विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 23, 2023

ICC Ranking : ऑस्ट्रेलिया को हराकर तीनों फार्मेट में नंबर-1 बनी टीम इंडिया, शमी-गिल भी चमके

पहले ही वन-डे मैच (ODI Match) में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया और इसके साथ ही भारत पहली बार टेस्ट (Test), वन-डे (ODI) और टी20 (T20I) यानी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की आईसीसी रैंकिंग (ICC Ranking) में टॉप पर पहुंच गया है. 

Read Time: 4 min
ICC Ranking : ऑस्ट्रेलिया को हराकर तीनों फार्मेट में नंबर-1 बनी टीम इंडिया, शमी-गिल भी चमके

Cricket News : भारतीय दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई (Australia Tour of India) टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही. पहले ही वन-डे मैच (ODI Match) में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया और इसके साथ ही भारत पहली बार टेस्ट (Test), वन-डे (ODI) और टी20 (T20I) यानी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की आईसीसी रैंकिंग (ICC Ranking) में टॉप पर पहुंच गया है. 

भारत ऐसे पहुंचा टॉप पर

मोहाली में ऑस्ट्रेलिया और इंडिया (Mohali IND Vs AUS) के बीच खेले गए मैच में भारत ने 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज की है. इस जीत की वजह से टीम इंडिया के 116 रेटिंक अंक (Rating Points) हो गए और भारत ने पाकिस्तान (115 रेटिंग प्वॉइंट्स) को पछाड़ते हुए पहले पायदान पर काबिज हो गई. भारत से मिली हार की वजह से ऑस्ट्रेलिया को दो अंक का नुकसान हुआ, 111 रेटिंग अंकों के साथ अब भी कंगारु टीम तीसरे स्थान पर बनी हुई है.

वन-डे से पहले टीम इंडिया टेस्ट और टी20 रैंकिंग में पहले से ही टॉप पर थी. टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत 118 रेटिंग अंकों के साथ टॉप में हैं, वहीं T20I की टीम रैंकिंग में इंडिया 264 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ शीर्ष पर काबिज है.

यह भी पढ़ें : World Cup 2023: विश्व चैंपियन टीम पर होगी पैसों की बारिश, आईसीसी ने बताया किसे मिलेगा कितना इनाम


पहले मैच में शमी और गिल चमके 

एशिया कप (Asia Cup 2023) में जीत के बाद टीम इंडिया मोहाली क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया के सामने मजबूत इरादे से उतरी. पहले तो इंडियन प्लेयर्स ने कमाल की बल्लेबाजी की उसके बाद लाजवाब बैटिंग करते हुए भारत के चार बल्लेबाजों ने पचासा (हॉफ सेंचुरी) जड़ दिया.

मोहम्मद शमी ने पंजा मारते हुए पांच खिलाड़ियों को पावेलियन की राह दिखाई. वहीं  शुभमन गिल (74), ऋतुराज गायकवाड़ (71), सूर्यकुमार यादव (50) और कप्तान केएल राहुल (58 नाबाद) के बल्ले से हाफ सेंचुरी आई. 

दूसरी बार किसी टीम ने हासिल की है यह उपलब्धि

पुरुष क्रिकेट के इतिहास में दूसरा अवसर है जब किसी टीम ने तीनों ही फॉर्मेट में एक समय पर टॉप पर स्थान बनाया है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने अगस्त 2012 में यह उपलब्धि हासिल की थी.

रैंकिंग का खतरा बना हुआ है

टीम इंडिया भले ही इस समय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में शीर्ष पर है, लेकिन रैंकिंग में गिरने का खतरा अभी बना हुआ है. अभी इस दौरे में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैचों में उतरना है, ऐसे में अगर ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स (Austrian Players) पलटवार करते हुए दोनों मैच अपने नाम करते हैं तो टीम इंडिया फिर से रैंकिंग में फिसल सकती है.

इन खिलाड़ियों ने ICC रैंकिंग में बना रखा है टॉप स्थान 

इस समय टीम इंडिया के प्लेयर्स भी आईसीसी रैंकिंग में अपना स्थान बनाए हुए हैं. सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) T20I के शीर्ष बैटर हैं. मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ODI के टॉप बॉलर हैं. वहीं टेस्ट फॉर्मेट में आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) शीर्ष गेंदबाज हैं, जबकि रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) टॉप के ऑलराउंडर हैं.

यह भी पढ़ें :मोहम्मद सिराज बने नंबर-1 गेंदबाज, कुलदीप यादव को हुआ नुकसान, जानिए बल्लेबाजों का हाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close