विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2023

चुनाव मोड में कांग्रेस : टिकट बंटवारे का फार्मूला बताने बिलासपुर पहुंची कुमारी शैलजा

इसके साथ ही उम्मीदवारों के चयन को लेकर भी प्रदेश प्रभारी ने स्थिति साफ करते हुए प्रक्रिया फॉलो कर आवेदन ब्लॉक में जमा करने के निर्देश दिए.

Read Time: 4 min
चुनाव मोड में कांग्रेस : टिकट बंटवारे का फार्मूला बताने बिलासपुर पहुंची कुमारी शैलजा

छत्तीसगढ़ कांग्रेस की प्रभारी कुमारी शैलजा आज एकदिवसीय प्रवास में बिलासपुर पहुंची. सह प्रभारी विजय जांगिड़ और AICC सचिव चंदन यादव भी इस दौरान कुमारी सैलजा के साथ मौजूद रहे. यहां आगामी चुनाव को देखते हुए प्रभारी नेताओं ने बिलासपुर संसदीय क्षेत्र के सभी 8 विधानसभा लोरमी,मुंगेली, कोटा, तखतपुर,बिल्हा, मस्तूरी, बेलतरा व बिलासपुर के चुनिंदा जनप्रतिनिधी पदाधिकारियों और नेताओं से वन टू वन चर्चा की. इस चर्चा के साथ ही प्रदेश प्रभारी ने एक- एक विधानसभा क्षेत्र के स्थिति की विस्तृत जानकारी ली और संबंधित विधानसभा में कांग्रेस की मौजूदगी पर मंथन किया. इसके साथ ही उम्मीदवारों के चयन को लेकर भी प्रदेश प्रभारी ने स्थिति साफ करते हुए प्रक्रिया फॉलो कर आवेदन ब्लॉक में जमा करने के निर्देश दिए.

प्रदेश प्रभारी ने बताया कि, जितने भी आवेदन पत्र आएंगे वो 17 से 22 तक ब्लॉक में जमा होंगे. ब्लॉक अपनी मीटिंग कर 24 तक वहां से जो भी प्रस्ताव और आवेदन आएं हैं जिला में भेजेंगे. इसमें अधिकतम पांच नामों का पैनल होगा. उसके बाद जिला अपनी मीटिंग कर 28 से 31 अगस्त तक सभी आवेदन के साथ अपने प्रस्ताव पीसीसी में जमा करेंगे. वहां से आवेदन प्रदेश इलेक्शन कमेटी, स्क्रीनिंग कमेटी के पास जाएगा, जिसके बाद इसपर फाइनल चर्चा होगी. टिकट योग्यता के साथ सामाजिक संतुलन बनाते हुए फाइनल किया जाएगा. जिसमें महिला, युवा सहित अन्य सभी वर्गों का ध्यान रखा जाएगा.

आगे प्रदेश प्रभारी ने मीडिया से चर्चा में ये भी साफ किया कि, दावेदारी अधिकार हो सकता है लेकिन टिकट मिलना अधिकार नहीं होगा. लिहाजा नेता दावेदारी करें इसमें कोई हर्ज नहीं है, लेकिन चुनाव के समय जो भी कैंडिडेट हो उसके साथ काम करना पड़ेगा. आगे उन्होंने कहा कि, जिस दिन नेता, कार्यकर्ता, दावेदारी करते हैं, पार्टी आपको टिकट दे या टिकट न दे, लेकिन पार्टी का सिस्टम है पार्टी के लिए आपको काम करना पड़ेगा.

उम्मीदवार का काम नहीं होगा वो लोगों को मनाते रहें. आगे प्रदेश प्रभारी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि, 15 साल का भाजपा का शासन रहा. उसके बाद कांग्रेस ने जमीन पर मेहनत की. यही एक सच्चाई है जो आज के दिन भाजपा के गले नहीं उतर रही है. उनके लिए ये कड़वी सच्चाई है कि, कांग्रेस पार्टी, भूपेश सरकार ने सबके साथ मिलकर एक बेहतरीन सरकार दी है. सरकार के कार्यक्रमों से हर एक नागरिक को फायदा मिल रहा है.

हमने काम करके दिखाया है और हम उसी काम के बूते यह कह रहे हैं कि हमारी सरकार बनेगी. भाजपा केवल आपसी लड़ाई झगड़े में उलझी रह जाएगी. वो ये फैसला भी नहीं कर पाएंगे कि इनका नेता कौन होगा. भाजपा को अपना घर सम्हालना मुश्किल हो जाएगा. आगे प्रदेश प्रभारी ने पार्टी में अनुशासन पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि, हर एक नेता कार्यकर्ता को अनुशासन जरूर रखना होगा. अनुशासनहीनता नजर आने पर हम एक्शन लेने के लिए भी तैयार रहेंगे.
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close