विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 07, 2023

देशवासियों, हम एक युद्ध में हैं... हमास ने दागे 2000 से ज्यादा रॉकेट, इजरायल ने किया जंग का ऐलान

हमले के जवाब में इजरायल ने कहा कि गाजा को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी. फिलहाल जो जानकारी मिली है उसके अनुसार इस हमले में एक महिला की मौत हुई है.

Read Time: 3 mins
देशवासियों, हम एक युद्ध में हैं... हमास ने दागे 2000 से ज्यादा रॉकेट, इजरायल ने किया जंग का ऐलान
इजरायल और हमास के बीच युद्ध की शुरुआत

Israel Vs Gaza : इजरायल और गाजा के बीच युद्ध (Israel Gaza War) की शुरुआत हो चुकी है. जानकारी के मुताबिक हमास ने इजरायल (Israel) पर 2000 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं जिन्होंने इजरायल के रिहायशी इलाकों में तबाही मचाई है. सूत्रों के अनुसार हमास (Hamas) के कई आतंकवादी भी इजरायल में घुसे हैं, हालांकि किसी भी पक्ष ने इसकी पुष्टि नहीं की है. गाजा के रॉकेट हमलों के बाद इजरायल ने बयान जारी कर कहा, 'हम युद्ध में हैं'. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने एक वीडियो जारी कर देश के नागरिकों को 'युद्ध' के बारे में बताया.

नेतन्याहू ने वीडियो मैसेज में कहा, 'हम एक युद्ध में हैं और हमास को इसकी अभूतपूर्व कीमत चुकानी पड़ेगी.' उन्होंने कहा,

'इजरायल के नागरिकों, हम युद्ध में हैं. यह कोई ऑपरेशन या तनाव नहीं है. यह युद्ध है और हम इसे जीतेंगे. हमास को इसकी अभूतपूर्व कीमत चुकानी पड़ेगी.'

गाजा ने इजरायल पर बड़ा हमला बोलते हुए 2 हजार से अधिक रॉकेट दागे हैं. इस युद्ध की शुरुआत ऐसे दिन पर हुई है जब इजरायल फेस्टिवल हॉलीडे मना रहा है. इजरायल में इस पावन दिन की शुरुआत रॉकेट गिरने के धमाकों और साइरन की आवाजों से हुई. गाजा ने सुबह करीब साढ़े छह बजे इजरायल पर हमला बोला. इसके बाद 40 मिनट तक साइरन गूंजते रहे. 

यह भी पढ़ें : Nobel Prize in Chemistry 2023 :क्वांटम डॉट्स की खोज के लिए 3 वैज्ञानिकों को मिला नोबेल, जानिए कहां से हैं ये साइंटिस्ट?

इजरायल ने शुरू किया ऑपरेशन

हमले के जवाब में इजरायल ने कहा कि गाजा को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी. फिलहाल जो जानकारी मिली है उसके अनुसार इस हमले में एक महिला की मौत हुई है. इजरायल डिफेंस फोर्स ने एक्स (X) पर इस हमले की जानकारी दी है. पोस्ट में कहा गया,

'इजरायल में आज की सुबह साइरन की आवाजों के साथ शुरू हुई क्योंकि गाजा की तरफ से रॉकेट दागे जा रहे हैं लेकिन हम अपनी रक्षा कर सकते हैं.' इजरायल ने इस हमले के जवाब में 'स्वोर्ड्स ऑफ आयरन' नाम से एक ऑपरेशन शुरू किया है.

यह भी पढ़ें : भारत के बाहर डॉ. भीमराव अंबेडकर की सबसे बड़ी प्रतिमा, 14 अक्टूबर को US में होगा अनावरण

इजरायली राजदूत ने क्या कहा?

भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने आधिकारिक बयान में कहा, 'इजरायल फिलिस्तीनी आतंकवादियों के खिलाफ लड़ रहा है. हमास ने दक्षिण और मध्य इजरायल के शहरों और गांवों में हमारे नागरिकों पर आज सुबह हमले किए. ये हमले 'युद्ध अपराध' हैं. महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को निशाना बनाना और उनकी हत्या करना, सैकड़ों नागरिकों को घायल करना और शहरों पर 2000 से अधिक मिसाइलों और रॉकेटों से गोलीबारी करना एक कायरता है.' 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Cotton Day : दुनिया का सबसे बड़ा कपास उत्पादक देश है भारत, जानिए इस बार की थीम?
देशवासियों, हम एक युद्ध में हैं... हमास ने दागे 2000 से ज्यादा रॉकेट, इजरायल ने किया जंग का ऐलान
many people have died so far in Israel Hamas war Hamas fired more than 5000 rockets till now
Next Article
इजरायल-हमास युद्ध में अब तक 500 लोगों की मौत, हमास ने दागे 5000 से ज्यादा रॉकेट
Close
;