विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 23, 2023

एमर्जिंग एशिया कप: पाकिस्तान दूसरी बार बना चैंपियन, फाइनल में भारत को हराया

भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया मेन्स एमर्जिंग टीम एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेला गया, जिसमें टीम इंडिया को बड़ी हार का सामना करना पड़ा.

Read Time: 3 min
एमर्जिंग एशिया कप: पाकिस्तान दूसरी बार बना चैंपियन, फाइनल में भारत को हराया

पाकिस्तान ए ने एमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारत को बड़े अंतर से हराकर, दूसरी बार टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम किया है. पाकिस्तान ए ने खिताबी मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 352 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में भारतीय टीम 224 रनों पर ऑल आउट हो गई और 128 रनों से यह मुकाबला हार गई. भारतीय टीम के लिए इस मुकाबले में शुरुआत से कुछ भी अच्छा नहीं रहा और पाकिस्तानी टीम ने भारत द्वारा इस मुकाबले में की गई गलतियों का पूरा फायदा उठाया. भारत ने मैच का टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया, वो भी तब जब टूर्नामेंट में लक्ष्य का पीछा करने करते हुए टीमों को 8 बार हार का सामना करना पड़ा है.

हालांकि, पाकिस्तान ए ने भी इस मैच के लिए अपनी कमर पूरी तरह से कस रखी थी और उसने मैच में अंतरराष्ट्रीय अनुभव वाले आठ खिलाड़ियों को मैदान में उतारा था. जबकि भारतीय टीम ने पूरी तरह से अंजर-23 टीम मैदान में उतारी जिसमें अधिकतर खिलाड़ियों के पास अंतरराष्ट्रीय अनुभव नहीं था.

पाकिस्तान से मिले पहाड़ सा लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत अच्छी रही. सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा और साई सुदर्शन ने पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़े. साई सुदर्शन के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका लगा. लेकिन इसके बाद टीम इंडिया के बल्लेबाज कोई बड़ी साझेदारी करने में नाकाम रहे. 159 के स्कोर पर आधी टीम इंडिया पवेलियन वापस लौट चुकी थी. भारत के लिए इस मुकाबले में सर्वाधिक रन अभिषेक शर्मा ने बनाए. अभिषेक ने 61 रनों की पारी खेली.

वहीं टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम के लिए तैयब ताहिर ने शतकीय पारी खेली. वहीं शाहिबजादा फरहान और सैम अय्यू की सलामी जोड़ी ने पाकिस्तान को मजबूत शुरुआत दिलाई थी. इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी हुई थी.

बता दें, पाकिस्तान का यह दूसरा इमर्जिंग कप का खिताब है. इससे पहले टीम ने 2019 में टूर्नामेंट के फाइनल में बांग्लादेश को हराया था. इसके साथ ही पाकिस्तान लगातार दो बार यह खिताब जीतने वाली टीम बनी है. इस टूर्नामेंट की शुरुआत साल 2013 में हुई थी. पाकिस्तान से पहले श्रीलंका ने 2017 और 2018 में यह खिताब अपने नाम किया था. भारत ने इस टूर्नामेंट का पहला संस्करण अपने नाम किया था. लेकिन उसके बाद से टीम इंडिया इस टूर्नामेंट का खिताब नहीं जीत पाई है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close