विज्ञापन
Story ProgressBack

Israel vs Iran: ईरान ने इजरायल पर दागे दर्जनों मिसाइल और ड्रोन, बचाव में उतरा अमेरिका, ईरानी हमले को रास्ते में ही किया नाकाम

Israel Iran: ईरान की ओर से सीरिया में अपने सात सुरक्षा अधिकारियों की हत्या का बदला लेने के लिए शनिवार को इज़राइल की ओर दर्जनों ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च करने के बाद रविवार तड़के यरूशलेम में धमाके और हवाई हमले के सायरन बजने लगे.

Read Time: 8 mins
Israel vs Iran: ईरान ने इजरायल पर दागे दर्जनों मिसाइल और ड्रोन, बचाव में उतरा अमेरिका, ईरानी हमले को रास्ते में ही किया नाकाम

Iran Israel War News Today: ईरान (Iran) ने शनिवार को इजराइल ( Israel) की ओर हवाई हमला किया, जिससे दोनों देशों के बीच लंबे समय से चल रहा संघर्ष और बढ़ गया है. इज़राइल के सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी (Daniel Hagari) ने कहा है कि ईरान ने अपने क्षेत्र से इज़राइल राज्य के क्षेत्र की ओर यूएवी लॉन्च किए हैं. उन्होंने कहा कि हम प्रक्षेपणों के खिलाफ कार्रवाई करने और उन्हें रोकने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) और क्षेत्र में अपने सहयोगियों के साथ निकट सहयोग में काम कर रहे हैं. 

यरूशलम में धमाके और हवाई हमले के सायरन बजे

ईरान की ओर से सीरिया में अपने सात सुरक्षा अधिकारियों की हत्या का बदला लेने के लिए शनिवार को इज़राइल की ओर दर्जनों ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च करने के बाद रविवार तड़के यरूशलेम में धमाके और हवाई हमले के सायरन बजने लगे. हालांकि, अभी पुख्ता जानकारी नहीं मिली है कि इस हमले मे कितने लोग मारे गए या घायल हुए है. आपोक बताय दें ईरान में 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से चली आ रही ईरान-इजराइल की दशकों पुरानी दुश्मनी के बाद  इज़राइल पर ईरान का यह पहला सीधा सैन्य हमला है.  

वहीं, एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अमेरिकी बलों ने इज़राइल की ओर उड़ान भरने वाले कुछ ईरान-प्रक्षेपित हमलावर ड्रोनों को मार गिराया है. रक्षा अधिकारी ने कहा कि हमले को रोकने का प्रयास जारी है.

फ्रांस और ब्रिटेन से आई ऐसी प्रतिक्रिया

इस हमले के बाद फ्रांस ने कहा कि "ईरान ने अपनी अस्थिर गतिविधियों के संबंध में अपनी सीमा पार कर ली है और संभावित सैन्य हमले का जोखिम उठा रहा है. वहीं, ब्रिटेन ने हमलों को लापरवाही भरा कदम बताया है. 

नेतन्याहू ने बाइडेन से की बातचीत

इजराइली प्रधान कार्यालय ने जानकारी दी है कि ईरान की ओर से इजरायल पर हमले के बाद इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की.  नेतन्याहू ने सुरक्षा कैबिनेट बैठक की बैठक के बाद की.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुलाई आपातकालीन बैठक

इज़राइल के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने ईरान के इज़राइल पर अभूतपूर्व ड्रोन और मिसाइल हमले पर 14 अप्रैल को एक आपातकालीन बैठक बुलाई है. माना जा रहा है कि यह बैठक शाम 4:00 बजे आयोजित होगी. यह जानकारी यूएनएससी के प्रवक्ता ने रविवार को दी. गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र में इज़राइल के दूत ने सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को लिखे एक पत्र में ईरान के हवाई हमले को "इज़राइल की संप्रभुता का घोर उल्लंघन" करार दिया है.

