विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: बढ़ती हुई गर्मी में ऐसे कैसे काम चलेगा साहब, इतना बड़ा जिला और आग बुझाने का वाहन सिर्फ एक!

Latest News: अव्यवस्था के इस मामले के सामने आने के बाद नगर सेना के कमाडेंट संजय गुप्ता ने कोरिया जिले के लिए दो दमकल वाहनों का प्रस्ताव शासन को भेजने की बात कही है.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh: बढ़ती हुई गर्मी में ऐसे कैसे काम चलेगा साहब,  इतना बड़ा जिला और आग बुझाने का वाहन सिर्फ एक!
Koriya: एक वाहन के सहारे कब तक कटेगी गर्मी

Chhattisgarh : पूरे देश सहित छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी गर्मी बढ़नी शुरू हो गई है, इसके साथ ही आग लगने की घटनाएं भी बढ़ गईं हैं. बताया जा रहा है कि कोरिया (Koria) में नगर सेना के फायर ब्रिगेड को रोजाना 2 से 3 सूचना मिल रही हैं पर ये विभाग खुद अव्यवस्था की आग में झुलस रहा है वो आग क्या बुझाएगा. आपको सुनकर अजीब लगेगा लेकिन ये सच है कि इस समय जिले में फायर ब्रिगेड के पास केवल एक वाहन ही उपलब्ध है. इसे भी अक्सर एमसीबी (MCB) और सूरजपुर जिले (Surajpur District) में भी भेजा जाता है. 

कोरिया के पास है केवल एक ही वाहन

बताइए कोरिया जिले में फायर ब्रिगेड के पास एक ही वाहन उपलब्ध है, जिसे कोरिया से लेकर एमसीबी और सूरजपुर जिले तक उपयोग में लाया जा रहा है. ऐसे में कहीं आग लगने की सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड के समय पर पहुंचने की संभावना काफी कम होती है. इस अव्यवस्था के कारण ही अधिकतर मामलों में सब राख होने के बाद ही दमकल की गाड़ी आग बुझाने घटना स्थल पर पहुंचती. जबकि विभाग के अनुसार जिले में दो और वाहन होना जरूरी है. एसईसीएल क्षेत्र होने कारण यहां अक्सर आग की घटनाएं सामने आती रहती है.

निकायों के फायर ब्रिगेड हो चुके हैं कंडम

कोरिया जिले में नगर पालिका शिवपुर-चरचा के पास फायर ब्रिगेड का पुराना वाहन है, जो कि कंडम हो चुका है. इसी तरह एमसीबी जिले के चिरमिरी नगर निगम का फायर ब्रिगेड वाहन भी कंडम हो चुका है. टंकी फूट जाने के कारण निगम ने कई बार इसे ठीक कराया, लेकिन ये वाहन चलने की स्थिति में नहीं है. एसईसीएल बैकुंठपुर, चिरमिरी व हसदेव क्षेत्र के पास भी आग बूझाने के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध नहीं हैं.

नगर सेना के पास सिर्फ एक फायर ब्रिगेड 

कोरिया व एमसीबी जिले को मिलाकर यहां करीब 7 लाख से ज्यादा की आबादी है. हालांकि एमसीबी जिले के पास दो दमकल वाहन उपलब्ध हैं. कोरिया जिले में दमकल विभाग ग्रामीण इलाकों में लगने वाले पैरे से लेकर एसईसीएल क्षेत्रों में कोयले की आग तक बुझा रहे हैं. अक्सर मालगाड़ी में कोयले में आग लगने की सूचना पर भी आग बुझाई जाती है. गर्मी में शहरी क्षेत्रों में भी आग लगने की घटनाएं भी सामने आती रहती हैं.

ये भी पढ़ें MP News: चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस को फिर लगा बड़ा झटका, युवा दलित नेता देवाशीष जरारिया हाथ का साथ छोड़कर हाथी पर हुए सवार

प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है

इस पर नगर सेना के कमाडेंट संजय गुप्ता ने कहा कि कोरिया जिले के लिए दो दमकल वाहनों का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है. वहीं एमसीबी जिले के लिए दो वाहन मिले हैं जिससे कुछ राहत मिलेगी. उन्होंने कहा कि आग लगने की घटनाओं पर एसईसीएल के दमकल वाहनों का भी सहयोग मिल जाता है. वहीं बड़ी घटनाएं में आसपास के जिलों से भी मदद मिल जाती है.

ये भी पढ़ें MP में दिखा आस्था का अद्भुत नज़ारा, तपती धूप में डंड मारते हुए भक्त पहुंचें माता रानी के दरबार 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close