विज्ञापन

खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने एयर इंडिया को बम से उड़ाने की दी धमकी, बोला- एक-19 नवंबर तक कोई न करें सफर

गृह मंत्रालय ने पन्नून को देशद्रोह और अलगाववाद को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों का हवाला देते हुए जुलाई 2020 में बन्नू को आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल कर दिया था. अब इसी आतंकी ने ये खतरनाक चेतावनी जारी की है.

खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने एयर इंडिया को बम से उड़ाने की दी धमकी, बोला- एक-19 नवंबर तक कोई न करें सफर

Khalistani Terrotist Gurpatwant Singh Pannu : खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने सोमवार को एक वीडियो जारी कर एयर इंडिया को बम से उड़ाने की धमकी दी है. इस वीडियो में इस आतंकी ने यात्रियों को एक से 19 नवंबर के बीच एयर इंडिया की उड़ानों में सफर नहीं करने की चेतावनी है. उसने दावा किया है कि इन तारीखों के दौरान कभी भी संभावित हमला हो सकता है. पन्नू ने अपने इस वीडियो में 1984 के सिख नरसंहार की 40वीं वर्षगांठ पर बदला लेने की बात कही है.

सामने आए एक वीडियो में पन्नु को यात्रियों को खुली धमकी देते हुए देखा जा सकता है. यह धमकी पूर्व रॉ अधिकारी विकास यादव को लेकर चल रहे विवाद के बीच आई है, जिसे अमेरिकी अभियोजकों ने पन्नु की हत्या की साजिश में सह-साजिशकर्ता के रूप में नामित किया है.

पन्नू के पास है कनाडा और अमेरिका की दोहरी नागरिकता

कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों में दोहरी नागरिकता रखने वाला पन्नू प्रतिबंधित समूह सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के संस्थापक हैं, जो एक अलग सिख देश की वकालत करता है. उसने पिछले साल इसी समय के आसपास ऐसी ही धमकी दी थी. वहीं, हालिया चेतावनी विभिन्न भारतीय एयरलाइनों को निशाना बनाने वाली फर्जी धमकियों के बीच आई है. पन्नू का यह वीडियो ऐसे वक्त में आया है, जब कनाडा के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंध तनावपूर्ण है. दरअसल, कनाडा का आरोप है कि भारत ने कनाडाई धरती पर खालिस्तानी तत्वों को निशाना बनाया था, जिसमें एक अन्य आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या भी शामिल है.

पिछले साल भी इसी तरह की धमकी जारी की गई थी

पन्नू की धमकियां नई नहीं है. पिछले साल दिसंबर में, उसने 2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर 13 दिसंबर तक भारत की संसद पर हमला करने की धमकी दी थी. यह धमकी उन रिपोर्टों के जवाब में आई थी, जिसमें उसकी हत्या की एक कथित साजिश को नाकाम कर दिया गया था. इसके अलावा, पन्नू ने पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और राज्य पुलिस महानिदेशक गौरव यादव के खिलाफ भी धमकी दी थी. इसके साथ ही उसने गैंगस्टरों से एकजुट होने और 26 जनवरी, 2024 को गणतंत्र दिवस पर मान पर हमला करने का आग्रह किया था.

गृह मंत्रालय ने पन्नून को  घोषित कर रखा है आतंकी

गृह मंत्रालय ने पन्नून को देशद्रोह और अलगाववाद को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों का हवाला देते हुए जुलाई 2020 में बन्नू को आतंकवादी के रूप में नामित किया था. एक साल पहले, भारत ने राष्ट्र-विरोधी और विध्वंसक गतिविधियों में शामिल होने के लिए एसएफजे को भी एक गैरकानूनी संगठन के रूप में प्रतिबंधित कर दिया था.

 पन्नू की हत्या की साजिश में सह-साजिशकर्ता बनाए गए हैं विकास यादव

आपको बता दें कि अमेरिका ने भारत की जासूसी एजेंसी, रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के एक पूर्व अधिकारी पर विकास यादव पर 17 अक्टूबर, 2024 को कथित तौर पर पन्नुन की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया था. विकास यादव नाम के अधिकारी को दिल्ली पुलिस ने पिछले साल जबरन वसूली के एक मामले में भी गिरफ्तार किया था.

ये भी पढ़ं- NDTV World Summit: भारत के 10 साल के काम पर हुई चर्चा, पीएम मोदी ने कहा-जो सपने देखे हैं, उसमें न चैन है न रात

इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी अभियोजकों ने यादव को पन्नू की हत्या की साजिश के पीछे भारतीय अधिकारी के रूप में नामित किया है. उन पर भाड़े के बदले हत्या और मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाया है. यादव को भारत के रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का पूर्व अधिकारी बताया गया था. एफबीआई ने उनकी तस्वीरें जारी की थी, जिसमें उनके जन्म स्थान की पहचान प्राणपुरा, हरियाणा के रूप में की गई थी. हालांकि, नई दिल्ली ने इन आरोपों का खंडन करते हुए इन्हें बेबुनियाद आरोप बताया है.

ये भी पढ़ं- MP BY Polls 2024: बुधनी विधानसभा उपचुनाव हुआ रोचक, इस बागी नेता ने बढ़ाई भाजपा की मुश्किल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
PM Modi In NDTV World Summit: दुनिया में मची उथल-पुथल के बीच भारत उम्मीद की एक किरण बना है- PM मोदी
खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने एयर इंडिया को बम से उड़ाने की दी धमकी, बोला- एक-19 नवंबर तक कोई न करें सफर
Morocco earthquake cctv footage viral video many people died in disaster
Next Article
चंद सेकेंड में बदल गया मोरक्को का नजारा, कैमरे में कैद कांपती हुई धरती, अब तक 820 मरे
Close