विज्ञापन
Story ProgressBack

एलन मस्क ने UNSC में स्थायी सीट के लिए भारत का किया था समर्थन, अमेरिका ने इस पर कह दी ये बड़ी बात...

India at UNSC : भारत काफी लंबे समय से विकासशील दुनिया के हितों का बेहतर प्रतिनिधित्व करने के लिए सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट की मांग कर रहा है.अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समर्थन से भारत का मनोबल भी बढ़ा है.

Read Time: 3 mins
एलन मस्क ने UNSC में स्थायी सीट के लिए भारत का किया था समर्थन, अमेरिका ने इस पर कह दी ये बड़ी बात...
India’s permanent UNSC : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बात करें तो ये 15 सदस्य देशों से बनी है

India's Permanent Seat at UNSC : अमेरिका की तरफ से एक ऐसी खबर आई है जिसे भारत (India) एक बड़ी उम्मीद के रूप में देख सकता है. दरअसल अमेरिका (America) विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल (Vedant Patel) ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता की. इसमें UNSC में भारत की स्थायी सीट होने के बारे में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) के बयान पर भी चर्चा हुई.

सुधार की जरूत को किया स्वीकार

वेदांत पटेल ने कहा, “राष्ट्रपति ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनी टिप्पणी में पहले भी इस बारे में बात की है, सचिव ने भी इस बारे में बताया है कि हम निश्चित रूप से सुरक्षा परिषद समेत संयुक्त राष्ट्र संस्था में सुधारों का समर्थन करते हैं, ताकि इसे 21वीं सदी को प्रतिबिंबित किया जा सके." उन्होंने कहा कि ये सब कैसे और कब होगा अभी नहीं पता लेकिन उन्होंने सुधार की जरूरत को स्वीकार किया. इसके बाद वेदांत पटेल ने कहा कि मैं इस टॉपिक को फिलहाल यहीं छोड़ रहा हूं.

कई देशों पर उठा दिए थे सवाल

एलन मस्क ने जनवरी में भारत के पक्ष में बड़ा बयान दिया था. उन्होंने भारत को UNSC में स्थायी सीट न मिलने को 'बेतुका' बताया था. इस दौरान उन्होंने कई देशों के खिलाफ सवाल भी खड़े कर दिए थे. उन्होंने कहा था कि जिन देशों के पास जरूरत से ज्यादा ताकत है, वे उसे छोड़ना नहीं चाहते. एलन मस्क ने ये सब अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर किया था. उन्होंने अपनी पोस्ट में कहा, "कुछ पॉइंट्स पर संयुक्त राष्ट्र निकायों में संशोधन की जरूरत है. समस्या यह है कि जिनके पास ज्यादा शक्ति है, वे इसे छोड़ना नहीं चाहते. सबसे अधिक आबादी वाला देश होने के बावजूद भारत के पास परिषद में स्थायी सीट नहीं है, ये बेतुका है. अफ़्रीका को भी सामूहिक रूप से एक स्थायी सीट मिलनी चाहिए."

भारत काफी लंबे समय से विकासशील दुनिया के हितों का बेहतर प्रतिनिधित्व करने के लिए सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट की मांग कर रहा है.अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समर्थन से भारत का मनोबल भी बढ़ा है.

जानिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के बारें में

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बात करें तो ये 15 सदस्य देशों से बनी है, जिसमें पांच स्थायी सदस्यों के पास वीटो पावर है. वहीं दस गैर-स्थायी सदस्य दो साल के कार्यकाल के लिए चुने जाते हैं. यूएनएससी के पांच स्थायी सदस्यों में चीन, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, रूस और अमेरिका शामिल हैं. वहीं गैर-स्थायी सदस्यों को यूएनजीए द्वारा 2 साल के कार्यकाल के लिए चुना जाता है.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: बढ़ती हुई गर्मी में ऐसे कैसे काम चलेगा साहब, इतना बड़ा जिला और आग बुझाने का वाहन सिर्फ एक!

भारत में 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग है. तो बीजेपी ने भी इसको चुनावी मुद्दा बना दिया है. भाजपा ने चुनाव से पहले अपने 'संकल्प पत्र' नाम के चुनावी घोषणापत्र में UNSC में देश के लिए स्थायी सदस्यता हासिल करने की कसम खाई है. 

ये भी पढें सावधान! चोरी की ऐसी तरकीब तो कभी नहीं देखी होगी, अनोखे तरीके से चुरा लिया 12 लाख का सामान...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Heritage Day 2024: अपने देश-प्रदेश की धरोहरों को जानिए, छुट्टियों में प्लान कीजिए यादगार ट्रिप
एलन मस्क ने UNSC में स्थायी सीट के लिए भारत का किया था समर्थन, अमेरिका ने इस पर कह दी ये बड़ी बात...
Elon Musk's India tour postponed due to Tesla, said- I am very eager to come, know when will he come now?
Next Article
टेस्ला की वजह से एलन मस्क का भारत दौरा स्थगित, कहा- आने के लिए बहुत उत्सुक हूं, जानिए अब कब आएंगे?
Close
;