विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 25, 2023

Air Traffic : आए दिन नए कीर्तिमान बना रहे हैं घरेलू विमान, कोविड के बाद अंतर्राष्ट्रीय उड़ान ने भी छुआ 'आसमान'

Air Traffic : केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पोस्ट में बताया गया है कि 23 नवंबर 2023 को 4 लाख 63 हजार 417 घरेलू यात्री ने हवाई सफर किया है. यह अब तक का सबसे अधिक हवाई यातायात है. कुछ दिनों पहले ही भारत के हवाई यातायात में लगातार तीन दिनों तक ऐतिहासिक वृद्धि दर्ज की गई थी. इस पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि यह आंकड़े इस बात की पुष्टि करते हैं कि अब हमें विश्व का सबसे बड़ा विमानन मार्केट बनने से कोई रोक नहीं सकता.

Read Time: 4 mins
Air Traffic : आए दिन नए कीर्तिमान बना रहे हैं घरेलू विमान, कोविड के बाद अंतर्राष्ट्रीय उड़ान ने भी छुआ 'आसमान'

Air Traffic in India : भारतीय नागर विमानन ( Indian Civil aviation sector) इन दिनों नित नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. चाहे भारतीय घरेलू विमानन (Indian domestic aviation) की बात हो या अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की संख्या का मामला हो विमानन क्षेत्र नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहा है. खुद नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Minister of Civil Aviation of India Jyotiraditya Scindia) ने इस उपलब्धि को साझा किया है. आइए जानते हैं क्या-क्या कीर्तिमान स्थापित हो रहे हैं. 

घरेलू विमानन में कायम हुआ एक नया रिकॉर्ड

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट करते हुए भारत के सबसे उच्चतम घरेलू हवाई यातायात संख्या के रिकॉर्ड को साझा किया है, इसके साथ ही उन्होंने इस पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को भी टैग किया है. सिंधिया ने लिखा है कि "प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में निरंतर नई ऊंचाई छू रहे भारतीय घरेलू विमानन में एक नया रिकॉर्ड कायम हुआ है. भारत के पूर्ण इतिहास में ये सबसे उच्चतम घरेलू हवाई यातायात संख्या, भारतीय विमानन के सुदृढ़ वर्तमान और सुनहरे भविष्य का प्रत्यक्ष प्रमाण है!"

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पोस्ट में बताया गया है कि 23 नवंबर 2023 को 4 लाख 63 हजार 417 घरेलू यात्री ने हवाई सफर किया है. यह अब तक का सबसे अधिक हवाई यातायात है. 

24 नवंबर को बनाया अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों का रिकॉर्ड

भारतीय विमानन क्षेत्र ने कोविड 19 दौर के बाद (Post Covid-19) इंटरनेशनल ट्रैफिक में 24 नवंबर को नया रिकॉर्ड बनाया है. इस उपलब्धि पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लिखा है कि " भारतीय नागर विमानन क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक पल घरेलू यात्रियों की संख्या में रिकॉर्ड कायम करने के साथ ही विमानन क्षेत्र ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की संख्या में भी एक नया कीर्तिमान हासिल किया है. इस ऊंची उड़ान के लिए सभी हितधारकों को बधाई."

इसमें दर्शाया गया है कि 24 नवंबर को 1 लाख 6 हजार 827 इंटरनेशनल पैसेंजर का एयर ट्रैफिक देखा गया. जो कोविड के बाद नया रिकॉर्ड है.

इससे पहले लग चुकी है हैट्रिक

कुछ दिनों पहले ही भारत के हवाई यातायात में लगातार तीन दिनों तक ऐतिहासिक वृद्धि दर्ज की गई थी. इस पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि यह आंकड़े इस बात की पुष्टि करते हैं कि अब हमें विश्व का सबसे बड़ा विमानन मार्केट बनने से कोई रोक नहीं सकता. वहीं उन्होंने हैट्रिक वाली फोटो शेयर करते हुए लिखा था कि "एक नया दिन, एक नया रिकॉर्ड! बधाई."

रिकॉर्ड वाले तीन दिनों की बात करें तो ये तारीख 18, 19 और 20 नवंबर की थी. जिसमें क्रमश: 4 लाख 56 हजार 748, 4 लाख 56 हजार 910 और 4 लाख 59 हजार 526 घरेलू यात्रियों ने हवाई सफर किया गया था.

यह भी पढ़ें : MP News : ब्राजील में हुई शिवपुरी के छात्र की मौत, परिवारजन की मांग इंडिया लाया जाए शव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News : ब्राजील में हुई शिवपुरी के छात्र की मौत, परिवारजन की मांग इंडिया लाया जाए शव
Air Traffic : आए दिन नए कीर्तिमान बना रहे हैं घरेलू विमान, कोविड के बाद अंतर्राष्ट्रीय उड़ान ने भी छुआ 'आसमान'
WHO worried on Mysterious pneumonia spreading in China Indian doctor warns
Next Article
चीन में अब फैल रहा रहस्यमय निमोनिया, चिंता में WHO, भारतीय डॉक्टर ने दी चेतावनी
Close
;