विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 11, 2023

Balrampur में अवैध धान भंडारण पर हुई कार्रवाई, 100 क्विंटल धान जब्त

छत्तीसगढ़ में एक नवंबर से समर्थन मूल्य के दर पर धान खरीदी का काम चल रहा है. जिसके चलते पड़ोसी राज्यों से धान की अवैध तस्करी चल रही है. बलरामपुर प्रशासन ने धान के अवैध भंडारण पर कार्रवाई करते हुए अवैध धान जब्त की है.

Read Time: 3 mins
Balrampur में अवैध धान भंडारण पर हुई कार्रवाई, 100 क्विंटल धान जब्त
प्रशासन ने अवैध भंडारण पर कार्रवाई करते हुए करीब 100 क्विंटल धान जब्त की है.

Illegal Paddy Siezed: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर (Balrampur) में प्रशासन ने अवैध रूप से भंडार (Illegal Paddy Storage) की गई 100 क्विंटल धान बरामद की है. बता दें कि छत्तीसगढ़ में सरकार के निर्देशानुसार राज्य के सभी जिलों में एक नवंबर से समर्थन मूल्य (MSP on Paddy) पर धान खरीदी की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जिसके तहत बलरामपुर जिले के कलेक्टर ने निगरानी दलों, नोडल और राजस्व अधिकारियों को धान के अवैध परिवहन एवं संग्रहण पर कार्रवाई करने के सख्त निर्देश दिए हैं.

इसी के तहत रामानुजगंज तहसीलदार विष्णु गुप्ता ने ग्राम विजयनगर निवासी अली मोहम्मद और शमीम के घर अवैध रूप से भंडार की गई लगभग 265 बोरी (100 क्विंटल) धान को जब्त (Illegal Paddy Siezed) किया गया है. दोनों व्यक्तियों के द्वारा दूसरे राज्य से धान लाकर अवैध रूप से घर में रखा गया था.

धान खरीदी शुरू होते ही बिचौलिए हुए सक्रिय

बता दें कि छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू होते ही अवैध धान के गोरखधंधे के बड़े खिलाड़ी और बिचौलिए जिले में सक्रिय हो गए हैं. छत्तीसगढ़ में धान की अच्छी कीमत मिलने की वजह से उत्तर प्रदेश और झारखंड से अवैध तरीके से चोरी-छुपे धान लाया जा रहा है. इस अवैध धान को अधिक मुनाफे की चाह रखने वाले धान तस्करी के खिलाड़ी अपने निजी गोदाम में रखते हैं.

वाड्रफनगर में 300 बोरी धान हुई थी जब्त

आपको बता दें कि बलरामपुर के वाड्रफनगर विकासखंड अंतर्गत गिरवाई गांव में दो सप्ताह पहले  अवैध रूप से धान भंडारण कर रखे जाने की सूचना मिली थी. जिसके बाद वाड्रफनगर एसडीएम, तहसीलदार, रघुनाथ नगर खाद निरीक्षक एवं मंडी उप निरीक्षक की टीम ने गिरवाई निवासी लालचंद जायसवाल के घर में छापा मारा और एक बंद कमरे में अवैध रूप से 300 बोरी धान (120 क्विंटल) जब्त की.

ये भी पढ़ें - अनुच्छेद 370 पर बोले विष्णुदेव साय, "सुप्रीम कोर्ट का फैसला भारत की जीत"

कलेक्टर ने किया टीम गठित

जिले के कलेक्टर रिमीजियुस एक्का ने जिले में धान की अवैध आवक को रोकने के लिए टीम गठित की है. उन्होंने बिचौलियों के खिलाफ सख्त से सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही  जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में बैरियर लगाकर अवैध धान की आवक को रोकने के लिए अधिकारियों की तैनाती की गई है. वहीं कलेक्टर ने धान खरीदी में किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधि और अनियमितता होने पर नागरिकों से शिकायत करने की अपील की है.

ये भी पढ़ें - बिलासपुर की जीवनदायिनी अरपा का अस्तित्व पड़ा खतरे में, प्रशासन की लापरवाही से बदहाल हुई नदी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारत में नौकरियों में आई बड़ी उछाल, अकेले अप्रैल में ईपीएफओ से जुड़े रिकॉर्ड 18.92 लाख नए सदस्य
Balrampur में अवैध धान भंडारण पर हुई कार्रवाई, 100 क्विंटल धान जब्त
Deadly superstition After his wish for BJP victory was fulfilled youth from Balrampur cut his finger and offered it to Goddess Durga
Next Article
जानलेवा अंधविश्वास! बीजेपी की जीत की रखी मन्नत, पूरी होने पर युवक ने उंगली काटकर देवी मां को चढ़ाया
Close
;