जर्मन चांसलर स्कूल्ज़ ने हमले की निंदा की

जर्मन चांसलर स्कूल्ज़ की चीन यात्रा के दौरान एक प्रवक्ता ने कहा, जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने इज़राइल पर ईरानी हवाई हमलों की "कड़े शब्दों में" निंदा की है. स्कूल्ज़ के चीनी शहर चोंगकिंग पहुंचने के बाद सरकार के प्रवक्ता स्टीफन हेबेस्ट्रेइट ने कहा, "इस गैर-जिम्मेदार और अनुचित हमले के जरिए ईरान क्षेत्रीय संघर्ष का खतरा पैदा कर रहा है." हे बेस्ट्रेइट ने कहा, "जर्मनी इजराइल के पक्ष में मजबूती से खड़ा है." "अब हम अपने G7 साझेदारों और सहयोगियों के साथ आगे की प्रतिक्रियाओं पर बारीकी से चर्चा करेंगे."

मिस्र ने की  संयम की अपील

इजराइल पर ईरानी हमले के बाद मिस्र के विदेश मंत्रालय ने क्षेत्र में तनाव बढ़ने पर गहरी चिंता जाहिर की है. इसके साथ ही उन्होंने दोनों ही पक्षों से "अधिकतम संयम" बरतने का आह्वान किया है. मंत्रालय ने "संघर्ष के क्षेत्रीय विस्तार के जोखिम" के बारे में भी चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि मिस्र स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश करने के लिए संघर्ष के सभी पक्षों के साथ सीधे संपर्क में है और आगे भी कोशिश करता रहेगा.

EU  ने की हमले की निंदा

इजराइल पर ईरानी हमले के बाद यूरोपीय यूनियन (EU) ने ईरान के हमले को क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बताया है. यूरोपीय संघ के विदेशी मामलों के प्रमुख जोसेफ बोरेल ने सोशल साइट एक्स पर एक संदेश में हमलों की निंदा करते हुए इसे युद्ध का अभूतपूर्व फैलाव और क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बताया है.

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने हमले की निंदा की

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इजराइल पर ईरानी के जवाबी हमले के बाद एक बयान में इसे लापरवाही भरा हमल करार देने के सात ही इस हमले की निंदा भी की. अपने बयान में उन्होंने कहा कि इस हमले से तनाव भड़कने और क्षेत्र को अस्थिर करने का जोखिम है. ईरान ने एक बार फिर प्रदर्शित किया है कि वह अराजकता बोने पर आमादा है.

ईरानी मीडिया ने किया भारी नुकसान का दावा

इस बीच ईरान के सरकारी मीडिया ने दावा किया है कि इज़राइल के हमले से नेगेव हवाई अड्डे को 'भारी झटका' लगा है. इस सरकारी मीडिया ने बताया कि इज़राइल पर ईरान के जवाबी ड्रोन और मिसाइल हमले ने नेगेव रेगिस्तान में एक हवाई अड्डे को भारी नुकसान पहुंचाया है.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने ईरानी हमले की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इज़राइल को निशाना बनाकर किए गए ईरान के ड्रोन हमलों को युद्ध को फैलाने वाला कदम खरार देते हुए इसकी निंदा की है और सभी पक्षों से विनाशकारी क्षेत्रीय टकराव से बचने के लिए संयम दिखाने का आह्वान किया है.  उन्होंने एक बयान में कहा, "मैं इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान की ओर से इजराइल पर बड़े पैमाने पर किए गए हमले की मैं कड़ी निंदा करता हूं. उन्होंने आगे कहा कि मैं युद्ध के विनाशकारी क्षेत्र-व्यापी वृद्धि के वास्तविक खतरे के बारे में चिंतित हूं. मैं सभी पक्षों से किसी भी ऐसी कार्रवाई से बचने के लिए अधिकतम संयम बरतने का आग्रह करता हूं, जो मध्य पूर्व में कई मोर्चों पर बड़े सैन्य टकराव का कारण बन सकती है.

