विज्ञापन
Story ProgressBack

एक नहीं बल्कि 2 देशों के लिए खेल चुके हैं ये क्रिकेटर, लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी भी शामिल

Cricket Interesting News: विश्व में कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने एक नहीं बल्कि दो दो देशों के लिए क्रिकेट खेली है. इन खिलाड़ियों ने दो- दो देशों के लिए अच्छी क्रिकेट खेली है.

Read Time: 4 min
एक नहीं बल्कि 2 देशों के लिए खेल चुके हैं ये क्रिकेटर, लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी भी शामिल
दो देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले क्रिकेटर

Cricket News: इस समय विश्व कप (World Cup) चल रहा है और क्रिकेट प्रेमियों को लगातार रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहे हैं. खिलाड़ी अपनी टीम को विश्व कप जिताने के लिए अपना पूरा जोर लगा रहे हैं. खिलाड़ियों के लिए अपने देश का प्रतिनिधित्व करना सपना होता है, लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दो देशों के लिए क्रिकेट खेला है. आइए ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं.

मोर्गन हैं इस लिस्ट के सबसे सफल क्रिकेटर

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन इस लिस्ट के सबसे सफल बल्लेबाज है. इनका जन्म आयरलैंड के डबलिन में हुआ था और इन्होंने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच आयरलैंड के लिए ही खेला था. उन्होंने वनडे क्रिकेट में पर्दापण 5 अगस्त 2006 को स्कॉटलैंड के खिलाफ किया था. उन्होंने आयरलैंड के लिए 23 वनडे खेले. इसके बाद वो इंग्लैंड के लिए भी काफी वनडे मैच खेले और इंग्लैंड की कप्तानी भी की. उनकी कप्तानी में इंग्लैंड ने काफी बड़ी बड़ी जीत भी हासिल की.

इस शानदार खिलाड़ी ने भी दो देशों के लिए खेला है क्रिकेट

वेन डेर मर्व टी-20 क्रिकेट के शानदार ऑलराउंडर माने जाते हैं. विश्व में खेली जाने वाली टी-20 लीगों में इनका बड़ा नाम माना जाता है. इनका जन्म जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में हुआ था. उन्होंने पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला था. मर्व ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 13 वनडे और 13 टी-20 मैच खेले. उन्होंने टी-20 में दक्षिण अफ्रीका के लिए अपना पर्दापण 29 मार्च 2009 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था. इसके बाद वो नीदरलैंड के लिए खेलने लगे और इस बार के विश्व कप में भी वो नीदरलैंड के लिए खेलते हुए नजर भी आ रहे हैं.

ल्यूक रोंची भी खेले हैं दो देशों की तरफ से

इस लिस्ट में ल्यूक रोंची के रूप में एक और बड़ा नाम है. वो न्यूजीलैंड टीम की तरफ से खेलते थे. उन्होंने पहले ऑस्ट्रेलिया की ओर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला था. ऑस्ट्रेलिया की ओर से उन्होंने 4 वनडे व 3 टी-20 मैच खेले. उसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड का रुख अख्तियार कर लिया. इनका जन्म ल्यूक जन्म न्यूज़ीलैंड में ही हुआ था. शुरुआती दिनों में ये ऑस्ट्रेलिया चले गए थे.

भारत के पूर्व कप्तान भी हैं इस लिस्ट में

भारतीय क्रिकेट के बड़े नाम इफ्तिकार अली खान पटौदी ने इंग्लैंड के लिए भी क्रिकेट खेला था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहु चर्चित एशेज सीरीज खेल थी. उन्होंने एशेज में इंग्लैंड की ओर से अपना डेब्यू किया था और शतक भी बनाया था. उसके बाद वो भारत के लिए खेलते हुए नजर आए. उन्होंने अपने 6 टेस्ट की 10 पारियों में 199 रन बनाए. जिसमें भारत की ओर से 3 टेस्ट की 5 पारियों में 55 रन बनाए. उन्होंने इन 3 टेस्ट में भारत की कप्तानी भी की.

एक और आयरिश बल्लेबाज हैं इस लिस्ट में

मोर्गन के बाद एक और आयरिश बल्लेबाज ने आयरलैंड और इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेली थी. एड जॉयस बायें हाथ के बल्लेबाज थे. उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 77 वनडे खेले, जिसकी 77 पारियों में उन्होंने 38 की औसत से 2622 रन अपने नाम किए. इस बीच उन्होंने 6 शतक व 15 अर्धशतक भी बनाए. वहीं उन्होंने आयरलैंड की ओर से 1 टेस्ट, 61 वनडे और 16 टी-20 मैच खेले जबकि इंग्लैंड के लिए 17 वनडे और 2 टी-20 खेले थे. इन्हें आयरलैंड की बल्लेबाजी में रीढ़ की हड्डी माना जाता था.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close