विज्ञापन
Story ProgressBack

IPL Playoffs Scenario 2024: MI प्लेऑफ की रेस से हुई बाहर, यहां समझें प्वाइंट्स टेबल का गणित

IPL 2024: आईपीएल 2024 में MI प्लेऑफ की रेस से बिल्कुल बाहर हो गई है. मुंबई इंडियंस की टीम इस सीजन में अपने शर्मानाक प्रदर्शन के कारण सबसे पहले रेस से बाहर हुई है.

Read Time: 4 mins
IPL Playoffs Scenario 2024: MI प्लेऑफ की रेस से हुई बाहर, यहां समझें प्वाइंट्स टेबल का गणित
मुंबई इंडियंस की टीम सबसे पहले प्लेऑफ की रेस से बाहर हुई है.

IPL 2024 Points Table: आईपीएल 2024 (IPL 2024) में 3 मई को हुए मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने मुंबई इंड‍ियंस (MI) को 24 रनों से श‍िकस्त दी. वहीं इस सीजन में मुंबई इंड‍ियंस की ये 8वीं हार थी और इस हार के बाद मुंबई प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर हो गई है. बता दें कि वानखेड़े स्टेडियम में मैदान पर मुंबई को कोलकाता ने 12 साल बाद मात दी है. चलिए जानते हैं कि प्लेऑफ की रेस (IPL Playoffs Scenario 2024) में कौन-कौन है और अब क्या समीकरण बन रहा है?

प्लेऑफ की रेस से मुंबई इंड‍ियंस बाहर

अंक तालिका की बात करें तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) 10 मैच में 3 जीत के साथ सबसे निचले पायदान पर है. RCB के पास 6 प्वाइंट्स हैं. हालांकि बैंगलोर के पास अभी भी मौके हैं, जहां से बाजी पलट सकती है. हालांकि उसका गणित भी दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा, लेकिन मुंबई इंड‍ियंस (MI) की उम्मीद लगभग खत्म हो गई है. दरअसल,अंक तालिका में मुंबई इंड‍ियंस 9वें नंबर पर है. मुंबई ने 11 मैच खेले हैं जिनमें से सिर्फ 3 में जीत और 8 में हार मिली है. फिलहाल मुंबई के 3 मुकाबले बाकी है अगर वो तीनों मुकाबले जीत भी जाती है तो वह 12 अंको तक ही पहुंच पाएगी, जहां से उसको टॉप 4 में पहुंचना बिल्कुल संभव नहीं है.

बता दें कि अब तक दिल्ली और मुंबई दो ऐसी टीम है जिसने 11-11 मैच खेल लिए हैं. दिल्ली 11 में से 6 मैच जीतने में कामयाब रही है और 10 अंक के साथ छठे नंबर पर है. 

प्लेऑफ की रेस में कब तक बने रहेगी RCB की टीम

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने अब तक 3 मैच जीते हैं और अभी भी 4 मुकाबले खेलने हैं. अगर RCB सभी अपने मुकाबले जीतती है तो बेंगलुरु टॉप 4 में जगह बना सकती है. इसके अलावा बेंगलुरु को राजस्थान से मुकाबले जीतने होंगे. वहीं हैदराबाद और लखनऊ अपने सभी मुकाबले हारे तो बेंगलुरु टॉप 4 में जगह बना सकती है. हालांकि ये बेहद ही मुश्किल है.

आईपीएल मैच में सभी की निगाहें दो जगहों पर होती हैं पहली अंक तालिक (Points Table) पर और दूसरी ऑरेंज कैप (Orange Cap) और पर्पल कैप (Purple Cap) पर होती हैं. दरअसल, सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप दिया जाता है., जबकि पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप से नवाजा जाता है.

जीतने वाली टीम को कितने अंक मिलते

IPL 2024 अंक तालिका (Points Table) में हर टीम को जीत के लिए दो पॉइंट्स मिलते हैं, जबकि हारने पर टीम को कोई भी पॉइंट नहीं मिलता है. वहीं मैच किसी कारण से रद्द होता है, तो ऐसे में दोनों टीमों को एक-एक पॉइंट दिया जाएगा. पॉइंट टेबल की टॉप-4 टीमें प्लेऑफ के लिए क्वॉलिफाई करेंगी, जबकि बाकी छह टीमें एलिमिनेट हो जाएगी.

अंक तालिका में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) 8 जीत और 16 अंको के साथ टेबल में टॉप पर है. वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) 10 मैचों में 7 जीत के साथ दूसरे स्थान पर है. इसके बाद लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) 6-6 जीत के साथ तीसरे और चौथे स्थान पर है, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) 5 जीत के साथ पांचवें स्थान पर मौजूद है.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसे में लखनऊ-कोलकाता (LSG vs KKR) और लखनऊ-हैदराबाद (LSG vs SRH) के बीच आपस में रोमांचक मुकाबले खेले जाएंगे. ऐसे में एक टीम का जीतना तय है जो भी जीतेगी वो टॉप 4 में अपनी जगह पक्की करेगी. 

आईपीएल 2024 में 10 टीमों ने ली हिस्सा 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 17वां सीजन में कुल 10 टीमें भाग ली है, जिनमें चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR), राजस्थान रॉयल्स (RR), दिल्ली कैपिटल्स (DC), गुजरात टाइटंस (GT), मुंबई इंडियंस (MI), पंजाब किंग्स (PBKS),लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG),  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) शामिल हैं.

ये भी पढ़े: RCB Vs GT : आज बेंगलुरु और गुजरात के बीच होगी भिड़ंत, जानें प्लेइंग इलेवन, पिच रिपोर्ट और मैच प्रेडिक्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Hamida Banu: पुरुष पहलवानों को चित्त करने वाली हमीदा पति की पिटाई से नहीं बच पायीं, क्यों गूगल ने बनाया डूडल?
IPL Playoffs Scenario 2024: MI प्लेऑफ की रेस से हुई बाहर, यहां समझें प्वाइंट्स टेबल का गणित
IPL 2024: Chhattisgarh Police's biggest action till date on IPL betting, 26 bookies arrested from Pune
Next Article
IPL 2024: छत्तीसगढ़ पुलिस की IPL सट्टे पर अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई, पुणे से 26 सटोरिये गिरफ्तार
Close
;