विज्ञापन
Story ProgressBack

Indian Railway: बिना टिकट ट्रेन में करते हैं सफर तो हो जाएं सावधान, मई महीने में 7 करोड़ 57 लाख रुपये का कटा है चालान

Train Journey: पूर्वी रेलवे (ईआर) की ओर से अपने चार डिवीजनों के लिए जारी आंकड़ों के मुताबिक मई महीने में बिना टिकट सफर करने वाले यात्रियों से कुल 7 करोड़ 57 लाख 30,000 रुपये वसूला गया. इसमें सबसे ज्यादा हावड़ा डिविजन से 2,43,90,000 रुपये वसूला गया. इसके बाद 1,77,00,000 रुपये के जुर्माने के साथ सियालदह डिवीजन दूसरे नंबर पर रहा.

Read Time: 4 mins
Indian Railway: बिना टिकट ट्रेन में करते हैं सफर तो हो जाएं सावधान, मई महीने में 7 करोड़ 57 लाख रुपये का कटा है चालान

Train Ticket: बिना टिकट ट्रेन में सफर करने वालों के खिलाफ रेलवे (Railway) ने कड़ा रुख इख्तियार कर लिया है. इसी कड़ी में पूर्वी रेलवे ने मई में बिना टिकट सफर करने वाले यात्रियों पर 7.57 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया है. इसके साथ ही रेलवे ने अब इन बहानों का भी हल ढूंढ निकाला है कि जल्दी में था, इसलिए टिकट नहीं ले पाया.

इस संबंध में जानकारी देते हुए पूर्वी रेलवे के सीपीआरओ कौशिक मित्रा ने बताया कि जिन लोगों के पास स्मार्टफोन है वे यूटीएस ऐप डाउनलोड कर ऑनलाइन अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं. इसके अलावा, वे टिकट बुक करने के लिए सभी स्टेशनों पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को भी स्कैन कर सकते हैं. इसलिए, यह बहाना अब मायने नहीं रखता कि कोई व्यक्ति जल्दी में था.

1,80,900 लोगों को पकड़ा गया

मित्रा ने बताया कि बिना टिकट यात्रा करने वालों के खिलाफ पूर्वी रेलवे (ईआर) ने एक व्यापक अभियान चलाकर उपनगरीय नेटवर्क से अकेले मई महीने में 7 करोड़ 57 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूलने के बाद यात्रियों से टिकट के बिना यात्रा करने से परहेज करने का आग्रह किया है. उन्होंने बताया कि इस दौरान बिना टिकट के यात्रा करते हुए 1,80,900 लोगों को पकड़ा गया. हालांकि, इस दौरान कई और लोग टिकट-चेकिंग स्टाफ को चकमा देने में कामयाब रहे.

हावड़ा डिविजन से वसूला गया सबसे ज्यादा जुर्माना

पूर्वी रेलवे (ईआर) की ओर से अपने चार डिवीजनों के लिए जारी आंकड़ों के मुताबिक मई महीने में बिना टिकट सफर करने वाले यात्रियों से कुल 7 करोड़ 57 लाख 30,000 रुपये वसूला गया. इसमें सबसे ज्यादा हावड़ा डिविजन से 2,43,90,000 रुपये वसूला गया. इसके बाद 1,77,00,000 रुपये के जुर्माने के साथ सियालदह डिवीजन दूसरे नंबर पर रहा.

रलवे ने बताए ट्रेन से सफर के फायदे

मित्रा ने कहा कि रेल लोगों के लिए यात्रा का सबसे सस्ता और सबसे सुविधाजनक साधन बनी हुई है. हम यात्रियों को यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि अगर वे सड़क मार्ग से यात्रा करते हैं, तो उन्हें कम से कम 6-7 गुना अधिक भुगतान करना होगा. उदाहरण के लिए हावड़ा के बीच श्रीरामपुर उपनगरीय ट्रेन का किराया 20 किमी की यात्रा के लिए और मात्र 5 रुपये है और यात्रा का समय भी मुश्किल से 30 मिनट है. वहीं, इस जबरदस्त गर्मी में बस यात्रा का खर्च लगभग 40 रुपये होगा और इसमें एक घंटे से अधिक समय लगेगा, वह भी तब जब सड़कें ट्रैफिक जाम से मुक्त हों.

ऐप से डाउनलोड करें टिकट

उन्होंने यह भी बताया कि अब लोगों को टिकटों के लिए बुकिंग काउंटरों पर कतार में नहीं लगना पड़ता है. जिन लोगों के पास स्मार्टफोन है, वे यूटीएस ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और ऑनलाइन अनारक्षित टिकट बुक कर सकते हैं. वे टिकट बुक करने के लिए सभी स्टेशनों पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को भी स्कैन कर सकते हैं. इसके अलावा, सभी महत्वपूर्ण उपनगरीय स्टेशनों पर स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीनें (एटीवीएम) भी स्थापित की गई है. इसलिए, यह बहाना अब मायने नहीं रखता कि कोई व्यक्ति जल्दी में था.

ये भी पढ़ें- UPSC CSE Prelims Exam 2024 : जानिए समय, ड्रेस कोड, क्या करें और क्या न करें

उन्होंने कहा कि कई स्थानों पर, सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियों को इन मशीनों को संचालित करने के लिए अनुबंध के आधार पर नियुक्त किया गया है, ताकि उन लोगों की सहायता की जा सके, जो उनके कामकाज से परिचित नहीं हैं.

ये भी पढ़ें- यात्रिगण जरा ध्यान दें! इस रूट की 53 ट्रेनों के समय में किया गया है बदलाव, कैंसिल रहेंगी ये गाड़ियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने एज ग्रुप के साथ मिलाया हाथ, मिसाइल से लेकर इन टेक्नोलॉजी में साथ करेंगे काम
Indian Railway: बिना टिकट ट्रेन में करते हैं सफर तो हो जाएं सावधान, मई महीने में 7 करोड़ 57 लाख रुपये का कटा है चालान
Indian Economy According World Bank India will remain the fastest growing economy GDP will increase by 6.7 percent in 3 years.
Next Article
भारत के ल‍िए खुशखबरी: सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना रहेगा भारत, 3 साल में GDP में 6.7 प्रतिशत की होगी वृद्धि
Close
;