटें हैं लेकिन इसके बावजूद लोकसभा चुनाव 2024 में PM नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi)और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) समेत बीजेपी के केन्द्रीय नेतृत्व (Chhattisgarh BJP) का छत्तीसगढ़ की सीटों में सीधा फोकस बढ़ गया है. खुद PM मोदी न सिर्फ 24 अप्रैल तक यहां 4 सभाएं कर रहे हैं बल्कि कई सालों बाद पहली बार यहां रात्रि विश्राम कर रहे हैं. बीते दो दिनों में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अमित शाह यहां रैलियां कर चुके हैं. ऐसा तब है जबकि राज्य में हुए पिछले 4 चुनावों में बीजेपी ने या तो 10 सीटें जीती हैं या 9 सीटें. कांग्रेस का यहां सबसे बेहतर प्रदर्शन 2 सीटों का रहा है.

दरअसल सीटों के लिहाज से छत्तीसगढ़ देश में एक छोटा राज्य हो सकता है लेकिन बीजेपी के400 पार के लक्ष्य के लिए एक-एक सीट महत्वपूर्ण है.छत्तीसगढ़ बीजेपी का गढ़ होने के बावजूद बीजेपी ने पूरा फोकस छत्तीसगढ़ में दे दिया है केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की एक-एक सीट पर नजर है. हर दिन के समीकरण की रिपोर्ट अमित शाह छत्तीसगढ़  संगठन से ले रहे है. बीजेपी के लिए छत्तीसगढ़ कितना महत्वपूर्ण है इस बात से समझा जा सकता है कि राज्य में 24 अप्रैल तक पीएम मोदी की 4 सभाएं प्रस्तावित हैं. बीजेपी के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ बीजेपी के राष्ट्रिय अध्यक्ष जेपी नड्डा , केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की सभाएं भी यहां हो चुकी हैं.मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय स्टार प्रचारक होने के बावजूद दूसरे राज्यों के दौरे नहीं करके छत्तीसगढ़ में डटे हैं. छत्तीसगढ़ में बीजेपी के फोकस करने की वजहों पर एक नजर डालते हैं फिर आगे बढ़ते हैं.    

Add image caption here

Add image caption here

बीजेपी नेताओं की अब तक कहां-कहां हुई सभाएं

पीएम मोदी की 24 अप्रैल तक छत्तीसगढ़ में 4 जनसभा होने जा रही है, 23 अप्रैल को पीएम मोदी की जांजगीर और महासमुंद लोकसभा सीट में जनसभा है. फर्स्ट फेज में पीएम मोदी की बस्तर सभा हो चुकी है. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह की छत्तीसगढ़ में अब तक 3 सभाएं हो चुकी है. रायपुर में रात में रूक कर संगठन की बैठक में वे 11 सीटों की समीक्षा कर चुके हैं.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा 22 अप्रैल को छत्तीसगढ़ की तीन लोकसभा बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर में जनसभा कर बीजेपी को जिताने की अपील कर चुके हैं. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की राजनांदगांव ,कोरबा और बिलासपुर लोकसभा सीट पर जनसभा हो चुकी है. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का 13 अप्रैल को बस्तर और कांकेर लोकसभा सीट में दौरा हो चुका है.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी छत्तीसगढ़ में सभाएं कर चुके हैं. 

बीजेपी के टॉप नेतृत्व के छत्तीसगढ़ पर फोकस को लेकर कांग्रेस नेता सुशील आनंत शुक्ला का कहना है कि प्रथम चरण के मतदान के बाद बीजेपी को हार दिखने लगी हैं. छत्तीसगढ़ से बीजेपी का सूपड़ा साफ़ होने वाला है इसलिए डरी हुई बीजेपी ने पीएम मोदी समेत सभी को मैदान में उतार दिया है. दूसरी तरफ बीजेपी नेता केदारनाथ गुप्ता का कहना है कि पीएम मोदी हों या फिर अटल बिहारी बाजपेयी. सभी को छत्तीसगढ़ की धरा और संस्कृति से अगाध प्रेम रहा है. पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत बस्तर से की थी. स्वर्गीय अटल जी के बाद पीएम मोदी ही छत्तीसगढ़ में रात में रुक रहे हैं. बीजेपी ने छत्तीसगढ़ का विकास किया है, यहां की जनता ने भी बीजेपी का साथ दिया है जबकि कांग्रेस ने दोनों हाथों से छत्तीसगढ़ का दोहन किया है. दरअसल बीजेपी का शीर्ष नेतृत्व  हमेशा छत्तीसगढ़ के करीब रहा है.

ये भी पढ़ें: MP News: फिर विवादों में प्रज्ञा ठाकुर, श्मशान की जमीन पर कब्जा करने के प्रयास के लगे आरोप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
UGC-NET Exam 2024: यूजीसी नेट 2024 की परीक्षा रद्द,18 जून को हुई थी परीक्षा, जाने क्या है पूरा मामला?
जेपी नड्डा, अमित शाह के बाद PM मोदी का भी छत्तीसगढ़ में कैंप..आखिर छोटे राज्य पर बड़ा फोकस क्यों?
Now board exams will be held twice a year in Chhattisgarh, government has issued notification
Next Article
Trending News: छत्तीसगढ़ में अब साल में दो बार बोर्ड परीक्षा दे सकेंगे 10वीं और 12वीं के छात्र, सरकार ने जारी की अधिसूचना
Close
;