विज्ञापन
Story ProgressBack

Wine Production: 2023 में 60 सालों में सबसे कम हुआ शराब का उत्पादन, इन कारणों से आई गिरावट

Alchol Consumption Wine: इन खास कारणों से पूरे दुनिया में वाइन के उत्पादन में भारी गिरावट देखने को मिली. आंकड़ों के अनुसार, इन देशों में इसका उपभोग करने वाले लोगों की संख्या भी कम हुई है. 

Read Time: 3 min
Wine Production: 2023 में 60 सालों में सबसे कम हुआ शराब का उत्पादन, इन कारणों से आई गिरावट
Wine Production in World

Wine and Beer Consumption by Country: पूरी दुनिया में शराब (Alcohol) पीने वालों की कमी नहीं हैं. कई जगहों पर और कई रूपों में इसे दवा (Medicine) की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, आंकड़ों की मानें तो साल 2023 में पूरी दुनिया में वाइन का उत्पादन (Wine Production) औसत से 10% कम देखने को मिला. यह पिछले छह दशकों में सबसे कम माना गया. इसके पीछे विशेषज्ञों ने कुछ खास कारण बताए हैं.

इन वजहों से कम हुई वाइन की प्रोडक्शन

विश्व के वाइन उद्योगपतियों के संगठन इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ वाइन एंड वाइन के मुताबिक, एक्सट्रीम वेदर और जलवायु परिवर्तन के कारण साल 2023 में वाइन का 60 सालों में सबसे कम उत्पादन देखने को मिला. ओआईवी ने कहा, 'चरम मौसमी परिस्थितियों, जैसे सूखा, आग और जलवायु से जुड़ी अन्य समस्याओं को ही इस भारी गिरावट के लिए जिम्मेदार माना जा सकता है.'

इन देशों में दिखी सबसे ज्यादा कमी

आंकड़ों की मानें, तो वाइन उत्पादन में सबसे ज्यादा गिरावट ऑस्ट्रेलिया और इटली में नजर आई. ऑस्ट्रेलिया में 2023 में 26 फीसदी कम वाइन बनी, जबकि इटली में 23 फीसदी कम प्रोडक्शन हुई. स्पेन को भी लगभग 20 फीसदी की गिरावट झेलनी पड़ी है. जबकि चिली और दक्षिण अफ्रीका में दस फीसदी से ज्यादा गिरावट दर्ज हुई. ओआईसी का कहना है कि 1961 के बाद अंगूर का उत्पादन 2023 में सबसे कम हुआ. बल्कि पिछले साल नवंबर में जो अनुमान जाहिर किया गया था, उत्पादन उससे भी कम हुआ. वाइन उत्पादकों की मुश्किलें कम उपभोग ने भी बढ़ाई हैं.

ये भी पढ़ें :- Tatkal Ticket New Rule: यात्रीगण कृपया ध्यान दें! वेटिंग टिकट को लेकर बदला यह नियम, जानिए आपको कैसे मिलेगा फायदा

डिमांड में भी दर्ज की गई कमी

साल 2023 में वाइन के उपभोग पर भी बड़ा असर देखने को मिला. 1996 के बाद से यह सबसे निचले स्तर पर रहा. इसकी बड़ी वजह बढ़ती हुई महंगाई को माना जा सकता है. खासतौर पर चीन में वाइन के उपभोग में भारी गिरावट देखी गई, जो वहां की स्लो इकोनॉमी की वजह से था. साथ ही पुर्तगाल, फ्रांस और इटली में भी वाइन पीने वालों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें :- Ujjain: सरकारी आवास बंटवारे में हेराफेरी करना पड़ा भारी, 12 वर्ष बाद क्लर्क और स्वतंत्रता सेनानी का पोता गिरफ्तार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close