विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2023

MP Election 2023 : भोपाल में 784 अधिकारी-कर्मचारियों ने नहीं सीखी ईवीएम की ABCD, हो सकती है कार्रवाई

भोपाल में वोटिंग को लेकर 12, 13, 16 और 17 अक्टूबर को अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए ट्रेनिंग सत्र रखे गए थे. इसमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (Electronic Voting Machine) के बारे में प्रशिक्षण दिया गया. लेकिन EVM की ABCD सीखने में 700 से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई.

Read Time: 3 min
MP Election 2023 : भोपाल में 784 अधिकारी-कर्मचारियों ने नहीं सीखी ईवीएम की ABCD, हो सकती है कार्रवाई

MP Election News : मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Election 2023) की वोटिंग (Voting) होनी है. राजनीतिक पार्टियों के साथ-साथ निर्वाचन आयोग भी चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है. भोपाल में वोटिंग को लेकर 12, 13, 16 और 17 अक्टूबर को अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए ट्रेनिंग सत्र रखे गए थे. इसमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (Electronic Voting Machine) के बारे में प्रशिक्षण दिया गया. लेकिन EVM की ABCD सीखने में 700 से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई.

भोपाल में कहां-कहां हुई थी ये ट्रेनिंग?

विधानसभा चुनाव 2023 के लिए ईवीएम ट्रेनिंग भोपाल के बीएसएसएस कॉलेज (BSSS College), गांधी मेडिकल कॉलेज (Gandhi Medical College), मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल टीटी नगर (Model School TT Nagar), समन्वय भवन टीटी नगर, शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज (Polytechnic College), शहीद भवन एमएलए रेस्ट हाउस (MLA Rest House) और कुक्कुट भवन वैशाली नगर में आयोजित की गई थी.

17 हजार 742 अधिकारी-कर्मचारियों का हुआ था चयन

जिला निर्वाचन अधिकारी भोपाल कलेक्टर आशीष सिंह (Collector Bhopal) ने जिले में अलग-अलग सेंटर पर ट्रेनिंग के लिए 17 हजार 742 अधिकारी-कर्मचारियों का चयन किया था. ईवीएम की ABCD सिखाने के लिए चार दिनों तक चली ट्रेनिंग में 784 अधिकारी-कर्मचारी गायब मिले. इनमें से सिर्फ 125 अधिकारी-कर्मचारी ने ही गैर हाजिर रहने की वजह बताई है. 

ट्रेनिंग में अनुपस्थित रहने वाले जिन 125 कर्मचारियों ने जिला प्रशासन  को आवेदन दिया था. उन आवेदन में पहले से छुट्‌टी पर रहने, शहर से बाहर होने और बीमार होने जैसे कारण बताए गए हैं.

सस्पेंड हो सकते हैं गायब रहने वाले अधिकारी-कर्मचारी

गायब रहने वाले अधिकारी-कर्मचारी को कलेक्टर द्वारा नोटिस दिया गया है, जिसके बाद इनको सस्पेंड किया जा सकता है. कलेक्टर ने ट्रेनिंग को लेकर पहले ही स्पष्ट कहा था कि अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों पर निलंबित करेंगे. बता दें कि भोपाल ज़िले में कुल 7 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें कुल 20 लाख 86 हजार 231 मतदाता हैं. इन मतदाताओ में 10 लाख 74 हजार 376 पुरुष और 10 लाख 11 हजार 681 महिला वोटर हैं वहीं इनमें 174 अन्य मतदाता भी शामिल हैं.  भोपाल में 2 हजार 34 मतदान केन्द्र हैं.

यह भी पढ़ें : MP Election 2023 : कमलनाथ का एक और वचन, कांग्रेस ने दोहराया विधान परिषद के गठन का वादा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close