विज्ञापन

Shikhar Dhawan Retirement: शिखर धवन ने क्रिकेट को कहा अलविदा...जानें कैसा रहा गब्बर का सफर?

Shikhar Dhawan Announces Retirement: भारतीय क्रिकेट के 'गब्बर' ने शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय और डोमेस्टिक क्रिकेट को अलविदा कह दिया. धवन ने डोमेस्टिक क्रिकेट खेल से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. वहीं 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के लिए अपना आखिरी मैच खेला. 

Shikhar Dhawan Retirement: शिखर धवन ने क्रिकेट को कहा अलविदा...जानें कैसा रहा गब्बर का सफर?

Shikhar Dhawan Goodbye to cricket: भारतीय क्रिकेट के 'गब्बर' कहे जाने वाले शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने शनिवार, 24 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय और डोमेस्टिक क्रिकेट (Shikhar Dhawan Goodbye to International and Domestic Cricket) को अलविदा कह दिया. धवन ने यह जानकारी अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट शेयर कर दी. शिखर धवन ने अपना आखिरी मैच अप्रैल में खेला था, जब उन्होंने आईपीएल 2024 में पंजाब किंग्स की कप्तानी की थी. 

Latest and Breaking News on NDTV

शिखर धवन ने अंतर्राष्ट्रीय और डोमेस्टिक क्रिकेट से लिया संन्यास

शिखर धवन ने एक्स पर पोस्ट शेयर कर कहा, 'कहते हैं कि कहानी में आगे बढ़ने के लिए पन्ने पलटना जरूरी है. इसलिए मैं आज अंतर्राष्ट्रीय और डोमेस्टिक क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा करता हूं. अपने क्रिकेट के सफर को अलविदा कहते हुए मेरे दिल में सुकून है कि मैं अपने देश के लिए खेला. मैं बीसीसीआई और डीडीसीए का शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने मुझे खेलने का मौका दिया और अपने सारे चाहने वालों का जिन्होंने मुझे इतना प्यार दिया.'

साथ ही शिखर धवन ने भारतीय टीम, अपने बचपन के कोच तारिक सिन्हा और मदन शर्मा और अपने परिवार का भी शुक्रिया किया. 

शिखर धवन ने डोमेस्टिक क्रिकेट खेल से अपने करियर की शुरुआत की थी

बता दें कि शिखर धवन ने डोमेस्टिक क्रिकेट खेल से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने सबसे पहले दिल्ली के लिए खेला था. धवन 2007-08 में रणजी ट्रॉफी जीतने वाली दिल्ली की टीम का हिस्सा थे. साल 2010 में धवन ने बीसीसीआई  के लिए डेब्यू किया. धवन 2004 अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रह चुके थे. इसके अलावा धवन ने अपना अंतर्राष्ट्रीय करियर 269 मैचों में 24 शतक जड़े. धवन ने दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ भारत के लिए अपना आखिरी मैच खेला. 

शिखर धवन एशिया कप 2014, वर्ल्ड कप 2015, चैंपियंस ट्रॉफी 2017 और एशिया कप 2018 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे.

शिखर धवन ने वनडे वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और चैंपियन्स ट्रॉफी मिलाकर ICC tournaments के 27 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया. इस दौरान उन्होंने 50.46 की औसतन और 97.25 के स्ट्राइक रेट से 1312 रन बनाए.

शिखर ने वनडे क्रिकेट में 167 मैच खेले

इसके अलावा धवन दुनिया के उन आठ बल्लेबाजों में से एक हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 40 से ज्यादा की औसत और 90 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से 5000 रन बनाए. उन्होंने वनडे क्रिकेट में भारत के लिए 167 मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 44.11 की औसत और 91.35 के स्ट्राइक रेट से 6793 रन बनाए. 

वर्ल्ड कप 2019 में खेला था ICC टूर्नामेंट्स का आखिरी मुकाबला

इतना ही नहीं साल 2013 में भारत को चैंपियन्स ट्रॉफी जिताने में धवन की अहम भूमिका रही थी. टूर्नामेंट में शिखर ने दो शतक जड़कर 363 रन बनाए थे, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था. 

बता दें कि शिखर धवन को भारतीय क्रिकेट के गब्बर के अलावा भारत का 'आईसीसी मैन' भी कहा जाता है. धवन ने आईसीसी टूर्नामेंट्स में भारत के लिए अपना आखिरी मुकाबला वर्ल्ड कप 2019 में खेला था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 117 रन रन बनाए थे. 

ये भी पढ़े: Rohit Sharma Retirement: 17 साल, 159 मैच और 1 खिताब... थम गया रोहित शर्मा का सफर, T20I से ल‍िया संन्यास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Athletics U20: एमपी के देव और एकता पेरू में दिखाएंगे जलवा, बढ़ाएंगे प्रदेश का मान
Shikhar Dhawan Retirement: शिखर धवन ने क्रिकेट को कहा अलविदा...जानें कैसा रहा गब्बर का सफर?
Vinesh Phogat are the 'choker' of the Olympic Games? Got a chance thrice, returned empty handed all three times!
Next Article
Olympic Chokers: ओलंपिक खेलों की 'चोकर' हैं विनेश फोगाट? 3 बार मिला मौका, तीनों बार लौटी खाली हाथ!
Close