विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 09, 2023

इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, इससे पहले कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया था ऐसा

टेस्ट क्रिकेट में वैसे तो कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड दिग्गज बल्लेबाजों के नाम हैं, जिन्हें सालों से कोई नहीं तोड़ पाया है, लेकिन एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जो एशेज सीरीज 2023 में बना था और टेस्ट इतिहास में इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ

Read Time: 4 min
इंग्लैंड के हैरी ब्रूक ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, इससे पहले कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया था ऐसा

टेस्ट क्रिकेट में वैसे तो कई बड़े-बड़े रिकॉर्ड दिग्गज बल्लेबाजों के नाम हैं, जिन्हें सालों से कोई नहीं तोड़ पाया है, लेकिन एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जो एशेज सीरीज 2023 में बना था और टेस्ट इतिहास में इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ. यह रिकॉर्ड किसी और ने नहीं बल्कि इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने बनाया था, जो आईपीएल 2023 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेले थे. आईपीएल 2023 में सनराइजर्स हैदराबाद ने हैरी ब्रूक को 13.25 करोड़ में खरीदा था, लेकिन यह बल्लेबाज लीग में कोई खास कमाल नहीं दिखा पाया था. हालांकि, आईपीएल 2023 के कुछ दिनों बाद ही इस युवा बल्लेबाज ने एशेज सीरीज के तीसरे मुकाबले में इतिहास रच दिया था.

सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज

हेडिंग्ल में एशेज सीरीज का तीसरा मुकाबला खेला गया था. इस मुकाबले से पहले इंग्लैंड सीरीज में 0-2 से पिछड़ी हुई थी और टीम को सीरीज में बने रहने के लिए इस मुकाबले में जीत दर्ज करने की जरूरत थी. बेन स्टोक्स की अगुवाई में इंग्लैंड ने इस दिलचस्प मैच के चौथे दिन 3 विकेट से मुकाबला अपने नाम किया था. वहीं इस मुकाबले के चौथे दिन अर्धशतकीय पारी खेलकर इंग्लैंड को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकालने वाले हैरी ब्रूक ने व्यक्तिगत तौर पर भी एक बड़ा कारनामा किया था. दरअसल, हैरी टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में गेंदों का सामना करने के हिसाब से, सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे. हैरी ब्रूक ने इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में 93 गेंदों का सामना करते हुए 75 रन बनाए थे.

हैरी ब्रूक ने इस मुकाबले की आखिरी पारी में जैसी ही 47 रनों का आंकड़ा छुआ था, वैसे ही उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. हैरी ब्रूक से पहले यह रिकॉर्ड कॉलिन डी ग्रैंडहोम के नाम था. कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 1140 गेंदों में टेस्ट मुकाबलों में एक हजार रनों का आंकड़ा पार किया था, जबकि हैरी ब्रूक को ऐसा करने में 1058 गेंदें लगी थी. हैरी ब्रूक टेस्ट इतिहास में 1100 से कम गेंदें खेलकर 1000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे.

टेस्ट इतिहास में सबसे तेज एक हजार रन, गेंदों के लिहाज से, बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर मौजूद टिम साउदी ने 1167 गेंदों का सामना करके यह मुकाम हासिल किया था, जबकि चौथे स्थान पर मौजूद बेन डकेट ने 1168 गेंदों का सामना करने, यह आंकड़ा पार किया था.

इसके अलावा इस मुकाबले में हैरी ब्रूक इंग्लैंड के लिए सबसे कम टेस्ट पारियों में एक हजार रन बनाने के मामले में लिस्ट में संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर पहुंच गए थे. इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे कम पारियों में एक हजार रनों का आंकड़ा पार करने का रिकॉर्ड हर्बर्ट सटक्लिफ के नाम है. हर्बर्ट सटक्लिफ ने 12 पारियों में यह कारनामा किया था, जबकि लेन हटन 16 पारियों में यह कारनामा करके लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. वहीं हैरी ब्रूक ने 17 पारियों में यह कारनामा किया था.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close