विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2023

बस्तर में युवाओं के साथ संवाद में फुल एक्शन में दिखे CM बघेल, ताबड़तोड़ की घोषणाएं

कई युवाओं को बोलने का मौका ना मिलने पर उनके मन में काफी निराशा भी थी. उन्होंने एनडीटीवी से चर्चा में कहा की मन में कई उम्मीद लेकर वह इस कार्यक्रम में पहुंचे थे पर बोलने का मौका नहीं मिलने पर वे निराश हैं.

Read Time: 7 min
बस्तर में युवाओं के साथ संवाद में फुल एक्शन में दिखे CM बघेल, ताबड़तोड़ की घोषणाएं
बस्तर:

छत्तीसगढ़ में इन दिनों मुख्यमंत्री की भेंट मुलाकात काफी चर्चा में है, जिसमें वह युवाओं से सीधे संवाद कर रहे हैं. इसकी शुरुआत उन्होंने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से शुरू की जिसमें युवाओं के उत्साह को देखते हुए अब मुख्यमंत्री भेंट मुलाकात कार्यक्रम के जरिए छत्तीसगढ़ के अलग-अलग क्षेत्रों में युवाओं से मुलाकात कर रहे हैं. आज यह कार्यक्रम बस्तर के मुख्यालय जगदलपुर में आयोजित किया गया था. बस्तर जिले के पीजी कॉलेज मैदान में मुख्यमंत्री के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के लिए विशाल डोम लगाकर सारी व्यवस्थाएं की गई थी. दोपहर 12:00 बजे से लेकर 3:00 बजे तक मुख्यमंत्री ने बस्तर संभाग के सभी सातों जिलों से आए युवाओं से सीधे संवाद किए इस दौरान सभी युवाओं में इस कार्यक्रम को लेकर खासा उत्साह देखा गया. 

tp56v0sg

युवाओं के भाषण ने मुख्यमंत्री को किया प्रभावित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की भेंट मुलाकात कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे अलग-अलग जिले के युवाओं के द्वारा सबसे पहले मंच पर से सभा और मुख्यमंत्री को संबोधित किया गया. इस दौरान युवाओं ने अपने मन की बात रखी, जिसमें उन्होंने छत्तीसगढ़ को कैसे आगे बढ़ाया जाए इस पर अपने विचार रखे. अलग-अलग युवाओं ने अपनी कविताओं और भाषण के माध्यम से छत्तीसगढ़ में हो रहे विकास कार्य के अलावा छत्तीसगढ़ में किस तरह से सुधार किया जाए, इस पर भी अपने विचार रखे.

कई और मुद्दे हैं, जिनपर सीएम ने युवाओं से संवाद किया.

  • युवाओं ने छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार को प्रमुख मुद्दा बताया
  • बस्तर की शांति को लेकर युवाओं ने अपनी राय रखी
  • बेरोजगारी कैसे दूर करें इस पर भी चर्चा हुई
  • oug8h6sg

    युवाओं ने अपनी मांग रखी और मुख्यमंत्री ने तत्काल की कई घोषणाएं

    भेंट मुलाकात कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री युवाओं से सीधे संवाद करते हैं. जगदलपुर में हुए इस कार्यक्रम में भी जब मुख्यमंत्री ने माइक अपने हाथ में लिया तो सबसे पहले उन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर की गई घोषणाओं की जानकारी देते हुए सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी और उससे मिलने वाले लाभ से सभी युवाओं को परिचय कराया.  

    बस्तर संभाग के अलग-अलग क्षेत्र से आए युवाओं ने सीधे संवाद के साथ मुख्यमंत्री से अपनी समस्याओं को रूबरू करवाया. किसी ने नई भर्तियां निकालने की मांग की तो कोई अपने कॉलेज में अतिरिक्त कक्ष चाहता था. युवाओं द्वारा बताई जा रही समस्या और की जा रही मांगों पर मुख्यमंत्री तत्काल अपने अधिकारियों से चर्चा कर इसकी घोषणा करते जा रहे थे.

    वहीं कुछ ऐसी मांगे भी युवाओं के द्वारा रखी जा रही थी जो तकनीकी तौर पर तत्काल संभव नहीं थी. ऐसे में मुख्यमंत्री के द्वारा उन्हें आने वाले समय में पूरा करने का आश्वासन भी दिया गया. इस दौरान मुख्यमंत्री और युवाओं के बीच चुटकियां लेने का दौर भी जारी था, जिसे लेकर पूरे कार्यक्रम के समय में सभा में काफी उत्साह का माहौल बना रहा.

