विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 09, 2023

CG BJP Second List: छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 3 सांसदों और 15 पूर्व मंत्रियों पर खेला दांव, जानिए कौन-कहां से मैदान में?

बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में 64 उम्मीदवारों के नाम है. सोमवार को आई सूची में खास बात ये है कि पार्टी ने एक केन्द्रीय मंत्री रेणुका सिंह (Renuka Singh)समेत 3 सांसदों को मैदान में उतारा है. छत्तीसगढ़ में बीजेपी के पास 9 सांसद हैं जिसमें से 4 को पार्टी ने विधानसभा चुनावों में उतार दिया है.

Read Time: 5 min
CG BJP Second List: छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 3 सांसदों और 15 पूर्व मंत्रियों पर खेला दांव, जानिए कौन-कहां से मैदान में?

Chhattisgarh BJP Candidate list: पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में 64 उम्मीदवारों के नाम है. इससे पहले बीजेपी ने पहली लिस्ट में 21 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया था. अब राज्य में कुल 5 सीटें ही बची हैं. सोमवार को आई सूची में खास बात ये है कि पार्टी ने एक केन्द्रीय मंत्री रेणुका सिंह (Renuka Singh)समेत 3 सांसदों को मैदान में उतारा है. छत्तीसगढ़ में बीजेपी के पास 9 सांसद हैं जिसमें से 4 को पार्टी ने विधानसभा चुनावों में उतार दिया है. रेणुका के अलावा सांसद गोमती साय और अरुण साव (Gomti Sai and Arun Sav)को पार्टी ने मैदान में उतारा है. पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह (Dr Raman Singh) को राजनंदगांव से टिकट मिला है. 

ईश्वर साहू के नाम ने चौंकाया

लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम साजा से ईश्वर साहू का है.

दरअसल 6 महीने पहले साजा विधानसभा के ईश्वर साहू के बेटे भूलेश्वर साहू की दो समुदायों के विवाद में हत्या हुई थी.भाजपा ने इस घटना को सांप्रदायिक मामला बनाते हुए आंदोलन किया था. ईश्वर साहू का कोई राजनीतिक बैकग्राउंड नहीं है.

पूर्व कलेक्टर ओपी चौधरी को रायगढ़ से टिकट मिला है.प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव लोरमी से चुनाव लड़ेंगे.पार्टी की ओर जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि दिल्ली में एक अक्टूबर को बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई बैठक में ही उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग गई थी. इस बैठक में पीएम नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह के अलावा केन्द्रीय चुनाव समिति के सदस्य भी मौजूद थे. अब राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह के हस्ताक्षर के साथ उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है. अहम ये है कि पार्टी ने बीते चुनाव में हार का स्वाद चख चुके कई नेताओं को भी टिकट दिया है. मसलन बृजमोहन अग्रवाल को रायपुर नगर पश्चिम से और केदार कश्यप को को नारायणपुर से फिर से टिकट मिला है. इसके अलावा पूर्व IAS नीलकंठ टेकाम को केशकाल से टिकट मिला है.

किसे कहां से मिला टिकट? 

भरतपुर-सोनहत से रेणुका सिंह, मनेद्रगढ़ से श्याम बिहारी जयसवाल, बैकुंठपुर भैयालाल राजवाड़े, सामरी उधेश्वरी पैकरा, सीतापुर राम कुमार टोप्पो, जशपुर से रायमुनि भगत, कुनकरी से विष्णु देव साय, पत्थलगांव से गोमती साय, लैलंगा से सुनीति राठिया, रायगढ़ से ओपी चौधरी, सारंगगढ़ से शिवकुमारी चौहान, रामपुर से ननकीराम कंवर, कटघोरा से प्रेमचंद्र पटेल, पाली-तनाखार से रामदयाल उइके, कोटा से प्रबल प्रताप सिंह जूदेव, लोरमी अरुण साव, मुंगेली से पुन्नूलाल मोहले, तखतपुर से धर्मजीत सिंह, बिल्हा से धर्मलाल कौशिक, बिलासपुर से अमर अग्रवाल, मस्तूरी से कृष्णमूर्ति, अकलकरा से सौरभ सिंह, जांजगीर-चांपा से नारायण चंदेल, सक्ती से खिलावन साहू, चंद्रपुर से बहू रानी संयोगिता सिंह जूदेव, जैजैपुर से कृष्णकांत चद्र, पामगढ़ से संतोष लहरे, बसना से संपत अंग्रवाल, महासमुंद से योगेश्वर राजू सिन्हा, बिलाईगढ़ से दिनेशलाल जागड़े, बलौदा बाजार से टंकराम वर्मा, भाटापारा से शिवरतन शर्मा,धरसींवा से अनुज शर्मा, रायपुर ग्रामीण से मोतीलाल साहू, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत, रायपुर उत्तर से पुरंदर मिश्र, रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल, आरंग से गुरु खुशवंत सिंह, बिंद्रा-नवागढ़ से गोवर्धन राम मांझी, कुरुद से अजय चंद्राकर, धमतरी से रंजना दीपेंद्र साहू, संजारी-बालोद से राकेश यादव, गुंडरदेही से वीरेंद्र कुमार साहू, दुर्ग ग्रामीण से ललित चंद्राकर, दुर्ग शहर से गजेंद्र यादव, भिलाई नगर से प्रेमप्रकाश पांडेय, वैशाली नगर से रिकेश सेन,अहिवारा सें डोमन लाल कोरसेवाड़ा, साजा से ईश्वर साहू, नवागढ़ से दयालदास बघेल, कवर्धा से विजय शर्मा, डोंगरगढ़ से विनोद खांडेकर, राजनांदगांव से डॉ रमन सिंह, डोंगरगांव से भरतलाल वर्मा, अंतागढ़ से विक्रम उसेंडी, भानुप्रतापपुर से गौतम उईके, केशकाल से नीलकंठ टेकाम, कोंडागांव से लता उसेंडी, नारायणपुर से केदार कश्यप, जगदलपुर से किरणदेव सिंह, चित्रकोट से विनायक गोयल, दंतेवाड़ा से चेतराम अरामी, बीजापुर से महेश गागड़ा और कोंटा से सोयम मुका को उम्मीदवार बनाया गया है. 

ये भी पढ़ें: MP Elections : बुधनी सीट से चुनाव लड़ेंगे CM शिवराज सिंह चौहान, BJP ने जारी की चौथी लिस्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close