विज्ञापन
Story ProgressBack

Israel News: इजराइल पर ईरानी हमले के बाद भारत ने की ये बड़ी मांग, जानिए-अब तक दुनियाभर आई कैसी प्रतिक्रिया

Iran Israel War Update: भारतीय विदेश मंत्रालय ने इजराइल और ईरान के बीच तत्काल तनाव कम करने का आह्वान किया है. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि हम इजराइल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को गंभीर खतरा पैदा हो गया है. लिहाजा, हम तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करते हैं हम चाहते हैं कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे.

Read Time: 5 mins
Israel News: इजराइल पर ईरानी हमले के बाद भारत ने की ये बड़ी मांग, जानिए-अब तक दुनियाभर आई कैसी प्रतिक्रिया

Iran Israel War Latest News: सीरिया (Syria) की राजधानी दमिश्क (Damascus) में इजराइली हमले में मारे गए अपने 7 जाबाज ऑफिसरों का बदला लेते हुए ईरान ने शनिवार राज इजराइल पर जमकर मिसाइल और ड्रोन की वर्षा की. इस हमले के बाद रविवार की सुबह इजराइली शहरों में मिसाइल हमले के साथ ही हमले से सावधान करने वाले साइरन भी सुनाई दिए. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इस हमले से इजराइल में कितनी तबाही हुई है. वहीं, इस हमले से मध्य पूर्व में सैन्य संघर्ष की आशंका ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. लिहाजा, ईरानी हमले के बाद पूरी दुनिया से प्रतिक्रिया आ रही है. आईए जानते हैं कि किस देश ने क्या कहा है.

हमले के बाद की प्रमुख घटनाक्रम

.नेतन्याहू ने बाइडेन से बातचीत की.
.संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आपातकालीन बैठक आयोजित करेगी.
.बिडेन ने इज़राइल के लिए 'आयरनक्लाड' समर्थन की कसम खाई.
.ईरानियों ने ड्रोन प्रक्षेपण का जश्न मनाया.
.ईरान द्वारा पहली बार पूर्ण पैमाने पर सैन्य हमले में ड्रोन लॉन्च किए जाने पर इज़राइल ने हवाई क्षेत्र बंद कर दिया.

भारत ने की तनाव कम करने की अपील

भारतीय विदेश मंत्रालय ने इजराइल और ईरान के बीच तत्काल तनाव कम करने का आह्वान किया है. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि हम इजराइल और ईरान के बीच बढ़ती शत्रुता से गंभीर रूप से चिंतित हैं, जिससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को गंभीर खतरा पैदा हो गया है. लिहाजा, हम तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने, हिंसा से पीछे हटने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान करते हैं हम चाहते हैं कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे. मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि ईरानी हमले के बाद उत्पन्न हुई परिस्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं. क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के साथ निकट संपर्क में हैं. 

हमले से मध्य पूर्व की स्थिति ख़राब हो गई है: जापान

इजराइल पर ईरान के जवाबी हमले के बाद जापान के विदेश मंत्री कामिकावा ने कहा है कि इजराइल पर हमले से मध्य पूर्व की मौजूदा स्थिति खराब हो गई है. इसके साथ ही कामिकावा ने कहा कि जापान इस तनाव की कड़ी निंदा करता है.

इजराइल पर ईरान के हमले पर चीन ने जताई 'गहरी चिंता'

इजराइल पर ईरान के हमले के बाद चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इज़राइल पर ईरान के मिसाइल और ड्रोन हमले पर "गहरी चिंता" व्यक्त की. बयान में कहा गया है कि चीन मौजूदा तनाव पर गहरी चिंता व्यक्त करता है और संबंधित पक्षों से आगे बढ़ने से रोकने के लिए शांति और संयम बरतने का आह्वान करता है.

बिडेन ने जी-7 नेताओं की बैठक बुलाने का किया ऐलान

इज़राइल पर ईरान के अभूतपूर्व हवाई हमले की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने निंदा की है. उन्होंने अपने बयान में कहा है कि इस निर्लज्ज हमले के लिए समन्वित प्रतिक्रिया विकसित करने के लिए जी-7 नेताओं की एक बैठक बुलाई है. उनकी टिप्पणी ऐसे वक्त में आई है, जब अमेरिकी सेना तेहरान की ओर से लॉन्च किए गए ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराने के प्रयासों में शामिल हो गई है.

इज़राइल ने किया ये दावा

इज़राइल ने कहा कि उसने और उसके सहयोगियों ने ईरान द्वारा लॉन्च किए गए 200 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों में से अधिकांश को रोक दिया है.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख सीजफायर का किया आह्वान

इजराइल पर ईरानी हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि मैं  इस्लामी गणतंत्र ईरान की ओर से इज़राइल पर किए गए बड़े पैमाने के हमले से उत्पन्न गंभीर खतरे की कड़ी निंदा करता हूं. उन्होंने आगे कहा है कि मैं इन संघर्ष को तत्काल समाप्त करने का आह्वान करता हूं.

हिज़्बुल्लाह ने गोलान पर नए रॉकेट हमले का किया दावा

लेबनान स्थित हथियारबंद समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने इजरायल को निशाना बनाकर एक बड़े ईरानी ड्रोन और मिसाइल हमले में शामिल होने के कुछ घंटों बाद इजरायल के कब्जे वाले गोलान हाइट्स की ओर रॉकेटों की एक ताजा बौछार शुरू की थी.

हम इज़राइल के साथ खड़े हैं: कनाडाई प्रधानमंत्री

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ओटावा में संवाददाताओं से कहा कि उनका देश ईरान के हवाई हमलों की साफ शब्दों में निंदा करता है. उन्होंने कहा कि हम इज़राइल के साथ खड़े हैं. ट्रूडो ने कहा कि हमास के 7 अक्टूबर के हमले का समर्थन करने के बाद ईरानी शासन की नई कार्रवाइयां इस क्षेत्र को और अस्थिर कर देंगी और स्थाई शांति को और अधिक कठिन बना देगा.

ये भी पढ़ें- Iran Israel War: ईरान ने इजरायल पर दागे दर्जनों मिसाइल और ड्रोन, बचाव में उतरा अमेरिका, ईरानी हमले को रास्ते में ही किया नाकाम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Israel vs Iran: ईरान ने इजरायल पर दागे दर्जनों मिसाइल और ड्रोन, बचाव में उतरा अमेरिका, ईरानी हमले को रास्ते में ही किया नाकाम
Israel News: इजराइल पर ईरानी हमले के बाद भारत ने की ये बड़ी मांग, जानिए-अब तक दुनियाभर आई कैसी प्रतिक्रिया
how c dome naval defense works Israel's 'C-Dome' destroyed 99% of Iran's 300 missiles in the air, know what this weapon is
Next Article
Iran Israel: ईरान के 300 में से 99% मिसाइलों को इजराइल के 'सी-डोम' ने हवा में ही किया बर्बाद, जानिए- क्या है ये हथियार
Close
;