बिडेन ने इज़राइल के लिए 'आयरनक्लाड' समर्थन की कसम खाई

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने मध्य पूर्व में बढ़ते संकट के बीच अमेरिकी बलों की ओर से ईरानी ड्रोन को मार गिराने के साथ, ईरान के हमलों के खिलाफ इज़राइल के लिए "आयरनक्लाड" समर्थन का वादा किया है. इजराइल के खिलाफ ईरान की ओर से अभूतपूर्व हमला शुरू करने के बाद बिडेन ने डेलावेयर तट की सप्ताहांत यात्रा में कटौती की और अपने शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के साथ व्हाइट हाउस में एक आपातकालीन बैठक की. इसके बाद उन्होंने कहा कि मैं अभी इज़राइल के खिलाफ ईरान के हमलों पर अपडेट के लिए अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से मिला. बिडेन ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट लिखऱ कहा है कि ईरान और उनके प्रतिनिधियों से खतरों के खिलाफ इज़राइल की सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता दृढ़ है. 

सऊदी अरब ने क्षेत्र में सैन्य वृद्धि पर जताई चिंता

सऊदी अरब ने क्षेत्र में सैन्य वृद्धि और उनके नतीजों की गंभीरता के बारे में गहरी चिंता व्यक्त की है. विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में रविवार कहा कि सऊदी अरब ने सभी पक्षों से संयम बरतने और क्षेत्र के लोगों को युद्ध के खतरों से बचाने का आह्वान किया है. 

ब्रिटेन रोकेगा ईरानी हमले

ब्रिटेन का कहना है कि मध्य पूर्व में किसी भी हवाई हमले को रोकने के लिए आरएएफ जेट तैनात किए गए हैं.
ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार देर रात इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ईरान द्वारा ड्रोन और मिसाइलों से इज़राइल को निशाना बनाने के बाद मध्य पूर्व में ब्रिटिश रॉयल एयर फ़ोर्स जेट "आवश्यकतानुसार हमारे मौजूदा मिशनों की सीमा के भीतर किसी भी हवाई हमले को रोकने का काम करेंगे. इसके साथ यह भी कहा गया है कि बढ़ती ईरानी धमकियों और मध्य पूर्व में तनाव बढ़ने के खतरे के मद्देनजर यूके सरकार तनाव कम करने को प्रोत्साहित करने और आगे के हमलों को रोकने के लिए पूरे क्षेत्र के भागीदारों के साथ काम कर रही है.

ईरान ने सैन्य आक्रामकता के ख़िलाफ़ और अधिक 'रक्षात्मक उपाय' करने का लिया संकल्प

इजरायल पर ईरानी हमके के बाद ईरानी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि वह किसी भी सैन्य आक्रमण के खिलाफ अपने हितों की रक्षा के लिए आगे "रक्षात्मक उपाय" करने में संकोच नहीं करेगा. संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए मंत्रालय ने कहा कि यदि आवश्यक हुआ, तो ईरान किसी भी सैन्य आक्रमण और बल के गैरकानूनी उपयोग के खिलाफ अपने वैध हितों की रक्षा के लिए आगे रक्षात्मक कदम उठाने में संकोच नहीं करेगा.

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election: " नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी में कोई तुलना है क्या? और अपना मामा भी तो बुरा नहीं है " - शिवराज सिंह चौहान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जलियांवाला बाग नरसंहार: PM मोदी से लेकर CM मोहन ने कैसे दी शहीदों को श्रद्धांजलि, देखिए वीडियो
Israel vs Iran: ईरान ने इजरायल पर दागे दर्जनों मिसाइल और ड्रोन, बचाव में उतरा अमेरिका, ईरानी हमले को रास्ते में ही किया नाकाम
iran israel war news today India demand deacelaton to israel iran know what kind of reaction has been received from all over the world
Next Article
Israel News: इजराइल पर ईरानी हमले के बाद भारत ने की ये बड़ी मांग, जानिए-अब तक दुनियाभर आई कैसी प्रतिक्रिया
Close
;