विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

"चीन दुनिया के लिए खतरा, वह जंग की तैयारी कर रहा" न्यू हैम्पशायर में बोलीं निक्की हेली

निक्की हेली ने कहा की चीन की सेना कुछ मामलों में अमेरिका बराबर है, तो कुछ मामलों में वो अमेरिका से भी आगे है. चीन पिछले 50 साल से अमेरिका को हराने के लिए साजिशें रच रहा है.

Read Time: 3 min
निक्की हेली ने कहा कि चीन हमारे एयरस्पेस में अपने स्पाई बैलून भेज रहा है और क्यूबा के पास जासूसी के लिए बेस भी बना रहा है. (फाइल फोटो)
अमेरिका:

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवार (US Presidential Candidates) बनने की रेस में शामिल निक्की हेली (Nikki Haley) ने चीन (China) को पूरी दुनिया के लिए खतरा बताया. अमेरिका के न्यू हैम्पशायर (New Hampshire) में शुक्रवार को निक्की हेली ने कहा कि चीन युद्ध की तैयारी (China Preparing For War) कर रहा है. चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (Communist Party of China) का मकसद एक बड़ी और एडवांस मिलिट्री बनाना है, जो अमेरिका (America) को डराने में काबिल हो. सेना के जरिए चीन एशिया (Asia) और उसके बाहर भी अपना दबदबा बढ़ाना चाहता है. 

निक्की हेली ने कहा की चीन की सेना (China Army) कुछ मामलों में अमेरिका के बराबर है, तो कुछ मामलों में वो अमेरिका से भी आगे है. चीन पिछले 50 साल से अमेरिका को हराने के लिए साजिशें रच रहा है.

चीन ने अहम उद्योगों को अपने कब्जे में ले लिया

निक्की हेली ने कहा कि चीन हमारे एयरस्पेस (Air Space) में अपने स्पाई बैलून (Spy Balloons) भेज रहा है. साथ ही वो क्यूबा के पास जासूसी के लिए बेस भी बना रहा है. इसके अलावा कम्युनिस्ट पार्टी जंग की तैयारी कर रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में चीन ने अमेरिका से नौकरियां (Jobs) छीन ली हैं. उसने अमेरिका के ट्रेड सीक्रेट लेकर अहम उद्योगों को अपने कब्जे में ले लिया है. इन उद्योगों में मेडिसिन से लेकर एडवांस्ड टेक्नोलॉजी (Technology) तक शामिल हैं. इसी के चलते चीन रिकॉर्ड समय में आर्थिक रूप से पिछड़े हुए देश से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी (2nd Biggest Economy in The World) बन गया.

ये भी पढ़ें - कनाडा पर भारत का बड़ा फैसला , वीजा सर्विस सस्पेंड होने से नागरिकों की एंट्री पर रोक

विवेक रामास्वामी ने भी चीन से आर्थिक आजादी की कही थी बात 

इससे पहले भी राष्ट्रपति पद के लिए भारतीय मूल के एक और उम्मीदवार विवेक रामास्वामी (Vivek Ramaswamy) ने चीन से आर्थिक आजादी की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि मैं भारत सहित दूसरे देशों के साथ रिश्ते और बेहतर करना चाहता हूं, जिससे चीन पर हमारी निर्भरता कम हो सके. रामास्वामी ने गुरुवार को कहा था कि वो भारत, इजराइल, ब्राजील और चिली के साथ ट्रेड रिलेशन्स बनाकर चीन के साथ वित्तीय संबंधों में कटौती करना चाहते हैं. उन्होंने कहा था कि अब सोवियत संघ के बजाय चीन हमारा सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी है.

ये भी पढ़ें - PM मोदी ने वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close