विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 11, 2023

'मैं सोने जा रहा हूं', वियतनाम में चीन के सवाल पर बाइडन ने मजाकिया अंदाज में दिया जवाब

वियतनाम की अपनी यात्रा के दौरान, बाइडन ने 'अमेरिका-वियतनाम संबंधों की ताकत और गतिशीलता' को रिन्यू करने के लिए देश के साथ एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर मुहर लगाई.

Read Time: 3 min
'मैं सोने जा रहा हूं', वियतनाम में चीन के सवाल पर बाइडन ने मजाकिया अंदाज में दिया जवाब
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का वियतनाम दौरा खत्म

हनोई : भारत में जी20 सम्मेलन में शामिल होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन वियतनाम के लिए रवाना हो गए. यहां उन्होंने 26 मिनट की एक प्रेस कान्फ्रेंस के साथ अपने इस दौरे का समापन किया. प्रेस कान्फ्रेंस को खत्म करते हुए बाइडन ने मजाकिया अंदाज में कहा, 'मैं सोने जा रहा हूं.' दिल्ली की दो दिनों की यात्रा के बाद बाइडन वियतनाम की राजधानी हनोई में बोल रहे थे. एक पत्रकार ने उनसे चीन के साथ संबंधों के बारे में सवाल पूछा जिसका जवाब अमेरिकी राष्ट्रपति ने मजाकिया अंदाज में दिया. उन्होंने रिपोर्टर्स से कहा, 'मैं आपको बताना चाहता हूं, मैं आपके बारे में नहीं जानता, लेकिन मैं सोने जा रहा हूं.' 

फॉक्स न्यूज के मुताबिक बाइडन के जवाब के बाद एक रिपोर्टर ने उनसे चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग से मुलाकात को लेकर सवाल पूछा. जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान बाइडन और चीनी प्रधानमंत्री की मुलाकात हुई थी. रिपोर्टर ने पूछा, 'आपने ली से किस बारे में बात की?'

बाइडन ने कहा, 'हां, हमने बात की. हमने स्थिरता के बारे में बात की.' जवाब देते हुए बाइडन काफी थके हुए दिखाई दे रहे थे. इसके बाद उनके स्टाफ के एक मेंबर ने सभी का धन्यवाद देते हुए प्रेस कान्फ्रेंस खत्म करने की घोषणा कर दी. 

यह भी पढ़ें : UNSC में भारत की स्थायी सदस्यता के समर्थन में तुर्किये, एर्दोगन बोले- हमारे लिए गर्व की बात होगी!

'हमारा मकसद चीन को अलग-थलग करना नहीं'
वियतनाम की अपनी यात्रा के दौरान, बाइडन ने 'अमेरिका-वियतनाम संबंधों की ताकत और गतिशीलता' को रिन्यू करने के लिए देश के साथ एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर मुहर लगाई. बाइडन ने स्पष्ट किया कि वियतनाम के साथ नव-गठित साझेदारी का उद्देश्य चीन को अलग-थलग करना नहीं है. जो बाइडन नई दिल्ली स्थित महात्मा गांधी के स्मारक राजघाट पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद रविवार सुबह वियतनाम रवाना हो गए. 

यह भी पढ़ें : ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक ने पत्नी अक्षता मूर्ति संग दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर में की पूजा-अर्चना

राष्ट्रपति के रूप में पहली भारत यात्रा
अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में भारत की अपनी पहली यात्रा के तहत बाइडन दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे थे और उन्होंने उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी. अपनी 50 मिनट से अधिक की बातचीत में मोदी और बाइडन ने द्विपक्षीय प्रमुख रक्षा साझेदारी को 'और गहरा एवं विविध' बनाने का संकल्प लिया. उन्होंने भारत द्वारा 31 ड्रोन की खरीद और जेट इंजन को मिलकर विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ने का स्वागत किया. बाइडन ने शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन के प्रमुख सत्रों में भी भाग लिया.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close