विज्ञापन

RRC WR Apprentice Recruitment: पांच हजार पदों के लिए रेलवे में बंपर वैकेंसी, जानें-आवेदन की पूरी प्रक्रिया

RRC WR Apprentice Recruitment 2024: भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है. इसके लिए 12वीं और ITI या SSC परीक्षा पास होनी जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि इसके लिए क्या पात्रता चाहिए.

RRC WR Apprentice Recruitment: पांच हजार पदों के लिए रेलवे में बंपर वैकेंसी, जानें-आवेदन की पूरी प्रक्रिया
रेलवे ने Apprentice पदों पर निकाली बंपर नौकरी

Railway Job News 2024: भारतीय रेलवे (Indian Railways) में नौकरी की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. रेलवे भर्ती सेल (Railway Recruitment Cell), पश्चिमी रेलवे (Western Railways) अप्रेंटिस पदों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर रही है. इन पदों के लिए रेलवे द्वारा तय पात्रता को पूरा करने वाले उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट rrc-wr.com  के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के तहत कुल 5066 पदों को भरा जाना है. बता दें कि पंजीकरण प्रक्रिया 23 सितंबर को खुलेगी और 22 अक्टूबर 2024 को बंद होगी. आइए आपको बताते हैं इन पदों के लिए जरूरी पात्रता क्या है और इसकी चयन प्रक्रिया क्या रहेगी. 

अप्रेंटिस पदों के लिए जरूरी पात्रता

रेलवे ने अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक तय मिनिमम क्राइटेरिया तय किया है. इसके तहत, मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10+2 परीक्षा प्रणाली में मैट्रिकुलेशन या कक्षा 10वीं में पास होना चाहिए. आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 15 वर्ष पूरी होनी चाहिए और 22 अक्टूबर तक 24 वर्ष पूरी नहीं होनी चाहिए. जिन आवेदकों के SSC/ITI परिणाम अधिसूचना की तिथि तक प्रतीक्षित हैं, वे आवेदन करने के पात्र नहीं हैं. एनसीवीटी/एससीवीटी से संबद्ध आईटीआई प्रमाणपत्र अनिवार्य है. 

Latest and Breaking News on NDTV

पदों के लिए चयन प्रक्रिया 

उम्मीदवारों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा, जो मैट्रिकुलेशन (न्यूनतम 50% (कुल) अंकों के साथ) और आईटीआई परीक्षा दोनों में आवेदकों द्वारा प्राप्त अंकों के प्रतिशत का औसत लेते हुए तैयार की जाएगी. दोनों को समान महत्व दिया जाएगा. आवेदकों का अंतिम चयन मूल प्रशंसापत्र और मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्रों के सत्यापन के अधीन होगा. 

ये भी पढ़ें :- Delhi CM के रूप में आतिशी ने ली शपथ, जानें-मंत्रिमंडल में दिखे कौन से चेहरे

रेलवे में पदों के लिए आवेदन शुल्क 

अप्रेंटिस पदों के लिए आवेदन शुल्क ₹100/- है, जो वापस नहीं किया जाएगा. SC/ST/PWD/महिला आवेदकों को शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है. भुगतान स्क्रीन पर पूछी गई जानकारी प्रदान करके डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग आदि का उपयोग करके किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें :- Indian Railways: धार में बन रही Western Railways की सबसे बड़ी टनल, 250 करोड़ की लागत से हो रही तैयार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुप्रीम कोर्ट का सख्त आदेश: MP लोक सेवा आयोग रुकी हुईं नियुक्ति प्रक्रिया छह सप्ताह में करें पूरी 
RRC WR Apprentice Recruitment: पांच हजार पदों के लिए रेलवे में बंपर वैकेंसी, जानें-आवेदन की पूरी प्रक्रिया
Shaurya Sankalp Yojana CM Mohan Yadav announced- battalion for PVTG special tribes Baiga, Bharia Saharia, training for army, police home guard
Next Article
CM मोहन यादव का ऐलान- MP में बैगा, भारिया और सहरिया जनजातियों के लिए बनेगी बटालियन, जानिए क्या होगा लाभ?
Close