विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 12, 2023

पाकिस्तान में 1 GB इंटरनेट का रिचार्ज कितने का होता है? जानिए इससे जुड़ी अनोखी बातें 

आजकल दुनिया के किसी भी देश के बारे में जानना बहुत आसान हो गया है. इंटरनेट की मदद से हम घर बैठे पूरी दुनिया के बारे में जान सकते हैं. लेकिन हर देश में इंटरनेट इस्तेमाल करना इतना आसान और सस्ता नहीं है. अलग-अलग देशों में इसके अलग नियम और अलग दाम होते हैं

Read Time: 3 min
पाकिस्तान में 1 GB इंटरनेट का रिचार्ज कितने का होता है? जानिए इससे जुड़ी अनोखी बातें 
Pakistani Currency

आजकल दुनिया के किसी भी देश के बारे में जानना बहुत आसान हो गया है. इंटरनेट की मदद से हम घर बैठे पूरी दुनिया के बारे में जान सकते हैं. लेकिन हर देश में इंटरनेट इस्तेमाल करना इतना आसान और सस्ता नहीं है. अलग-अलग देशों में इसके अलग नियम और अलग दाम होते हैं. आज हम आपको पड़ोसी देश पाकिस्तान में इंटरनेट यूज के बारे में कुछ अनोखी बातें बताने जा रहे हैं. अक्सर आपके मन में भी यह सवाल आता होगा कि जिस तरह से हम रोज लगभग 1 GB इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, क्या उसी तरह पाकिस्तान में भी इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता होगा या फिर वहां पर इसके कुछ अलग नियम होंगे?

हम आपको बता दें कि पाकिस्तान में भी जमकर इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है. पाकिस्तान में भी बहुत से लोग इंटरनेट फोन का इस्तेमाल करते हैं. भारत में बड़ी तादाद में लोग हर दिन लगभग 1 GB तक इंटरनेट डेटा का इस्तेमाल करते हैं. अब इंटरनेट लोगों की आदत बनता जा रहा है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि पाकिस्तान में इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए लोगों को कितने पैसे चुकाने पड़ते हैं.

पाकिस्तान में कौन सी कंपनियां हैं?

सबसे पहले दोनों देशों के सर्विस प्रोवाइडर्स के बारे में जान लेते हैं. हमारे देश में Airtel (एयरटेल), Jio (जियो), VI (वोडाफोन-आइडिया) जैसी कंपनियां टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर करती हैं. वहीं पाकिस्तान में Jazz (जैज़), Telenor (टेलीनॉर), Zong (ज़ोंग), Ufone (यूफोन), SCOM (एससीओएम) आदि कंपनियां हैं. 

पाकिस्तान में 1 GB इंटरनेट की कीमत

सबसे पहले बता दें कि भारत में एक जीबी नेट की कीमत करीब 14 रुपए है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, पाकिस्तान में 1 GB की कीमत $0.36 है और भारत के अनुसार यह कीमत लगभग 30 रुपए हुई. हालांकि, एक महीने या एक साल तक रिचार्ज करने पर वहां के लोगों को इंटरनेट सस्ता भी मिल जाता है. अगर Jazz (जैज़) रिचार्ज की बात करें तो Aala ऑफर 80GB डेटा, 2000 मिनट अन्य नेटवर्क और 2000 SMS के साथ आता है, जिसकी कीमत 1,305 पाकिस्तानी रुपए है. ऐसे में अब आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत के मुकाबले पाकिस्तान में इंटरनेट कितना महंगा है.

ये भी पढ़े: सूरजपुर में पेट्रोल पंप से लूट की वारदात निकली फर्जी, मैनेजर ने ही बनाई थी झूठी कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close