विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2023

युवाओं को साधने में जुटी मध्य प्रदेश सरकार, मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की आज होगी शुरुआत

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत 18 से 29 वर्ष की आयु के मध्यप्रदेश के मूल निवासी युवाओं को मौका मिलेगा. चयनित युवाओं को "लर्न एंड अर्न" की तर्ज पर "ऑन जॉब ट्रेनिंग" की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

Read Time: 2 min
युवाओं को साधने में जुटी मध्य प्रदेश सरकार, मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की आज होगी शुरुआत
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज मुख्यमंत्री आज मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत करेंगे. (फाइल फोटो)
भोपाल:

मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार युवाओं को साधने में जुट गई है. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत करेंगे. इसके लिए राजधानी भोपाल में शाम 7 बजे कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इस योजना में अभी तक 8 लाख से ज्यादा युवाओं ने पंजीकरण करवाया है. 

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान युवाओं को अनुबंध पत्र वितरित करेंगे. योजना के तहत 12वीं, आईटीआई या उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले युवाओं को उद्योग उन्मुख प्रशिक्षण दिलाया जाएगा. इसके लिए सरकार की मदद से औद्यौगिक प्रतिष्ठान युवाओं को ट्रेनिंग देंगे. 

लर्न एंड अर्न की तर्ज पर ऑन जॉब ट्रेनिंग की सुविधा दी जाएगी

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के तहत 18 से 29 वर्ष की आयु के मध्यप्रदेश के मूल निवासी युवाओं को मौका मिलेगा. चयनित युवाओं को "लर्न एंड अर्न" की तर्ज पर "ऑन जॉब ट्रेनिंग" की सुविधा मुहैया कराई जाएगी. इसके साथ ही प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को 8 से 10 हजार रुपए का स्टायपेंड सरकार द्वारा दिया जाएगा.

8 लाख से ज्यादा युवाओं का हो चुका है पंजीकरण

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में अभी तक 8 लाख 69 हजार 673 युवाओं का पंजीयन हो चुका है. इस योजना के तहत 16 हजार 450 प्रतिष्ठानों ने पंजीकृत युवाओं के लिए करीब 68 हजार 984 पदों पर वैकेंसी निकाली है. 

युवाओं को लुभाने में जुटी सरकार

मध्य प्रदेश में जैसे-जैस चुनाव नजदीक आता जा रहा है, सरकार एक के बाद एक योजनाएं ला रही है. इस बार के चुनाव में युवाओं के लिए रोजगार एक अहम मुद्दा है. ऐसे में चुनाव के महज कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान युवाओं को साधने में जुट गए हैं. माना जा रहा है मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के अच्छे अवसर मुहैया कराएगी.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close