विज्ञापन
Story ProgressBack

नौ वर्षीय भारतीय-अमेरिकी प्रीशा का कमाल, दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की सूची में जुड़ा नाम

World's Brightest Students: प्रीशा ने छह साल की उम्र में राष्ट्रीय स्तर के एनएनएटी (नाग्लिएरी नॉन वर्बल एबिलिटी टेस्ट) में 99 प्रतिशत अंक हासिल करके यह उपलब्धि हासिल की, जो प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली कार्यक्रमों के लिए 12 छात्रों का मूल्यांकन करता है.

Read Time: 4 mins
नौ वर्षीय भारतीय-अमेरिकी प्रीशा का कमाल, दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की सूची में जुड़ा नाम
प्रीशा फेमस मेन्सा फाउंडेशन की आजीवन सदस्य हैं. (फोटो-पीटीआई)

World's Most Talented Students: भारतीय-अमेरिकी मूल की (Indian-American Student) नौ वर्षीय स्कूली छात्रा प्रीशा चक्रवर्ती (Preesha Chakraborty) को प्रतिष्ठित जॉन्स हॉपकिन्स सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (Johns Hopkins Centre for Talented Youth) द्वारा "दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली" (World's Brightest Students) छात्रों की सूची में नामित किया गया था. इसके लिए 90 देशों के 16,000 से अधिक छात्रों के ग्रेड-स्तर से ऊपर के टेस्ट लिए गए थे. सोमवार को एक प्रेस रिलीज में कहा गया कि प्रीशा कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट में वॉर्म स्प्रिंग एलिमेंट्री स्कूल की छात्रा है. उसने ग्रेड 3 की छात्रा के रूप में 2023 की गर्मियों में अमेरिका स्थित जॉन्स हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (JH-CTY) की परीक्षा दी थी.

99वें प्रतिशत के साथ हुई सफल

इस परीक्षा में दुनिया भर के 90 से अधिक देशों के 16,000 से अधिक छात्रों के ग्रेड-स्तर से ऊपर के टेस्ट के रिजल्ट के मूल्यांकन के बाद प्रीशा को सूची में शामिल किया गया. इससे पहले प्रीशा को SAT (स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट), ACT (अमेरिकन कॉलेज टेस्टिंग), स्कूल और कॉलेज एबिलिटी टेस्ट, या CTY टैलेंट सर्च के हिस्से के रूप में इसी तरह के मूल्यांकन में उसके असाधारण प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया था.

प्रेस रिलीज के अनुसार, प्रीशा ने टेस्ट के वर्बल और क्वांटिटेटिव सेक्शन में एडवांस्ड ग्रेड 5 परफॉर्मेंस के 99वें प्रतिशत के साथ सफल हुई और ग्रैंड ऑनर्स हासिल किया. प्रीशा की यह उपलब्धि मैथ्स, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, केमेस्ट्री, फिजिक्स, पढ़ने और लिखने में ग्रेड 2 से 12 के एडवांस्ड स्टूडेंट्स के लिए 250 से अधिक जॉन्स हॉपकिन्स सीटीवाई के ऑनलाइन और ऑन-कैंपस प्रोग्राम्स के लिए योग्य बनाती है.

प्रीशा, मेन्सा फाउंडेशन की है सदस्य

आपको बता दें कि हर साल 30 प्रतिशत से भी कम छात्र अपने टेस्ट स्कोर के आधार पर हाई ऑनर्स या ग्रैंड ऑनर्स/सेट के लिए क्वालीफाई करते हैं. प्रीशा फेमस मेन्सा फाउंडेशन की आजीवन सदस्य है, जो दुनिया का सबसे पुराना उच्च-बुद्धि समाज है. जहां उन लोगों को सदस्यता दी जाती है जो मानकीकृत, पर्यवेक्षित आईक्यू या अन्य इंटेलिजेंस टेस्ट में 98 वें प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं.

प्रीशा ने छह साल की उम्र में राष्ट्रीय स्तर के एनएनएटी (नाग्लिएरी नॉन वर्बल एबिलिटी टेस्ट) में 99 प्रतिशत अंक हासिल करके यह उपलब्धि हासिल की, जो प्रतिभाशाली और प्रतिभाशाली कार्यक्रमों के लिए 12 छात्रों का मूल्यांकन करता है. प्रीशा को अपनी पढ़ाई के अलावा यात्रा करना, लंबी पैदल यात्रा और मिश्रित मार्शल आर्ट पसंद है. उसके माता-पिता के अनुसार, प्रीशा को हमेशा सीखने का शौक रहा है और उसने लगातार असाधारण शैक्षणिक क्षमताओं का प्रदर्शन किया है.

यह सीखने की क्षमता का प्रमाण: CTY निदेशक

सीटीवाई के कार्यकारी निदेशक एमी शेल्टन ने कहा, "यह सिर्फ एक परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन की मान्यता नहीं है, बल्कि उनकी जिज्ञासा और सीखने की क्षमता का प्रमाण है." शेल्टन ने कहा, "इन छात्रों ने जबरदस्त क्षमता का प्रदर्शन किया है, और अब हम उन्हें ऐसे अनुभवों और समुदायों की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो उन्हें चुनौती देने और अपने ज्ञान को बढ़ाने, अन्य युवा विद्वानों से जुड़ने, विविध दृष्टिकोणों को समझने, गंभीर रूप से सोचने और आत्मविश्वास से अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं."

बता दें कि 1979 में स्थापित CTY नवाचार के लिए एक केंद्र है, जो उन्नत शिक्षार्थियों के लिए परीक्षण, कार्यक्रमों और अन्य सहायता पर शोध के माध्यम से प्रतिभाशाली शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है.

ये भी पढ़ें - महाकाल की सवारी पर ‘कुल्ला' के मामले में शिकायतकर्ता और गवाह दोनों मुकरे, हाईकोर्ट ने आरोपी को दी जमानत

ये भी पढ़ें - अखिलेश यादव ने MP में सपा की कार्यकारिणी की भंग, लोकसभा प्रभारियों को भी हटाया गया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'ज्यादा से ज्यादा पर्यटक भेजे चीन', भारत से पर्यटन विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति की चीन से अपील
नौ वर्षीय भारतीय-अमेरिकी प्रीशा का कमाल, दुनिया की सबसे प्रतिभाशाली छात्रों की सूची में जुड़ा नाम
Indian students left Canada amid political controversy Canadian minister said 86% decline in Indian students
Next Article
राजनीतिक विवाद के बीच भारतीय छात्रों ने कनाडा छोड़ा, कनाडाई मंत्री ने कहा- 86% की आई गिरावट
Close
;