Nvidia का उलटफेर, Apple को पछाड़ बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी, मार्केट कैप इतने ट्रिलियन के पार

Share Market News: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चिप की मांग बढ़ने के कारण एनवीडिया के शेयर में लगातार तेजी बनी हुई है. पिछले एक साल में यह 200 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दे चुका है. सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Company) 3.15 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Tech News:आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) यानी एआई (AI) चिप बनाने वाली कंपनी (Chip Maker Company) एनवीडिया (Nvidia) का मार्केट कैप (Market Cap) 3 ट्रिलियन डॉलर (3 Trillion Doller) को पार कर गया है. इस कारण दिग्गज टेक कंपनी एप्पल (Apple) को पछाड़कर एनवीडिया दुनिया की दूसरी सबसे वैल्यूएबल कंपनी (Second Most Valuable Company in The World) बन गई है. आखिरी कारोबारी सत्र (Last Trading Session) में एनवीडिया के शेयर (Nvidia Share) में 5.16 प्रतिशत की तेजी आई और कंपनी का मार्केट कैप 3.01 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया. वहीं एप्पल (Apple's stock) के शेयर में 0.78 प्रतिशत की बढ़त हुई है और उसका मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर पर है.

200% से ज्यादा का रिर्टन पिछले एक साल में

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चिप की मांग बढ़ने के कारण एनवीडिया के शेयर में लगातार तेजी बनी हुई है. पिछले एक साल में यह 200 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न दे चुका है. सॉफ्टवेयर दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Company) 3.15 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है.

Advertisement
यह पहला मौका नहीं है, जब एनवीडिया की मार्केट कैप एप्पल से ज्यादा है. इससे पहले 2002 में भी ऐसा हो चुका है. उस समय दोनों कंपनियों की वैल्यूएशन 10 बिलियन डॉलर से कम थी.

AI की बढ़ती मांग

एनवीडिया के शेयर में तेजी की वजह एआई के इस्तेमाल में बढ़त होना है. इससे कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली चिप की मांग पूरी दुनिया में बढ़ गई है. हाल ही में कंपनी ने हर साल नई एआई चिप डिजाइन करने का फैसला किया था.

Advertisement
कंपनी के सीईओ जेन्सेन हुआंग जनरेटिव एआई को नई औद्योगिक क्रांति बता चुके हैं. उन्होंने बताया कि एनवीडिया एआई से आने वाले बदलाव में बड़ी भूमिका निभाएगी.

एप्पल को इस साल की शुरुआत से कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा रहा है. चीन में आईफोन की बिक्री घट रही है और वहीं, यूरोपीय यूनियन में मांग में ज्यादा सुधार नहीं है. इसके कारण कंपनी के शेयर की कीमत में भी उछाल नहीं देखने को मिला है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Environment News: CM डॉ मोहन यादव का ऐलान, विशेष अभियान चलाकर MP में रोपे जाएंगे साढ़े पांच करोड़ पौधे

यह भी पढ़ें : Election Results 2024: रुझानों के बीच निवेशकों के 44 लाख करोड़ रुपये डूबे, शेयर मार्केट का बुरा हाल

यह भी पढ़ें : Bloomberg Billionaires Index: गौतम अदाणी फिर बने एशिया के सरताज, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ बने सबसे रईस शख्स

यह भी पढ़ें : Share Market Tips: कमाना चाहते हैं खूब पैसा! तो अदाणी ग्रुप के इन शेयर पर लगाइए दांव, US फर्म जेफरीज की राय

Topics mentioned in this article