विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 01, 2023

जयप्रकाश जिला अस्पताल को मिला नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट

स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम द्वारा यह मूल्यांकन विगत 5 से 7 जून की अवधि में किया गया था. जिला चिकित्सालय के 16 विभागों का भारत सरकार के एक्सटर्नल मूल्यांकन दल द्वारा बारीकी से मूल्यांकन किया गया था.

Read Time: 2 mins
जयप्रकाश जिला अस्पताल को मिला नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट
भोपाल का जयप्रकाश अस्पताल.
भोपाल:

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के जय प्रकाश जिला चिकित्सालय को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड के तहत प्रमाणित किया गया है. यह भारत सरकार द्वारा प्रमाणित किया गया है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जिला चिकित्सालय को 83 प्रतिशत अंकों के साथ क्वालीफाई किया गया है. यह खास है कि जिला चिकित्सालय के लेबर रूम एवं मैटरनिटी ओटी को भी क्रमशः 90 एवं 84 प्रतिशत स्कोर के साथ क्वालीफाई किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम द्वारा यह मूल्यांकन विगत 5 से 7 जून की अवधि में किया गया था. जिला चिकित्सालय के 16 विभागों का भारत सरकार के एक्सटर्नल मूल्यांकन दल द्वारा बारीकी से मूल्यांकन किया गया था.

इसके तहत ब्लड बैंक, ओपीडी, आईपीडी, आईसीयू , मेटरनिटी वार्ड, शिशु वार्ड, एसएनसीयू , पोषण पुनर्वास केंद्र,ऑपरेशन थिएटर, पीपीयू,लैब, रेडियोलॉजी , फार्मेसी इत्यादि विभागों की सेवाओं को परखा गया था. असेसमेंट के दौरान उपकरणों, इमरजेंसी प्रोटोकॉल, स्टाफ की क्लिनिकल जानकारी, प्रशिक्षण, सर्विस प्रोविजन, इन्फेक्शन कंट्रोल, साफ सफाई, हाउसकीपिंग, किचन, लॉन्ड्री, मशीनों की स्थिति, मरीजों की काउंसलिंग, रिकॉर्ड संधारण, रेफरल सिस्टम, दवाइयों, एएनसी प्रोटोकॉल, पोस्ट नेटल केयर, स्तनपान, कंगारू मदर केयर , स्टाफ का क्लिनिकल नॉलेज का मूल्यांकन किया गया.

टीम में मरीजों से उनकी संतुष्टि की जानकारी भी प्राप्त की गई थी. पब्लिक हेल्थ फैसिलिटी में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं के प्रदायगी के लिए नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड वर्ष 2013 से प्रारंभ किया गया था जिसके तहत मुख्यतः सर्विस प्रोविजन, मरीजों के अधिकार, इनपुट्स, सपोर्ट सर्विसेज, क्लीनिकल देखभाल, इनफेक्शन कंट्रोल, क्वालिटी मैनेजमेंट एवं आउटकम जैसी सेवाएं शामिल की जाती है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bajaj Freedom 125: जल्द आ रही है दुनिया की पहली CNG Bike, ये हैं खूबियां, गडकरी ने कीमत को लेकर क्या कहा?
जयप्रकाश जिला अस्पताल को मिला नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड सर्टिफिकेट
Petrol-Diesel Today Price released know what are its prices in Chhattisgarh-Madhya Pradesh
Next Article
Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश में क्या हैं इसके भाव?
Close
;