विज्ञापन
Story ProgressBack

Bhopal Places: देशभर में मशहूर हैं भोपाल के ये स्थान, आप भी घूमकर उठा सकते हैं लुत्फ

Bhopal Tourism: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में ट्राइबल म्यूज़ियम (Tribal Museum) पर्यटकों के लिए घूमने की एक अच्छी जगह है. मध्यप्रदेश की पुरानी संस्कृति और जनजातियों के बारे में जानने के लिए ट्राइबल म्यूज़ियम एक अच्छा स्थान है.

Read Time: 4 min
Bhopal Places: देशभर में मशहूर हैं भोपाल के ये स्थान, आप भी घूमकर उठा सकते हैं लुत्फ

Bhopal Places: सर्दी का मज़ा लेने लोग घर से दूर घूमने के लिए जाते हैं. यदि आप इस सर्दियों की छुट्टियों (Winter Vacations) में अपने परिवार और दोस्तों के साथ कहीं घूमना चाहते हैं, तो भोपाल की इन फेमस जगहों (Bhopal Famous Places) पर जरूर जाएं, जिनकी खूबसूरती सर्दियों में और बढ़ जाती है. भोपाल अपनी प्राकृतिक सुंदरता (Natural Beauty) के लिए जाना जाता है. यदि आप प्राकृतिक जगहों पर जाने के शौक़ीन हैं, तो वन विहार (Van Vihar) समेत इन जगहों को अपनी लिस्ट में ज़रूर शामिल करें. आइए जानते हैं भोपाल की इन रोमांचक जगहों के बारे में...

लेक व्यू
भोपाल में सबसे प्रसिद्ध है लेकव्यू, लेक व्यू (Lakeview) को भोपाल की शान कहा जाता है. झीलों की नगरी भोपाल में लेक व्यू देखने दूर-दूर से लोग आते हैं, सर्दियों में तालाब के किनारे बैठकर आप यहां हल्की-हल्की सर्दी में गरमा गरम चाय का मज़ा ले सकते हैं.

ताजुल मस्जिद
भोपाल की ताजुल मस्जिद (Taj-ul-masjid) न केवल भोपाल बल्कि पूरी एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद हैं. भोपाल के इतिहास से आपको अवगत कराती यह मस्जिद का निर्माण मुगल काल में हुआ था. इस मस्जिद की खूबसूरती देखने के लिए दूर-दूर से एक सैलानी आते हैं.

ट्राइबल म्यूज़ियम
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में ट्राइबल म्यूज़ियम (Tribal Museum) पर्यटकों के लिए घूमने की एक अच्छी जगह है. मध्यप्रदेश की पुरानी संस्कृति और जनजातियों के बारे में जानने के लिए ट्राइबल म्यूज़ियम एक अच्छा स्थान है, जहाँ विंटर्स में घूमकर आपको मजा आ जाएगा.

यह भी पढ़ें: Black Colour: पहनावे में ज्यादा क्यों नहीं पहनें काला रंग, यह है वजह

बिड़ला मंदिर
भोपाल के लक्ष्मीनारायण मंदिर जिसे बिड़ला मंदिर (Birla Mandir) के नाम से जाना जाता है. इस मंदिर की प्रसिद्धि दूर-दूर तक है. भोपाल के प्रसिद्ध मंदिरों से एक बिरला मंदिर यहाँ लक्ष्मी और नारायण की मूर्ति स्थापित है. पर्यटकों को ये जगह इसलिए भी बहुत पसंद आती है क्योंकि पहाड़ी के ऊपर बने इस मंदिर में दर्शन के बाद आप लेक का नजारा भी ले सकते हैं.

कलियासोत डैम
झीलों के शहर भोपाल में कलियासोत डैम (Kaliasot Dam) भोपाल के बड़े प्रसिद्ध डेमों में से एक हैं. कलियासोत डैम पहाड़ियों के बीच बना हुआ है और यहाँ का सुंदर नजारा देखते ही बनता है. यहां लोग पिकनिक मनाने के लिए जाते हैं.

वन विहार
जंगल देखने के शौक़ीन भोपाल के वन विहार (Van Vihar) देखने आते हैं, यहां तरह-तरह के जानवर देखने को मिलते हैं, भोपाल के वन विहार में सर्दियों का नजारा काफ़ी अच्छा होता है क्योंकि यहाँ अर्ली मॉर्निंग लोग साइकिल चलाते हैं और प्राकृतिक सुंदरता से रूबरू होते हैं.

मनुभावन टेकरी
भोपाल के लालघाटी में स्थित मनुभावन टेकरी (Manubhavan Tekri) प्रसिद्ध जगहों में से एक है. यहां ठंड में पर्यटकों का तांता लग जाता है. भोपाल की सबसे ऊँची चोटी में बने इस स्थान पर जैन मंदिर (Jain Temples) बने हुए हैं. सर्दियों में लोग चोटी पर पहुँच कर कोहरे का मज़ा भी लेते हैं.

यह भी पढ़ें: Marigold Benefits: त्वचा के लिए वरदान हैं गेंदा का फूल, इसके औषधीय गुण जानकर रह जाएंगे दंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close