विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 13, 2023

छत्तीसगढ़ : ‘मेरी मिट्टी-मेरा देश’ कार्यक्रम के तहत ITBP द्वारा किया जा रहा कई कार्यक्रमों का आयोजन

कार्यक्रमों में शहीदों और वसुधा वंदन, राष्ट्र ध्वज का नमन, रैली और अन्य कई प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम शामिल हैं. इसमें छत्तीसगढ़ के ग्रामीणों, स्थानीय स्कूल के बच्चों की सक्रियता देखी जा रही है.

Read Time: 4 min
छत्तीसगढ़ : ‘मेरी मिट्टी-मेरा देश’ कार्यक्रम के तहत ITBP द्वारा किया जा रहा कई कार्यक्रमों का आयोजन
ITBP द्वारा किया जा रहा कई कार्यक्रमों का आयोजन

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) बल द्वारा छत्तीसगढ़ के धुर वामपंथी उग्रवाद प्रभावित इलाकों में ‘मेरी मिट्टी, मेरा देश' कार्यक्रम के तत्वावधान में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस सिलसिले में गत कुछ दिनों से राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-चौकी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, नारायणपुर और कोंडागांव में आईटीबीपी ने कई जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया है और यह प्रक्रिया लगातार जारी है.

o6i152j

वामपंथ उग्रवाद प्रभावित छत्तीसगढ़ के ज़िलों में ‘मेरी मिट्टी-मेरा देश' कार्यक्रम के तहत आईटीबीपी द्वारा कई कार्यक्रमों का आयोजन

9 से 30 अगस्त तक चलने वाले ‘मेरी मिट्टी, मेरा देश'कार्यक्रमों के अंतर्गत ग्राम पंचायतों और स्थानीय विद्यालयों और गांवों में मिट्टी हाथ में लेकर देश के लिए अपने कर्तव्यों और पञ्च प्रण की शपथ लेना, राष्ट्रीय ध्वज के साथ राष्ट्रगान, जन जागरूकता रैलियां, विशेष वृक्षारोपण अभियान आदि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ में महसूस हुए भूकंप के झटके, 3.6 रही तीव्रता

आईटीबीपी की वाहिनियों द्वारा इसके साथ ही स्वतंत्रता सेनानियों और देश की सुरक्षा में अपने प्राण न्योछावर करने वाले वीरों के परिवारों को सम्मानित किया जा रहा है. राष्ट्रव्यापी स्तर पर आयोजित हो रहे इन कार्यक्रमों का समापन अगस्त महीने के अंत में नई दिल्ली में कर्त्तव्य पथ पर प्रस्तावित है. इसके लिए ग्राम पंचायतों से मिट्टी इकठ्ठा कर नई दिल्ली के लिए भेजी जाएगी. साथ ही, देश भर से चुनिन्दा ग्राम पंचायतों के कुछ प्रतिनिधियों को भी दिल्ली के केंद्रीय कार्यक्रम में शिरकत के लिए बुलाए जाने की योजना है.

hlfecir

'हर घर तिरंगा' अभियान 13 से 15 अगस्त तक आयोजित किया जा रहा है

कार्यक्रमों में शहीदों और वसुधा वंदन, राष्ट्र ध्वज का नमन, रैली और अन्य कई प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम शामिल हैं. इसमें छत्तीसगढ़ के ग्रामीणों, स्थानीय स्कूल के बच्चों की सक्रियता देखी जा रही है. वामपंथ उग्रवाद प्रभावित इन क्षेत्रों में सैकड़ों स्थानों पर तिरंगा यात्रा निकाली जा रही हैं, जिनमें आईटीबीपी के जवान ग्रामीणों के साथ राष्ट्र ध्वज लेकर प्रभात फेरियां और आज़ादी का अमृत महोत्सव रैलियां आयोजित कर रहे हैं.

3gapf44o

छत्तीसगढ़ के दूरस्थ ग्रामीणों के घरों पर तिरंगा लगाने का अभियान जारी है

ये भी पढ़ें- मध्‍य प्रदेश में '50% कमीशन' के आरोप पर प्रियंका गांधी पर भड़की BJP, थाने में शिकायत

इसके साथ ही, 'हर घर तिरंगा' अभियान 13 से 15 अगस्त तक आयोजित किया जा रहा है, इसमें छत्तीसगढ़ के दूरस्थ ग्रामीणों के घरों पर तिरंगा लगाने का अभियान जारी है. इसमें ग्रामीण स्वयं अपने मकानों पर तिरंगा लगा रहे हैं और इसके लिए आईटीबीपी के जवान लगातार अभियान भी आयोजित कर रहे हैं. इसके लिए कई प्रकार की प्रतियोगिताएं, राष्ट्र ध्वज से सम्बंधित कक्षा सत्रों, शहीद स्मारकों पर स्मरण कार्यक्रमों समेत कई आयोजन लगातार किए जा रहे हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close