विज्ञापन
Story ProgressBack

Weather Update: ठंड से कांप रहा मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़, घने कोहरे को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट

MP-Chhattisgarh Weather Update: पूरे देश के साथ मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के भी ठंड का कहर जारी है. वहीं, प्रदेश के कई हिस्सों में बीते दिन हुई बारिश की वजह से ठिठुरन काफी ज्यादा बढ़ गई है.

Read Time: 4 min
Weather Update: ठंड से कांप रहा मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़, घने कोहरे को लेकर IMD ने जारी किया अलर्ट
छत्तीसगढ़- मध्य प्रदेश में छाया रहा घना कोहरा

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ (MP-Chhattisgarh Weather Update) समेत पूरे देशभर में ठंड का कहर जारी है. इधर, दोनों राज्यों में ठिठुरन भी लगातार बढ़ रही है. घने कोहरे की वजह से जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है. वहीं आने वाले दिनों में कई जिलों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से शीतलहर चलने की संभावना है. 

5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा पारा

मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. इस ठंड के सीजन में ऐसा पहली बार हुआ है जब तापमान 5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा है. इधर, शुक्रवार को भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर समेत आधे प्रदेश में कोहरा छाए रहा. गुरुवार को प्रदेश के 40 से ज्यादा जिलों में कोहरा छाया रहा. 

प्रदेश में छाया रहा घना कोहरा

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से प्रदेश में घना कोहरा छा रहा है. गुरुवार को भी कई जिलों में मध्यम से घना कोहरा रहा. अभी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस अफगान-ईरान के आसपास है. इस वजह से विंड पैटर्न बदल गया है. राजस्थान के आसपास प्रति चक्रवात की एक्टिविटी है. इन वजहों से अगले 3 से 4 दिन तक कोहरा रहेगा. इसके बाद रात के टेम्प्रेचर में कुछ गिरावट हो सकती है, लेकिन 16 जनवरी से एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने का अनुमान है. इससे रात के तापमान ज्यादा नहीं लुढ़केंगे.

आज ऐसा रहेगा मध्य प्रदेश का मौसम

उज्जैन जिले में शुक्रवार को हल्के से मध्यम कोहरा छाया है. इसके अलावा राजधानी भोपाल, सतना, सागर और चंबल संभाग के साथ इंदौर, जबलपुर, रतलाम, शिवपुरी, ग्वालियर और दतिया जिलों में मध्यम से घना कोहरा है. यहां विजिबिलिटी 50 से 500 मीटर तक रहने का अनुमान है.

बीते 24 घंटे के दौरान कैसा रहा तापमान 

गुरुवार को मध्य प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान शिवपुरी में 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दतिया में 4.8 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 5.5 डिग्री सेल्सियस, अशोकनगर में 6.02 डिग्री सेल्सियस और छतरपुर में 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़े: 700 पोस्टमॉर्टम में सहयोग करने वाली छत्तीसगढ़ की संतोषी को मिला प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का न्योता

हालांकि प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है. राजधानी भोपाल में 6 डिग्री  सेल्सियस के साथ तापमान में बढ़ोतरी के साथ पारा 23.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इंदौर में 2 डिग्री की बढ़ोतरी के बाद तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ग्वालियर में 20.8 डिग्री सेल्सियस और उज्जैन में पारा 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

छत्तीसगढ़ में ठंड का कहर जारी 

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की बात करें तो यहां के कई जिलों में ठंड का कहर जारी रहेगा. वहीं बीते दिन हल्की बारिश और सर्द हवाओं की वजह से गलन और ज्यादा बढ़ गई है. प्रदेश के कई हिस्सों में घने कोहरे की वजह से आम लोगों के जन-जीवन काफी प्रभावित हुआ है. वहीं आने वाले 2-3 दिनों तक प्रदेश में मौसम ऐसा ही बना रहेगा. 

ये भी पढ़े: NDTV की खबर का असर: नगर निगम की कार्रवाई में टूटा था 'सहारा', अब समोसे वाले को मिलेगा नया ठेला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close