विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 24, 2023

सीहोर : लाल किला पर मनरेगा मज़दूर दंपति से मिलेंगे पीएम मोदी, अमृत सरोवर के लाभ पर करेंगे चर्चा 

सरोवर के जल का उपयोग तालाब के आसपास के किसानों की भूमि को सिंचित करने के लिए किया जाएगा, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी.

Read Time: 2 min
सीहोर : लाल किला पर मनरेगा मज़दूर दंपति से मिलेंगे पीएम मोदी, अमृत सरोवर के लाभ पर करेंगे चर्चा 

मनरेगा के तहत पानी को सहेजने और क्षेत्र के जल स्तर को बढ़ाने के लिए बनाए जा रहे अमृत सरोवर में मजदूरी करने वाले एक दंपति से प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी मिलेंगे. ये मुलाकात लाल किला पर करेंगे. मुलाकात के दौरान अमृत सरोवर के उपयोग एवं लाभ पर चर्चा करेंगे. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश की राजधानी दिल्ली के लाल किले पर आयोजित कार्यक्रम में झंडा वंदन के उपरांत वह मनरेगा के मजदूरों और अमृत सरोवरों के उपयोगकर्ताओं के सदस्यों से मिलेंगे. जिले से इछावर के ग्राम टांकपुरा में  बनाए गए अमृत सरोवर में मजदूरी करने वाले दंपति राजेश और पुष्पा मीणा का चयन प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम के लिए किया गया है.

मनरेगा अिधकारी प्रमोद त्रिपाठी ने बताया कि जिले की इछावर जनपद के ग्राम टांकपुरा में मनरेगा योजना अन्तर्गत अमृत सरोवर का निर्माण किया गया है. टांकपुरा में 19 लाख 62 हजार रूपए की लागत से बने इस सरोवर की जल भण्डारण क्षमता लगभग 25 हजार घन मीटर तथा जल ग्रहण क्षेत्र 2.50 एकड़ है. इस अमृत सरोवर के उपयोग के लिए कृष्णा स्व-सहायता समूह को कार्य सौंपा गया है. समूह के अध्यक्ष राजेश हैं.

सरोवर के जल का उपयोग तालाब के आसपास के किसानों की भूमि को सिंचित करने के लिए किया जाएगा, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी. भारत सरकार नई दिल्ली द्वारा अमृत सरोवर का चयन 15 अगस्त 2023 को नई दिल्ली में आयोजित स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में अमृत सरोवर में कार्य करने वाले मजदूर राजेश एवं  पुष्पा मीणा से प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी की अमृत सरोवर के निर्माण उपरांत होने वाले लाभ पर चर्चा के लिए किया गया है. यह दंपति उपयोग कर्ता दल  के सदस्य के साथ यहां पर मजदूर भी थे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close