विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 06, 2023

Wildlife Week : शिवपुरी को मिली सौगात, माधव नेशनल पार्क में जल्द शुरु होगी टाइगर सफारी

शिवपुरी में वन्य प्राणी सप्ताह के चलते वन प्राणियों की सुरक्षा को महत्व देते हुए शहर की सीमा से गुजरने वाले माधव नेशनल पार्क के सुरक्षा बाड़े को और सुदृढ़ करने का भूमि पूजन किया गया है. 

Read Time: 3 min
Wildlife Week : शिवपुरी को मिली सौगात, माधव नेशनल पार्क में जल्द शुरु होगी टाइगर सफारी
शिवपुरी:

Shivpuri News : इन दिनों देश और प्रदेश में वन्य प्राणी सप्ताह (National Wildlife Week 2023) मनाया जा रहा है. 2 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक चलने वाले इस आयोजन में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. शिवपुरी में वन्य प्राणी सप्ताह के चलते वन प्राणियों की सुरक्षा को महत्व देते हुए शहर की सीमा से गुजरने वाले माधव नेशनल पार्क के सुरक्षा बाड़े को और सुदृढ़ करने का भूमि पूजन किया गया है. 

14 करोड़ रुपये में बनेगी 13.6 किमी लंबी बाउंड्री

माधव नेशनल पार्क प्रबंधन वन्य प्राणियों और इस पार्क के आसपास रहने वाले लोगों की सुरक्षा को देखते हुए 11 फीट ऊंची लगभग 13.6 किलोमीटर लंबी बाउंड्रीवाल  बनाने जा रहा है, जिस पर करीब 14 करोड़ की लागत आएगी. बताया जा रहा है कि इस बाउंड्रीवॉल को बनाना इसलिए भी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि माधव नेशनल पार्क शिवपुरी में टाइगर सफारी बनाई जा रही है.

यहां तीन टाइगर लाए गए हैं, जिसमें एक टाइगर नर और दो टाइगर मादा है. इन्हें शिवपुरी में रहते हुए 7 महीने से ज्यादा का समय हो गया है अब इन्होंने माहौल को अपना लिया है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया भूमिपूजन

वन प्राणी संरक्षण सप्ताह के अंतर्गत इस महत्वपूर्ण परियोजना का भूमि पूजन नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Civil aviation minister Jyotiraditya Scindia) ने वर्चुअल किया है. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह देश के सबसे पुराने नेशनल पार्क में से एक है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के प्रयासों ने 200 साल पुराने जानवरों के कॉरिडोर को खोलने का प्रयास किया है.

राज्यसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री  सिंधिया ने कहा कि उन्होंने इस परियोजना के महत्व को समझते हुए नेशनल पार्क की सीमा से लगने वाली रिहायशी बस्तियों को सुरक्षित करने और जानवरों की सुरक्षा को महत्व देते हुए इस महत्वपूर्ण परियोजना को शुरू किया है.

नेशनल पार्क से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि बाउंड्री बाल का काम लगभग 6 महीने में पूरा कर लिया जाएगा और जल्द से जल्द टाइगर सफारी को पर्यटक न केवल देख पाएंगे बल्कि टाइगर भी उनकी आंखों के सामने नजर आने लगेंगे जिससे क्षेत्र में रोजगार बढ़ेगा और पर्यटन के अवसर बढ़ेंगे.

यह भी पढ़ें : Red Taj Mahal: छत्तीसगढ़ के सिरपुर में है 'लाल ताजमहल', जानें इसकी खासियत..दूर-दूर से पहुंचते हैं लोग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close