विज्ञापन
Story ProgressBack

Weather News: अगले 5 दिनों में कहां होगी भारी बारिश, कहां दिखेगा लू का असर? जानिए IMD का अलर्ट

MP weather updates: भारतीय मौसम विभाग द्वारा आने वाले 5 दिनों का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है. अगले 5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र और कर्नाटक के तटीय एवं उत्तरी आंतरिक इलाकों में भारी से अत्‍यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. पश्चिमोत्‍तर भारत में 9 जून से लू की स्थिति का नया दौर शुरू हो सकता है. वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी एवं पूर्वी मध्य भारत, उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहने के आसार है.

Read Time: 7 mins
Weather News: अगले 5 दिनों में कहां होगी भारी बारिश, कहां दिखेगा लू का असर? जानिए IMD का अलर्ट
MP Weather News: अगले 5 दिनों में कहां होगी भारी बारिश, कहां दिखेगा लू का असर.

MP weather updates: भारतीय मौसम विभाग द्वारा आने वाले 5 दिनों का मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है. अगले 5 दिनों के दौरान महाराष्ट्र और कर्नाटक के तटीय एवं उत्तरी आंतरिक इलाकों में भारी से अत्‍यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. पश्चिमोत्‍तर भारत में 9 जून से लू की स्थिति का नया दौर शुरू हो सकता है. वहीं अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी एवं पूर्वी मध्य भारत, उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहने के आसार है.

कल का मौसम ऐसा था

कल उत्तर प्रदेश के दक्षिणी इलाकों में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति बनी रही. कल, दक्षिणी हरियाणा, दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिमी बिहार के छिटपुट इलाकों में अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. इन क्षेत्रों में तापमान सामान्य के मुकाबले 2 से 4 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. कल झांसी (पश्चिमी उत्तर प्रदेश) में 45.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो देश भर में सबसे अधिक तापमान रहा. तटीय कर्नाटक में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा, कोंकण एवं गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी एवं कराईकल में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा, ओडिशा, पश्चिमी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिणी कर्नाटक के आंतरिक इलाके और केरल एवं माहे में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. राजस्थान में कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी देखी गई. पश्चिमी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि देखी गई.

मानसून की स्थिति ऐसी है

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज यानी 8 जून, 2024 को मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना एवं दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्‍सों और दक्षिण ओडिशा एवं तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ अन्‍य हिस्सों की ओर बढ़ चुका है. अगले 2 से 3 दिनों के दौरान मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों, महाराष्ट्र के कुछ अन्‍य हिस्सों (मुंबई सहित) और तेलंगाना में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की प्रगति के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

मौसम प्रणाली और पूर्वानुमान एवं चेतावनी

मध्य असम और उसके आसपास के इलाकों के ऊपर क्षोभमंडल के निचले स्तरों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों तक क्षोभमंडल के निचले स्तरों में तेज दक्षिण-पश्चिमी/ दक्षिणी हवाएं चल रही हैं. उसके प्रभाव से अगले 7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम एवं मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम एवं त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम जैसे हिमालय के निचले इलाकों में गरज के साथ बिजली चमने और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक तौर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

यहां अत्‍यधिक भारी वर्षा होने की संभावना

पश्चिम बंगाल एवं सिक्किम जैसे हिमालय के निचले इलाकों में 8 से 12 तारीख के दौरान, असम, मेघालय एवं अरुणाचल प्रदेश में 9 से 12 तारीख के दौरान और नागालैंड में 8 व 12 जून, 2024 को अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.असम और मेघालय में 11 और 12 जून को भी अलग-अलग स्‍थानों पर अत्‍यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है.

कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल एवं माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवाओं (40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे) के साथ व्यापक तौर पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश एवं यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में कुछ ऐसा होगा मौसम

12 जून, 2024 को कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. केरल और माहे में 10 से 12 जून के दौरान, दक्षिण कर्नाटक के भीतरी इलाकों में 8 से 10 जून, 2024 के दौरान, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी एवं कराईकल और तेलंगाना में 8 जून, 2024 को अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. 8 से 11 जून के दौरान कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय एवं उत्तरी कर्नाटक के भीतरी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

 8 से 9 जून, 2024 के दौरान केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 8 से 10 जून के दौरान कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है. 9 से 11 जून के दौरान मध्य महाराष्ट्र में, 8 से 9 जून को तटीय कर्नाटक और 9 जून को उत्तरी कर्नाटक के भीतरी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की भी संभावना है.

छिटपुट ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलेंगी!

अगले 4 से 5 दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाके, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में गरज के साथ बिजली चमकने और तेज हवाओं (30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर हल्की व मध्यम बारिश होने की संभावना है. 8 और 9 जून, 2024 को मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि और तेज हवाएं (50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे) चलने की संभावना है.

गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना

8 से 9 जून, 2024 के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज के साथ बिजली चमकने और छिटपुट से हल्‍की या मध्यम बारिश होने की संभावना है. 8 और 9 जून, 2024 को राजस्थान में धूल भरी आंधी आने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

अगले 5 दिनों के लिए अधिकतम तापमान का अवलोकन 

1. अगले 2 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और 2. उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा.
3. अगले 5 दिनों के दौरान राजस्थान को छोड़कर पश्चिमोत्‍तर भारत में अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है.
4. अगले 3 दिनों के दौरान मध्य भारत के अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है और उसके बाद तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है.
5. देश के बाकी हिस्सों के अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है.
 

ये भी पढ़ें- NEET UG में धांधली पर स्टूडेंट्स ने खोला मोर्चा, MP के स्टूडेंट्स ने NDTV पर बयां किया अपना दर्द

 लू, रात की गर्मी और गर्म एवं आर्द्र मौसम की चेतावनी

8 से 12 जून, 2024 के दौरान पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाकों के अलग-अलग स्‍थानों पर लू चलने के आसार हैं.
9 से 12 जून, 2024 के दौरान ओडिशा, पंजाब, हरियाणा में, 10 से 12 जून, 2024 के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्‍थानों पर लू चलने के आसार हैं.
8 जून, 2024 को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है.
9 से 12 जून, 2024 के दौरान इस क्षेत्र के कुछ इलाको में लू अथवा भीषण लू चलने की संभावना है.
8 जून, 2024 को ओडिशा के अलग-अलग इलाकों में गर्म एवं आर्द्र मौसम रहने की संभावना है.
बिहार में 8 से 9 जून, 2024 को रात में मौसम काफी गर्म रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Monsoon 2024: अब होगी अच्छी बारिश! MP में यहां दिखाई दिए सुनहरे मेंढक, देखने के लिए उमड़ी भीड़

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रिश्ते शर्मसार ! बहु-बेटे ने अपने ही घर में बुजुर्ग सास-ससुर को किया कैद
Weather News: अगले 5 दिनों में कहां होगी भारी बारिश, कहां दिखेगा लू का असर? जानिए IMD का अलर्ट
Eid Joy Doubles Father Reunites with Son Missing for 18 Months
Next Article
बकरीद पर पिता को मिली ईदी, 18 महीने बाद घर लौटा बेटा 'आरिफ'
Close
;