    मुख्यमंत्री ने की तत्काल ये सभी घोषणाएं

    भेंट मुलाकात में बस्तर संभाग के अलग-अलग क्षेत्र से पहुंचे युवाओं ने मुख्यमंत्री से सीधे संवाद के दौरान लगातार अपनी मांग रखी और साथ ही साथ राज्य सरकार की योजनाओं को सराहा भी. इस दौरान अलग-अलग जिले से कई मांगे की गई जिनमें से अधिकतर मांगों पर मुख्यमंत्री ने तत्काल स्वीकृति देते हुए उसकी घोषणा भी कर दी.

  • कोंडागांव में कुश्ती एकेडमी
  • सुकमा में कृषि महाविद्यालय
  • नारायणपुर में आउटडोर स्टेडियम व लाइब्रेरी
  • सुकमा कॉलेज के भवन के लिए 4 करोड़ रुपए अतिरिक्त 
  • नारायणपुर में पीएमटी गर्ल्स कॉलेज की सीट 50 से बढ़ाकर 100 कर दिया गया,
  • जगदलपुर में दंतेश्वरी गर्ल्स कॉलेज में हॉस्टल बनाने की स्वीकृति
  • बीजापुर के भोपालपटनम में कॉलेज की बाउंड्री वॉल व हॉस्टल की स्वीकृति
  • चारामा में बीसीए पीजीडीसीए अगले वर्ष शुरू करने की घोषणा के साथ इस वर्ष पीजी कॉलेज खोलने की घोषणा 
  • कार्यक्रम में युवाओं में उत्साह भी था तो कुछ भी निराशा भी

    छत्तीसगढ़ निर्माण के बाद यह पहली बार था कि किसी मुख्यमंत्री के द्वारा युवाओं से इस तरह से सीधे संवाद किया जा रहा था इसको लेकर सभी युवाओं में उत्साह है और यही उत्साह बस्तर में भी देखने को मिला. बड़ी संख्या में बस्तर संभाग के सभी सातों जिलों से युवा जगदलपुर के पीजी कॉलेज पहुंचे हुए थे और सभी के मन में मुख्यमंत्री के लिए कई सवाल थे, कुछ मांगें भी थीं और कुछ सुझाव भी थे. कार्यक्रम शुरू होने पर कई युवाओं को अपनी बात रखने का मौका मिला और जिन्होंने अपने क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया और उनकी मांगे भी तत्काल पूर्ण कर ली गई जिसे लेकर युवाओं में उत्साह था. 

    कई युवाओं को बोलने का मौका ना मिलने पर उनके मन में काफी निराशा भी थी. उन्होंने एनडीटीवी से चर्चा में कहा की मन में कई उम्मीद लेकर वह इस कार्यक्रम में पहुंचे थे पर बोलने का मौका नहीं मिलने पर वे निराश हैं.

    सारी व्यवस्था से संतुस्ट युवाओं ने खाने की व्यवस्था पर जताई नाराजगी

    k5clkv9o

    भेंट मुलाकात कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा पूरी तैयारियां की गई थी. यह कार्यक्रम बड़ा होना था जिसे लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद था. यही वजह है कि बस्तर संभाग के सभी सातों जिलों से पहुंचे युवाओं ने व्यवस्थाओं को लेकर अपनी संतुष्टि जाहिर की और जिला प्रशासन की तारीफ भी की लेकिन अलग-अलग जिलों से पहुंचे युवाओं के खाने की व्यवस्था को लेकर उन्होंने नाराजगी भी व्यक्त की. दरअसल अलग-अलग जिले से पहुंचे युवाओं की खाने की व्यवस्था धरमपुरा के क्रीड़ा परिसर में की गई थी. वहां युवाओं के भोजन की व्यवस्था तो थी पर बैठने की कोई व्यवस्था ना होने पर सभी युवाओं को जमीन पर या मैदान में बैठ कर खाना खाना पड़ा. वही बड़ी संख्या में युवाओं के पहुंचने पर भोजन की व्यवस्था थोड़ी देर के लिए बाधित भी हुई थी जिसे लेकर उन्होंने अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि कार्यक्रम तो सफल था पर भोजन की व्यवस्था खराब थी.

    MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close