विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 09, 2023

World Tribal Day: आदिवासी सम्मेलन में शामिल हुए भूपेश बघेल, मंच पर दिखा सरकार का मेगा शो

विश्व आदिवासी दिवस के आयोजन के लिए सीतापुर में आदिवासी संस्कृति की छवि को प्रदर्शित करता मंच तैयार किया गया था. इस भव्य कार्यक्रम में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत 27 हज़ार से भी ज्यादा हितग्राहियों को अलग अलग सौगातें भी मिलीं.

Read Time: 5 min
World Tribal Day: आदिवासी सम्मेलन में शामिल हुए भूपेश बघेल, मंच पर दिखा सरकार का मेगा शो

भूपेश बघेल ने आज विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर सरगुजा जिले के विकासखण्ड मुख्यालय सीतापुर के स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 334.23 करोड़ रूपए की लागत के 269 विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया. मुख्यमंत्री  बघेल ने इन कार्यों में से 143.48 करोड़ रूपए की  लागत के 136 कार्यों का लोकार्पण तथा 190.75 करोड़ रूपए की लागत के 133 कार्यों का भूमिपूजन और शिलान्यास किया.

विश्व आदिवासी दिवस के आयोजन के लिए सीतापुर में आदिवासी संस्कृति की छवि को प्रदर्शित करता मंच तैयार किया गया था. इस भव्य कार्यक्रम में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत 27 हज़ार से भी ज्यादा हितग्राहियों को अलग अलग सौगातें भी मिलीं. इस दौरान आदिवासी संस्कृति की छवि और योजनाओं पर आधारित विशेष थीम से सुसज्जित विभागीय स्टॉलों का प्रदर्शन किया गया तथा आदिवासी परम्परा और रीति के अनुसार अद्भुत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए.

इस अवसर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के साथ ही आदिवासियों के विकास में जो काम किया गया है वह अपने आप में एक रिकॉर्ड है. उन्होंने ने कहा कि विश्व आदिवासी दिवस में एक दिन का अवकाश के साथ अब हर पंचायत को 10 हजार रुपये दिया जायेगा उत्सव मानाने के लिए  जिसकी शुरुआत आज से शुरू हो गई है. उन्होंने ने बताया कि इसका लाभ अब प्रदेश के 5 हजार 633 पंचायतों अब हर साल मिलेगा. इसी प्रकार आदिवासियों के जीवनयापन से  सीधे जुड़े तेंदूपत्ता संग्रहण कार्य को भी ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने 25 सो रुपए मानक बोरा से बढ़ाकर अब 4 हजार मानक बोरी  कर दिया गया है. किसानों की ऋण माफी से लेकर आदिवासियों की जमीन वापस दिलाने में हमारी सरकार ने जो कदम उठाए हैं वह अपने आप में इतिहास है.

उपमुख्यमंत्री , डीएसपी देव ने अपने उद्बोधन में कहा कि आदिवासियों का इतिहास काफी प्राचीन है जल जंगल जमीन को बचाए रखने में इनकी योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है आज भी दुरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में जो वन बच्चे हुए हैं इन्हीं की देन है.इस अवसर पर अखिलेश भारतीय कांग्रेस कमेटी की महामंत्री शैलेजा, कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत ने भी अपना उद्बोधन दिया.

 चुनावी साल में मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल द्वारा की गई घोषणाएं

अम्बिकापुर में शासकीय बीएड कॉलेज की स्थापना की घोषणा, सरगुजा जिले में सभी 20 सीटर प्रीमैट्रिक आदिवासी छात्रावासों को 50 सीटर किये जाने की स्वीकृति की घोषणा. शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल सीतापुर का नाम शहीद कृष्णनाथ किंडो के नाम पर रखे जाने की घोषणा. सीतापुर में आदिवासी पोस्ट मैट्रिक 200 सीटर छात्रावास, खेल और कोचिंग स्पोट्र्स एकेडमी की घोषणा. सर्व आदिवासी भवन हेतु 25 लाख की घोषणा. ढेलसरा से धरमपुर मार्ग में मांड नदी पर पुलिया निर्माण अनुमानित 125 मीटर लागत 4.75 करोड़ की घोषणा. सर्व आदिवासी समाज एवं अन्य समाजो हेतु भूमि आबंटन की घोषणा.

 ढोढागांव - शिवनाथपुर मार्ग में मैनी नदी पर पुल निर्माण अनुमानित 250 मीटर लागत 10.00 करोड़ की घोषणा. उरांव समाज के लिए सामुदायिक भवन हेतु रूपये 20 लाख की घोषणा. मैनपाट में चैनपुर - खडगांव मार्ग 3.5 कि.मी. सडक का पक्कीकरण कार्य लागत 5 करोड़ 62 लाख के की घोषणा. मैनपाट को टूरिज्म हब बनाने के लिए जिले के आदिवासी वर्ग शिक्षित बेरोजगार (युवा एवं युवतियों) को टूरिस्ट गाईड, होटल मैनेजमेंट, फोटोग्रॉफी कार्य, रिसेप्शनिष्ट कार्य, एडवेंचर स्पोट्स के हेतु प्रशिक्षण दिलाये जाने की व्यवस्था किए जाने की घोषणा.

जिले के आदिवासी वर्ग के युवा एवं युवतियों को राष्ट्रीय- अन्तराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेल विधाओं में भाग लेने के लिए आदिवासी विकास विभाग की ओर से आवश्यक आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी की घोषणा. अधिवक्ता संघ सीतापुर के मांग पर तहसील कार्यालय में अधिवक्ताओं के लिए शेड एवं शौचालय निर्माण हेतु 15.00 लाख की घोषणा. मैनपाट विकासखण्ड में पैगा से नानदमाली तक सडक निर्माण अनुमानित 5 किलोमीटर लागत 7 करोड़ 50 लाख की घोषणा.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close